• Home
  • Sports
  • Cricket
  • Live India Vs Sri Lanka 2nd Test VCA stadium Day 1, India vs Sri Lanka Test Series 2017
--Advertisement--

IND-SL के बीच दूसरा टेस्ट आज से, थोड़ी देर में होगा टॉस

उमेश यादव टेस्ट करियर में 100 विकेट पूरे करने से सिर्फ 3 विकेट दूर हैं। वे अब तक 35 मैचों में 94 विकेट ले चुके हैं।

Danik Bhaskar | Nov 24, 2017, 08:40 AM IST
लोकेश राहुल केवल 7 रन बनाकर आउट हो गए। लोकेश राहुल केवल 7 रन बनाकर आउट हो गए।

नागपुर. भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच का पहला दिन बॉलर्स के नाम रहा। मैच के पहले दिन 11 विकेट गिरे। इस दौरान टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंकाई टीम पहली इनिंग में 205 रन पर ऑलआउट हो गई। दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान भारत ने भी अपना एक विकेट गंवा दिया था। स्टम्प्स तक मुरली विजय (2) और चेतेश्वर पुजारा (2) क्रीज पर थे। पहले दिन भारत की ओर से आर. अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

ऐसा आउट हुए इंडियन बैट्समैन

- पहली इनिंग में बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 7 रन पर ही पहला विकेट गिर गया।

- भारत को पहला झटका 3.5 ओवर में लगा, जब लाहिरू गमागे ने लोकेश राहुल को बोल्ड कर दिया।

पहले दिन भारत का स्कोर बोर्डः

बैट्समैन रन बॉल 4 6

ऐसी रही थी श्रीलंका की पहली इनिंग

- मेहमान टीम ने पहली इनिंग में 205 रन बनाए। जिसमें कप्तान दिनेश चांडीमल ने 57, दिमुथ करुणारत्ने ने 51 और निरोशन डिकवेला ने 24 रन बनाए।

- श्रीलंका की बैटिंग के दौरान भारत की ओर से आर. अश्विन ने 4 तो इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया था।

ऐसे आउट हुए थे श्रीलंकाई बैट्समैन

- टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 20 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिर गया।

- 4.5 ओवर में इशांत शर्मा की बॉल पर सदीरा समरविक्रमा (13) को चेतेश्वर पुजारा ने कैच कर लिया।

- श्रीलंका को दूसरा झटका लाहिरू थिरिमाने के रूप में लगा। वो 24.6 ओवर में 9 रन (58 बॉल) बनाकर अश्विन की बॉल पर बोल्ड हो गए।

- मेहमान टीम को तीसरा झटका लंच के ठीक बाद लगा। जब 29.6 ओवर में रवींद्र जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (10) को lbw करते हुए उन्हें आउट कर दिया।

- चौथा विकेट दिमुथ करुणारत्ने (51) का रहा। 50.6 ओवर में इशांत शर्मा ने उन्हें lbw कर दिया। इस वक्त टीम का स्कोर 122 रन था।

- अगला विकेट 160 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा को मिला। जब 60.6 ओवर में उनकी बॉल पर डिकवेला (24) को इशांत शर्मा ने कैच कर लिया।

- 6th विकेट अश्विन ने लिया। उन्होंने 2 रन के स्कोर पर शनाका को बोल्ड कर दिया। इसके बाद दिलरुवान परेरा (15) को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

- सातवां और आठवां विकेट 6 बॉल के अंदर गिरा। सातवां विकेट जडेजा ने दिलाया। जब उन्होंने 70.4 ओवर में दिलरुवान परेरा को lbw आउट कर दिया।

- 71.3 ओवर में कप्तान दिनेश चांडीमल (57) अश्विन की गेंद पर lbw आउट हो गए। ये श्रीलंका का आठवां विकेट था।

- इशांत शर्मा ने 78.6 ओवर में सुरंगा लकमल को साहा के हाथों कैच करा नौवां झटका दिया। अगले ओवर में आर. अश्विन की पहली बॉल पर रंगना हेराथ (4) को रहाणे ने कैच कर लिया।

- भारत की ओर से आर. अश्विन सबसे सफल बॉलर रहे, जिन्होंने 4/67 विकेट लिए। वहीं रवींद्र जडेजा ने 3/56 तो वहीं इशांत शर्मा ने भी 3/37 विकेट लिए।

पहली इनिंग में श्रीलंका का स्कोर बोर्डः

बैट्समैन रन बॉल 4 6

तीन बदलाव के साथ उतरी टीम

- इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव हुए। मो. शमी की जगह पर इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार की जगह पर रोहित शर्मा और शिखर धवन की जगह पर मुरली विजय टीम में हैं।

- श्रीलंका की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ। नागपुर के जामठा स्टेडियम में भारत पिछले 7 साल से कोई मैच नहीं हारा है।


अश्विन पहुंचे वर्ल्ड रिकॉर्ड के और करीब

- अश्विन ने मैच की पहली इनिंग में चार विकेट लिए। ये उनके टेस्ट करियर का 54वां मैच है, और अब उनके कुल टेस्ट विकेट 296 हो गए हैं। अगर मैच की दूसरी इनिंग में वे 4 विकेट और लेने में कामयाब हो जाते हैं, तो उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 300 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हो जाएगा। अभी ये रिकॉर्ड डेनिस लिली (56 मैच) के नाम है।

- कोहली टेस्ट में अबतक 61 मैचों में 4762 रन बना चुके हैं। सीरीज के बाकी दो मैचों में 238 रन बनाते ही टेस्ट करियर में उनके 5 हजार रन पूरे हो जाएंगे। ऐसा करते ही वे इस मुकाम पर पहुंचने वाले 11वें भारतीय बनेंगे।

प्लेइंग इलेवनः

भारत- लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (C), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (W), रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और

इशांत शर्मा।


श्रीलंका- दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, लाहिरु थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांडीमल, निरोशन डिकवेला (W), दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ,

सुरंगा लकमल और लाहिरु गमागे।

आगे की स्लाइड्स में देखें, मैच के फोटोज...

श्रीलंका का विकेट गिरने के बाद सेलिब्रेट करते इंडियन प्लेयर्स। श्रीलंका का विकेट गिरने के बाद सेलिब्रेट करते इंडियन प्लेयर्स।
अश्विन ने 24.6 ओवर में थिरिमाने को बोल्ड कर भारत को दूसरा विकेट दिलाया। अश्विन ने 24.6 ओवर में थिरिमाने को बोल्ड कर भारत को दूसरा विकेट दिलाया।
दिमुथ करुणारत्ने में मैच में अपने टेस्ट करियर की 14वीं फिफ्टी लगाई। दिमुथ करुणारत्ने में मैच में अपने टेस्ट करियर की 14वीं फिफ्टी लगाई।
थिरिमाने 9 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। थिरिमाने 9 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने।
सदीरा समरविक्रमा 13 रन बनाकर इशांत की बॉल पर आउट हो गए। सदीरा समरविक्रमा 13 रन बनाकर इशांत की बॉल पर आउट हो गए।
इशांत शर्मा ने सदीरा समरविक्रमा को आउट कर श्रीलंका को पहला झटका दिया। इशांत शर्मा ने सदीरा समरविक्रमा को आउट कर श्रीलंका को पहला झटका दिया।
श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया।
कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था।