--Advertisement--

एक उंगली के बिना बना स्टार बॉलर, अब ऑस्ट्रेलिया में रहता है ये पाकिस्तानी

वकार यूनिस का एक बेटा अजान और दो बेटियां मरियम और मायरा हैं। वहीं उनकी वाइफ का नाम फरयाल है।

Dainik Bhaskar

Nov 16, 2017, 12:09 AM IST
पाकिस्तान के स्टार बॉलर रह चुके वकार यूनिस 16 नवंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। पाकिस्तान के स्टार बॉलर रह चुके वकार यूनिस 16 नवंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क. पाकिस्तान के पूर्व स्टार बॉलर वकार यूनिस आज (16 नवंबर) अपना 47वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। वे अपने देश के ऑल टाइम बेस्ट बॉलर्स में से एक हैं। यूनिस का जन्म साल 1971 में पंजाब के वेहारी में हुआ था। वे टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में पाकिस्तान के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे बॉलर हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 373 विकेट तो वहीं वनडे क्रिकेट में उन्होंने 416 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं वकार...

- पाकिस्तान का ये स्टार बॉलर पिछले कई सालों से ऑस्ट्रेलिया में रह रहा है। दरअसल वकार की वाइफ फरयाल यूनिस पाकिस्तान मूल की ऑस्ट्रेलियन हैं।

- पेशे से डॉक्टर फरयाल ऑस्ट्रेलिया में ही काम करती हैं। इसी वजह से क्रिकेट छोड़ने के बाद से ही वकार ऑस्ट्रेलिया के वाइफ और बच्चों के साथ केलीविले में रहते हैं।

- इस कपल के तीन बच्चे हैं। एक बेटा अजान और दो बेटियां मरियम और मायरा हैं। 2005 में क्रिकेट छोड़ने के बाद से ही वकार सिडनी में सेटल हो गए, तब उन्होंने वहां नया घर खरीदा था।

पाकिस्तान में जन्म, यूएई में हुई पढ़ाई

- वकार यूनिस का जन्म पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुआ। यहीं शुरुआती पढ़ाई करने के बाद वो यूएई चले गए।
- यहां उन्होंने शारजाह के पाकिस्तानी कॉलेज में एडमिशन लिया। वकार के पिता यहीं कॉन्ट्रैक्ट वर्कर थे।

बाएं हाथ में नहीं है एक उंगली

- वकार यूनिस के बाएं हाथ में सबसे छोटी उंगली नहीं है। एकबार नहर में कूदने के दौरान वे बुरी तरह चोटिल हो गए थे। जिसके बाद उनकी उंगली को काटना पड़ गया था।
- इस एक्सीडेंट से उबरने के बाद वकार ने फिर से वापसी की। हालांकि वे दाएं हाथ से बॉल करते थे, इस वजह से उनकी बॉलिंग पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।
- वकार ने 1987/88 में अलग-अलग क्लब से खेलते हुए अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। इसी दौरान उन पर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान की नजर पड़ गई। जो उन्हें नेशनल टीम तक ले आए।
- पाकिस्तानी टीम में सिलेक्शन होने से पहले तक वकार ने सिर्फ छह फर्स्ट क्लास मैच खेले थे।

आगे की स्लाइड्स में देखें, वकार यूनिस की पर्सनल लाइफ के फोटोज...

