क्रिकेट

--Advertisement--

तीन साल में तीसरी बार सस्पेंड हुआ ये पाकिस्तानी क्रिकेटर, ऐसी है लाइफ

अबुधाबी में श्रीलंका के खिलाफ हुए तीसरे वनडे के दौरान हफीज का बॉलिंग एक्शन अवैध पाया गया था।

Danik Bhaskar

Nov 17, 2017, 02:12 PM IST
पाकिस्तानी ऑलराउंडर मो. हफीज का बॉलिंग एक्शन अवैध पाए जाने के बाद ICC ने क्लीन चिट मिलने तक उन पर बैन लगा दिया है। पाकिस्तानी ऑलराउंडर मो. हफीज का बॉलिंग एक्शन अवैध पाए जाने के बाद ICC ने क्लीन चिट मिलने तक उन पर बैन लगा दिया है।

दुबई. पाकिस्तान के स्टार ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज एक बार फिर अपने बॉलिंग एक्शन की वजह से सस्पेंड हो गए हैं। ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) की जांच में हफीज का बॉलिंग एक्शन एक बार फिर अवैध पाया गया, जिसके बाद उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया गया। ICC के इस फैसले के बाद हफीज ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग से हटने का फैसला करते हुए एक्शन पर काम करने की बात कही है। इंग्लैंड में हुई थी जांच...

- अबुधाबी में श्रीलंका के खिलाफ हुए तीसरे वनडे के दौरान हफीज का बॉलिंग एक्शन अवैध पाया गया था और इसके बाद 1 नवंबर को इंग्लैंड की लाफबोरो यूनिवर्सिटी में उनके एक्शन की जांच की गई थी।
- जांच के दौरान हफीज की ज्यादातर बॉल्स को अवैध पाया गया। उनकी कोहनी 15 डिग्री की निर्धारित सीमा से ज्यादा मुड़ रही थी। इसके बाद ICC ने तुरंत एक्शन लेते हुए उन्हें क्लीन चिट मिलने तक इंटरनेशनल क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया।

- ICC की ओर से बैन लगने के बाद हफीज ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग से हटने का फैसला किया है। हफीज ने कहा, 'मैंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग में कोमिला विक्टोरियन के लिए नहीं खेलने का फैसला लिया है, इसकी जगह मैं लाहौर में रहूंगा और बायोमैकेनिक्स टेस्ट से पहले अपने बॉलिंग एक्शन को सुधारने पर काम करुंगा।'

तीन साल में तीसरी बार हुए सस्पेंड

- पिछले तीन सालों में ये तीसरा मौका है जब हफीज को उनके बॉलिंग एक्शन की वजह से इंटरनेशनल क्रिकेट से सस्पेंड किया गया है। इससे पहले नवंबर 2014 में न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान उनका बॉलिंग एक्शन अवैध पाया गया था। जिसके बाद दिसंबर में उन्हें सस्पेंड किया गया था।
- अप्रैल 2015 में उनके एक्शन को आईसीसी ने हरी झंडी दी थी लेकिन जुलाई 2015 में उन्हें फिर अवैध एक्शन का दोषी पाया गया जिसके बाद उन्हें फिर 12 महीने सस्पेंशन झेलना पड़ा था।

ऐसा रहा हफीज का क्रिकेट करियर


- हफीज ने अपने टेस्ट करियर में 50 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 3452 रन बनाने के अलावा 52 विकेट भी लिए हैं।
- इसके अलावा वनडे करियर में उन्होंने 195 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 5959 रन बनाने के अलावा 136 विकेट भी झटके हैं।
- टी20I करियर में हफीज ने 81 मैच खेलकर 1658 रन बनाने के अलावा 49 विकेट भी लिए हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें, मो. हफीज की पर्सनल लाइफ के फोटोज...

मो. हफीज की वाइफ का नाम नाजिया हफीज है। इन दोनों की शादी साल 2007 में हुई थी। इस कपल के तीन बच्चे हैं। मो. हफीज की वाइफ का नाम नाजिया हफीज है। इन दोनों की शादी साल 2007 में हुई थी। इस कपल के तीन बच्चे हैं।
मो. हफीज ICC टी20 रैंकिंग में नंबर 1 ऑलराउंडर भी रह चुके हैं। मो. हफीज ICC टी20 रैंकिंग में नंबर 1 ऑलराउंडर भी रह चुके हैं।
मो. हफीज ने अपने टेस्ट करियर में 50 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 3452 रन बनाने के अलावा 52 विकेट भी लिए हैं। (फोटो में पूर्व क्रिकेटर अब्दुल रज्जाक के साथ हफीज) मो. हफीज ने अपने टेस्ट करियर में 50 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 3452 रन बनाने के अलावा 52 विकेट भी लिए हैं। (फोटो में पूर्व क्रिकेटर अब्दुल रज्जाक के साथ हफीज)
मो. हफीज ने लव कम अरेंज मैरिज की है। हफीज को चीयर करने के लिए उनकी वाइफ नाजिया अक्सर स्टेडियम में पहुंचती हैं। मो. हफीज ने लव कम अरेंज मैरिज की है। हफीज को चीयर करने के लिए उनकी वाइफ नाजिया अक्सर स्टेडियम में पहुंचती हैं।
पाकिस्तानी ऑल राउंडर शोएब मलिक (बाएं से दूसरे), सिंगर आतिफ असलम (बाएं से तीसरे) और सानिया मिर्जा के साथ हफीज। पाकिस्तानी ऑल राउंडर शोएब मलिक (बाएं से दूसरे), सिंगर आतिफ असलम (बाएं से तीसरे) और सानिया मिर्जा के साथ हफीज।
मो. हफीज ने वनडे करियर में उन्होंने 195 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 5959 रन बनाने के अलावा 136 विकेट भी झटके हैं। मो. हफीज ने वनडे करियर में उन्होंने 195 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 5959 रन बनाने के अलावा 136 विकेट भी झटके हैं।
ICC की ओर से बैन लगने के बाद हफीज ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग से हटने का फैसला किया है। ICC की ओर से बैन लगने के बाद हफीज ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग से हटने का फैसला किया है।
हफीज के तीन बच्चे हैं। दो बेटियां और एक बेटा। हफीज के तीन बच्चे हैं। दो बेटियां और एक बेटा।
हफीज की बेटियों के नाम इमान और अमल हैं, वहीं बेटे का नाम रोशन है। हफीज की बेटियों के नाम इमान और अमल हैं, वहीं बेटे का नाम रोशन है।
Click to listen..