--Advertisement--

दुनिया के टॉप-10 मोस्ट वैल्यूएबल फुटबॉलर, रोनाल्डो को लगा तगड़ा झटका

32 साल के रोनाल्डो टॉप-50 में अकेले ऐसे फुटबॉलर हैं जिनकी उम्र 30 साल से ज्यादा है।

Danik Bhaskar | Jan 11, 2018, 10:25 AM IST

स्पोर्ट्स डेस्क. ब्राजील के नेमार जूनियर दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉलर होने के साथ-साथ मोस्ट वैल्यूएबल फुटबॉलर भी बन गए हैं। हाल ही में इस खेल से जुड़े एनालिसिस करने वाली संस्था CIES (इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स स्टडीज) ने एक लिस्ट जारी की है। जिसमें अर्जेंटीना के लियोनल मैसी दूसरे और इंग्लैंड के हैरी केन तीसरे नंबर पर आए हैं। जबकि पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो मोस्ट वैल्यूएबल फुटबॉलर की लिस्ट में 49वें नंबर पर खिसक गए हैं। लिस्ट में बापे है सबसे कम उम्र के फुटबॉलर...

- CIES वैल्यूएबल फुटबॉलर की लिस्ट हर साल जनवरी में जारी करती है। उसने इस लिस्ट में पांच यूरोपियन लीग की परफॉर्मेंस, खिलाड़ियों की उम्र, कॉन्ट्रैक्ट ड्यूरेशन और ट्रांसफर वैल्यू को आधार बनाते हुए ये लिस्ट जारी की है।
- 25 साल के नेमार सबसे ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट अमाउंट, कम उम्र और अपनी परफॉर्मेंस की बदौलत टॉप पर हैं। फ्रांसीसी क्लब पीएसजी से उनका करार 1600 करोड़ रुपए का है। उनकी ट्रांसफर वैल्यू 1621 करोड़ रुपए आंकी गई है।
- उधर बार्सिलोना के लिए खेलने वाले मैसी की ट्रांसफर वैल्यू 1535 करोड़ और टॉटेनहम हॉट्सपर के हैरी केन की ट्रांसफर वैल्यू 1478 करोड़ रुपए मानी गई है। हैरी केन और मैसी यूरोपीय लीग में 2017 के टॉप-2 स्कोरर हैं।
- रियल मैड्रिड के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2017 के 'फुटबॉलर ऑफ द ईयर' चुने गए थे। इसके बावजूद वे लिस्ट में 49वें नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि CIES का कहना है कि उसने साइंटिफिक तरीके से ये लिस्ट बनाई है।
- 32 साल के रोनाल्डो टॉप-50 में अकेले ऐसे फुटबॉलर हैं जिनकी उम्र 30 साल से ज्यादा है। उनका रियल मैड्रिड से 2021 तक का कॉन्ट्रैक्ट है। हालांकि, उनकी परफॉर्मेंस टॉप फुटबॉलरों में किसी से कम नहीं है। पर ज्यादा उम्र के कारण उनकी ट्रांसफर वैल्यू (610 करोड़) ज्यादा नहीं रखी गई है।
- 19 साल के फ्रांस के बापे टॉप-50 में सबसे कम उम्र के फुटबॉलर हैं। एमबापे फ्रांसीसी क्लब पीएसजी से खेलते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें, मोस्ट वैल्यूएबल फुटबॉलर की लिस्ट में शामिल बाकी 9 फुटबॉलर...