--Advertisement--

चैम्पियंस लीग के 62 साल के इतिहास में पहली बार इंग्लैंड की पांच टीमें नॉकआउट मे

लिवरपूल ने स्पार्टक मॉस्को को 7-0 से हरा किया क्वालिफाई। चेल्सी, मैनचेस्टर सिटी, यूनाइटेड और टॉटेनहम पहले से नॉकआउट में।

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2017, 09:50 AM IST
Liverpool beat Spartak Moscow in Group Match and qualify for Knockout

लंदन. यूईएफए चैम्पियंस लीग फुटबॉल का ग्रुप दौर गुरुवार को खत्म हो गया। इंग्लिश फुटबॉल क्लब लिवरपूल ने रूस के क्लब स्पार्टक मॉस्को को 7-0 से हराकर अंतिम- 16 में जगह बना ली है। लिवरपूल की ओर से फिलिप कॉटिन्हो ने हैट्रिक जमाई। लिवरपूल इंग्लैंड की पांचवीं टीम है, जिसने टूर्नामेंट के नॉकआउट में प्रवेश किया। चैम्पियंस लीग के 62 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब इंग्लैंड की पांच टीमें अंतिम-16 में पहुंची हैं। चेल्सी, मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर यूनाइटेड और टॉटेनहम हॉट्सपर पहले ही नॉकआउट में जगह बना चुकी हैं। नॉकआउट का ड्रॉ 11 दिसंबर को निकाला जाएगा। 10 साल बाद चार इंग्लिश टीमें ग्रुप मेंं टॉप पर....

- लिवरपूल, मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर यूनाइटेड और टॉटेनहम अपने-अपने ग्रुप में टॉप पर रहीं। 2006- 07 के बाद ऐसा पहली बार हुआ।

- लिवरपूल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाली इंग्लिश टीम रही। इस टीम ने 6 मैचों में 23 गोल किए। ओवरऑल सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) रही। उसने टूर्नामेंट में 25 गोल किए।

नॉकआउट के लिए क्वालिफाई करने वाली 16 टीमें : मैनचेस्टर यूनाइटेड, लिवरपूल, मैनचेस्टर सिटी, चेल्सी, टॉटेनहम हॉट्सपर (इंग्लैंड), बार्सिलोना, सेविला, रियल मैड्रिड (स्पेन), युवेंट्स, रोमा (इटली), पेरिस सेंट जर्मेन (फ्रांस), बेसिकतास (तुर्की), बासेल (स्विट्जरलैंड), बायर्न म्यूनिख (जर्मनी), शाखतर दोनेत्सक (यूक्रेन), पोर्टो (पुर्तगाल)।

21 मैच बाद मैनचेस्टर सिटी की पहली हार

- मैनचेस्टर सिटी को सीजन में पहली हार का सामना करना पड़ा। इंग्लिश क्लब को चैम्पियंस लीग के ग्रुप स्टेज में यूक्रेन के क्लब शाखतर दोनेत्सक ने 2-1 से हराया। यह मैनचेस्टर सिटी की 21 मैच बाद पहली बार है।

- इससे पहले, उसे आर्सनल ने अप्रैल में एफए कप के सेमीफाइनल में हराया था। इस जीत से शाखतर दोनेत्सक ने नॉकआउट में जगह बनाई। उसकी ओर से काल्डेरा बर्नार्ड ने 26वें और सांतोस डोस इस्माइली ने 32वें मिनट में गोल किए। सिटी की ओर से सर्जियो एगुएरो ने इंजरी टाइम में पेनल्टी पर गोल किया।

X
Liverpool beat Spartak Moscow in Group Match and qualify for Knockout
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..