वकार अपनी फैमिली के साथ ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं। उनके दो बेटियां और एक बेटा है। वकार अपनी फैमिली के साथ ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं। उनके दो बेटियां और एक बेटा है।
वकार यूनिस की वाइफ का नाम फरयाल है, जो कि पेशे से डॉक्टर है। वे ऑस्ट्रेलिया में ही जॉब करती हैं। वकार यूनिस की वाइफ का नाम फरयाल है, जो कि पेशे से डॉक्टर है। वे ऑस्ट्रेलिया में ही जॉब करती हैं।
वकार की बड़ी बेटी का नाम मरियम और छोटी बेटी का नाम मायरा है। वहीं बेटे का नाम अजान है। वकार की बड़ी बेटी का नाम मरियम और छोटी बेटी का नाम मायरा है। वहीं बेटे का नाम अजान है।
साथी डॉक्टर्स के साथ वकार की वाइफ फरयाल (लाल घेरे में)। साथी डॉक्टर्स के साथ वकार की वाइफ फरयाल (लाल घेरे में)।
बच्चों के साथ वकार यूनिस। बच्चों के साथ वकार यूनिस।
वाइफ और दोनों बेटियों के साथ वकार यूनिस। वाइफ और दोनों बेटियों के साथ वकार यूनिस।
पाकिस्तानी क्रिकेटर वहाब रियाज और उनकी वाइफ के साथ वकार यूनिस (बायां फोटो)। पाकिस्तानी क्रिकेटर वहाब रियाज और उनकी वाइफ के साथ वकार यूनिस (बायां फोटो)।
पाकिस्तानी चैनल में क्रिकेट स्पेशलिस्ट के तौर पर बैठे वकार। पाकिस्तानी चैनल में क्रिकेट स्पेशलिस्ट के तौर पर बैठे वकार।
पूर्व साथी बॉलर वसीम अकरम और इंग्लैंड की वुमन क्रिकेटर इसा गुहा के साथ वकार। पूर्व साथी बॉलर वसीम अकरम और इंग्लैंड की वुमन क्रिकेटर इसा गुहा के साथ वकार।
वकार यूनिस ने 15 नवंबर 1989 में अपने टेस्ट करियर का आगाज भारत के खिलाफ खेलते हुए किया था। वकार यूनिस ने 15 नवंबर 1989 में अपने टेस्ट करियर का आगाज भारत के खिलाफ खेलते हुए किया था।
वकार यूनिस के बचपन का फोटो। वकार यूनिस के बचपन का फोटो।
पाकिस्तानी क्रिकेटर मो. आमिर और उनकी वाइफ के साथ वकार यूनिस और फरयाल। पाकिस्तानी क्रिकेटर मो. आमिर और उनकी वाइफ के साथ वकार यूनिस और फरयाल।
बेटी मरियम के साथ वकार। बेटी मरियम के साथ वकार।
वकार यूनिस ऑस्ट्रेलिया के चैनल 9 के लिए भी कमेंट्री कर चुके हैं। वकार यूनिस ऑस्ट्रेलिया के चैनल 9 के लिए भी कमेंट्री कर चुके हैं।
वसीम अकरम के साथ वकार यूनिस। वसीम अकरम के साथ वकार यूनिस।
X
पाकिस्तान के स्टार बॉलर रह चुके वकार यूनिस 16 नवंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।पाकिस्तान के स्टार बॉलर रह चुके वकार यूनिस 16 नवंबर को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।
वकार अपनी फैमिली के साथ ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं। उनके दो बेटियां और एक बेटा है।वकार अपनी फैमिली के साथ ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं। उनके दो बेटियां और एक बेटा है।
वकार यूनिस की वाइफ का नाम फरयाल है, जो कि पेशे से डॉक्टर है। वे ऑस्ट्रेलिया में ही जॉब करती हैं।वकार यूनिस की वाइफ का नाम फरयाल है, जो कि पेशे से डॉक्टर है। वे ऑस्ट्रेलिया में ही जॉब करती हैं।
वकार की बड़ी बेटी का नाम मरियम और छोटी बेटी का नाम मायरा है। वहीं बेटे का नाम अजान है।वकार की बड़ी बेटी का नाम मरियम और छोटी बेटी का नाम मायरा है। वहीं बेटे का नाम अजान है।
साथी डॉक्टर्स के साथ वकार की वाइफ फरयाल (लाल घेरे में)।साथी डॉक्टर्स के साथ वकार की वाइफ फरयाल (लाल घेरे में)।
बच्चों के साथ वकार यूनिस।बच्चों के साथ वकार यूनिस।
वाइफ और दोनों बेटियों के साथ वकार यूनिस।वाइफ और दोनों बेटियों के साथ वकार यूनिस।
पाकिस्तानी क्रिकेटर वहाब रियाज और उनकी वाइफ के साथ वकार यूनिस (बायां फोटो)।पाकिस्तानी क्रिकेटर वहाब रियाज और उनकी वाइफ के साथ वकार यूनिस (बायां फोटो)।
पाकिस्तानी चैनल में क्रिकेट स्पेशलिस्ट के तौर पर बैठे वकार।पाकिस्तानी चैनल में क्रिकेट स्पेशलिस्ट के तौर पर बैठे वकार।
पूर्व साथी बॉलर वसीम अकरम और इंग्लैंड की वुमन क्रिकेटर इसा गुहा के साथ वकार।पूर्व साथी बॉलर वसीम अकरम और इंग्लैंड की वुमन क्रिकेटर इसा गुहा के साथ वकार।
वकार यूनिस ने 15 नवंबर 1989 में अपने टेस्ट करियर का आगाज भारत के खिलाफ खेलते हुए किया था।वकार यूनिस ने 15 नवंबर 1989 में अपने टेस्ट करियर का आगाज भारत के खिलाफ खेलते हुए किया था।
वकार यूनिस के बचपन का फोटो।वकार यूनिस के बचपन का फोटो।
पाकिस्तानी क्रिकेटर मो. आमिर और उनकी वाइफ के साथ वकार यूनिस और फरयाल।पाकिस्तानी क्रिकेटर मो. आमिर और उनकी वाइफ के साथ वकार यूनिस और फरयाल।
बेटी मरियम के साथ वकार।बेटी मरियम के साथ वकार।
वकार यूनिस ऑस्ट्रेलिया के चैनल 9 के लिए भी कमेंट्री कर चुके हैं।वकार यूनिस ऑस्ट्रेलिया के चैनल 9 के लिए भी कमेंट्री कर चुके हैं।
वसीम अकरम के साथ वकार यूनिस।वसीम अकरम के साथ वकार यूनिस।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..