--Advertisement--

7 साल के करियर में तीन साल रहा नंबर 1, अब 40 की उम्र में लिया रिटायरमेंट

पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल करीब 2.5 साल से टीम से बाहर चल रहे थे। उनकी गिनती पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर्स में होती है।

Dainik Bhaskar

Nov 14, 2017, 04:01 PM IST
सईद अजमल। सईद अजमल।
स्पोर्ट्स डेस्क. पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल ने क्रिकेट से रिटायरमेंट का एलान किया। 40 साल के हो चुके अजमल करीब 2.5 साल से टीम से बाहर चल रहे थे। उन्होंने पाकिस्तान के लिए आखिरी मैच 24 अप्रैल, 2015 को खेला था। ये बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैच था। अजमल दुनिया के उन चुनिंदा क्रिकेटर्स की लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने 30 की उम्र के बाद टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और बावजूद इसके 100 और उससे ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे। 32 की उम्र में किया डेब्यू, सिर्फ 7 साल चला करियर...
- सईज अजमल ने 32 साल की उम्र में 4 जुलाई, 2009 को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में पहला मैच खेला था।
- इससे पहले जुलाई, 2008 में वो वनडे डेब्यू और मई, 2009 में अजमल टी20 क्रिकेट में डेब्यू कर चुके थे।
- अजमल ने सिर्फ 35 टेस्ट में 178 विकेट लिए हैं। दुनिया में सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप 10 बॉलर्स की लिस्ट में अजमल 11वें नंबर पर हैं। उन्होंने 19 टेस्ट में ये कारनामा किया था।
- ऐसा करने वाले वो पाकिस्तान के दूसरे क्रिकेटर हैं। इस मामले में टॉप पर यासिर शाह हैं, जो 17 टेस्ट में 100 विकेट तक पहुंच गए थे। टॉप 10 की लिस्ट में शाह 5वें नंबर पर हैं।
तीन साल तक वनडे में रहे नंबर 1
आईसीसी वनडे रैंकिंग में अजमल तीन साल तक नंबर वन रैंकिंग पर रहे हैं। नवंबर, 2011 से दिसंबर, 2014 तक वो इस पोजिशन पर रहे।
आगे की स्लाइड्स में जानें सईद अजमल के करियर के ऐसे ही कुछ और अमेजिंग फैक्ट्स...
सईद अजमल अपने संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के कारण विवादों में रहे। सबसे पहले 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे मैच के बाद उनके एक्शन पर सवाल उठे थे। हालांकि, जल्द ही उन्हें टेस्ट पास कर खुद को सही साबित किया था। सईद अजमल अपने संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के कारण विवादों में रहे। सबसे पहले 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे मैच के बाद उनके एक्शन पर सवाल उठे थे। हालांकि, जल्द ही उन्हें टेस्ट पास कर खुद को सही साबित किया था।
अगस्त, 2014 में वो एक बार फिर बॉलिंग एक्शन के कारण विवादों में फंसे। इस बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद उनके एक्शन पर सवाल उठे। इसके बाद ICC ने उन्हें बैन कर दिया। अगस्त, 2014 में वो एक बार फिर बॉलिंग एक्शन के कारण विवादों में फंसे। इस बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद उनके एक्शन पर सवाल उठे। इसके बाद ICC ने उन्हें बैन कर दिया।
2012 में अजमल ने एक इंटरव्यू में सचिन तेंडुलकर पर सवाल उठाए थे कि वो उनकी दूसरा बॉल नहीं खेल पाते। इसके बाद दिसंबर, 2012 में सचिन ने वनडे से रिटायरमेंट ले लिया था। अजमल के अनुसार, उनके कारण ही सचिन रिटायरमेंट के लिए मजबूर हुए। 2012 में अजमल ने एक इंटरव्यू में सचिन तेंडुलकर पर सवाल उठाए थे कि वो उनकी दूसरा बॉल नहीं खेल पाते। इसके बाद दिसंबर, 2012 में सचिन ने वनडे से रिटायरमेंट ले लिया था। अजमल के अनुसार, उनके कारण ही सचिन रिटायरमेंट के लिए मजबूर हुए।
अजमल ने अप्रैल, 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे से वापसी की। हालांकि, उनका कमबैक सफल नहीं रहा। अजमल ने अप्रैल, 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे से वापसी की। हालांकि, उनका कमबैक सफल नहीं रहा।
X
सईद अजमल।सईद अजमल।
सईद अजमल अपने संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के कारण विवादों में रहे। सबसे पहले 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे मैच के बाद उनके एक्शन पर सवाल उठे थे। हालांकि, जल्द ही उन्हें टेस्ट पास कर खुद को सही साबित किया था।सईद अजमल अपने संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के कारण विवादों में रहे। सबसे पहले 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे मैच के बाद उनके एक्शन पर सवाल उठे थे। हालांकि, जल्द ही उन्हें टेस्ट पास कर खुद को सही साबित किया था।
अगस्त, 2014 में वो एक बार फिर बॉलिंग एक्शन के कारण विवादों में फंसे। इस बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद उनके एक्शन पर सवाल उठे। इसके बाद ICC ने उन्हें बैन कर दिया।अगस्त, 2014 में वो एक बार फिर बॉलिंग एक्शन के कारण विवादों में फंसे। इस बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद उनके एक्शन पर सवाल उठे। इसके बाद ICC ने उन्हें बैन कर दिया।
2012 में अजमल ने एक इंटरव्यू में सचिन तेंडुलकर पर सवाल उठाए थे कि वो उनकी दूसरा बॉल नहीं खेल पाते। इसके बाद दिसंबर, 2012 में सचिन ने वनडे से रिटायरमेंट ले लिया था। अजमल के अनुसार, उनके कारण ही सचिन रिटायरमेंट के लिए मजबूर हुए।2012 में अजमल ने एक इंटरव्यू में सचिन तेंडुलकर पर सवाल उठाए थे कि वो उनकी दूसरा बॉल नहीं खेल पाते। इसके बाद दिसंबर, 2012 में सचिन ने वनडे से रिटायरमेंट ले लिया था। अजमल के अनुसार, उनके कारण ही सचिन रिटायरमेंट के लिए मजबूर हुए।
अजमल ने अप्रैल, 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे से वापसी की। हालांकि, उनका कमबैक सफल नहीं रहा।अजमल ने अप्रैल, 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे से वापसी की। हालांकि, उनका कमबैक सफल नहीं रहा।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..