पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sachin Tendulkar's Moments With Ms Dhoni And Virat Kohli

जब विराट ने छू लिए क्रिकेट के भगवान के पैर, रोने लगे मास्टर ब्लास्टर

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो: अंतिम मैच के दौरान भावुक सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली
खेल डेस्क. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर की आंखों से उस वक्त आंसू निकल आए जब जब स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने उनके पैर छू लिए। ऑटोबायोग्राफी 'प्लेइंग इट माय वे' रिलीज होने के बाद एक इंटरव्यू में खुद सचिन तेंडुलकर ने इसका खुलासा किया। उन्होंने उस यादगार पल को कभी नहीं भूलने वाला लम्हा बताया।

विदाई टेस्ट और मिलने आया विराट

सचिन ने उस लम्हें को याद करते हुए कहा, "मैंने मुंबई में अपना 200वां और विदाई टेस्ट खेला। मैच के बाद विराट कोहली ड्रेसिंग रूम में आए। मैं एक कोने में अकेला बैठा हुआ था और खुद को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा था कि मेरी आंखों से आंसू न निकले।"

'आप से श्रेष्ठ कोई मिला ही नहीं मुझे'

सचिन ने कहा, "विराट कोहली भी भावुक थे। उन्होंने मुझे एक डिब्बा दिया। मेरे पूछने पर उन्होंने बताया, मेरे पिता ने निधन से कुछ समय पहले यह पवित्र धागे दिए थे, जो हम भगवान को बांधा करते है। माना जाता है कि इससे अच्छा भाग्य मिलता है। मुझे कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिला था, जिसे मैं यह पवित्र धागा बांध सकूं। आप ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें मैं यह दे सकता हूं। यह कहकर विराट ने मेरे पैर छू लिए।"

मना किया... लेकिन नहीं माना

मास्टर ब्लास्टर ने कहा, "मैंने उससे पूछा, तुम मेरे पैर क्यों छू रहे हो, ऐसा मत करो, क्योंकि तुम मेरे छोटे भाई की तरह हो। विराट ने कहा, मैं आपका बहुत सम्मान करता हूं और हमें आपकी कमी बहुत खलेगी।" सचिन ने साथ ही कहा, "मैंने उस बॉक्स को एक दिन तक अपने पास रखा। उस समय मैं बहुत भावुक था और मैंने विराट से इतना ही कहा कि तुम बाहर जाओ और मुझे अकेला छोड़ दो। उसके बाद मैंने रोना शुरू कर दिया, क्योंकि मैं बहुत ही ज्यादा भावुक हो गया था।"
इसलिए स्पेशल गिफ्ट किया वापस
सचिन ने कहा, "मैं तब विराट के पास गया और मैंने उनसे कहा, यह आपके पिता की स्मृति है और इसे कभी खुद से अलग मत करना। इससे भविष्य में तुम्हारा भाग्य अच्छा बना रहेगा।" शायद सचिन के शब्द सही थे, तभी तो कहा जाता है अगर उनका रिकॉर्ड कोई तोड़ सकता है तो वह हैं विराट।
आगे क्लिक कर देखें, सचिन तेंडुलकर के अंतिम टेस्ट मैच के दौरान की चुनिंदा भावुक तस्वीरें