--Advertisement--

इंडियन वुमन्स हॉकी टीम ने जीता एशिया कप, फाइनल में चीन को दी मात

मैच का समय खत्म होने तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं। जिसके बाद मैच का फैसला शूटआउट से हुआ।

Dainik Bhaskar

Nov 05, 2017, 04:52 PM IST
एशिया कप के फाइनल का फैसला इंडिया और चीन के बीच शूटआउट के जरिए हुआ। एशिया कप के फाइनल का फैसला इंडिया और चीन के बीच शूटआउट के जरिए हुआ।
काकामिगहारा (जापान). इंडियन वुमन्स हॉकी टीम ने एशिया कप टूर्नामेंट जीत लिया है। फाइनल में भारत ने चीन को मात दी। आखिरी समय तक मुकाबला 1-1 से बराबरी पर रहा। जिसके बाद विनर का फैसला शूटआउट से हुआ। जिसमें इंडियन टीम ने चाइना को 5-4 से मात दे दी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया।

दूसरी बार एशिया कप जीती है इंडियन वुमंस हॉकी टीम

- ये दूसरा मौका है जब भारतीय महिला टीम ने ये खिताब जीता है। इससे पहले इंडियन वुमन्स टीम ने 2004 में जापान को हराकर पहली बार ये खिताब जीता था, जबकि 1999 और 2009 में वो उपविजेता रही थी।
- भारतीय महिलाओं ने शुक्रवार को पिछले चैम्पियन जापान को 4-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। जबकि चीन की टीम साउथ कोरिया को हराते हुए फाइनल तक पहुंची थी।
रानी ने दागा विजयी गोल
- दोनों हाफ में मुकाबला बराबरी पर छूटने के बाद फैसला शूटआउट से हुआ। दोनों टीमों ने 4-4 गोल दागे। इसके बाद भारत की तरफ से रानी ने विजयी गोल दागा। दूसरी ओर चीन की खिलाड़ी गोल करने का मौका चूक गईं। इसके बाद भारत 5-4 से ये फाइनल जीत गया।
फर्स्ट हाफ में नवजोत ने दिलाई थी लीड
- फाइनल मैच के फर्स्ट हाफ में नवजोत कौर ने 25th मिनट में चीन पर गोल दागकर इंडिया को लीड दिलाई थी। इसके बाद चीन की प्लेयर टियानटियान लुओ ने 47वें मिनट में गोल करके मैच बराबरी पर ला दिया। दोनों टीमें मैच खत्म होने तक 1-1 की बराबरी पर रहीं।
वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालिफाई
- इस टूर्नामेंट को जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने अगले साल इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया।
पूरा किया डबल खिताब
- भारतीय महिलाओं की जीत के साथ ही एशिया कप में दूसरी बार भारत का खिताब डबल भी पूरा हो गया। भारतीय पुरुष टीम ने पिछले महीने ढाका में खेला गए मेन्स टूर्नामेंट जीता था।
- इंडियन हॉकी हिस्ट्री में 14 साल बाद ये मौका आया है जब मेन्स और वुमन्स एशिया कप भारत की झोली में आए हैं। इससे पहले 2003 में भी दोनों खिताब भारत की महिला और पुरुष टीम ने जीते थे।
फर्स्ट हाफ में भारत की ओर से नवजोत कौर ने पहला गोल किया था। फर्स्ट हाफ में भारत की ओर से नवजोत कौर ने पहला गोल किया था।
X
एशिया कप के फाइनल का फैसला इंडिया और चीन के बीच शूटआउट के जरिए हुआ।एशिया कप के फाइनल का फैसला इंडिया और चीन के बीच शूटआउट के जरिए हुआ।
फर्स्ट हाफ में भारत की ओर से नवजोत कौर ने पहला गोल किया था।फर्स्ट हाफ में भारत की ओर से नवजोत कौर ने पहला गोल किया था।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..