पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रियो में सिल्वर मेडल जीतने वाली दीपा मलिक की कुछ ऐसी है फैमली लाइफ

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्पोर्ट्स डेस्क. रियो में जारी पैरालिंपिक गेम्स में दीपा मलिक ने देश के लिए शॉटपुट इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। इसके साथ ही वे इन गेम्स में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पैरा एथलीट भी बन गईं। दीपा भले ही एक आम महिला की तरह चल-फिर नहीं पाती हैं, लेकिन फिर भी उनकी लाइफ बिल्कुल आम महिला की तरह है। दीपा अपने खेल के साथ-साथ अपनी फैमली लाइफ को भी अच्छे से एन्जॉय कर रही हैं। कैसा है उनका परिवार...
- 46 साल की दीपा मलिक, रिटायर्ड कर्नल बिक्रम सिंह की वाइफ हैं। वहीं उनके पिता कर्नल बीके नागपाल भी आर्मी में ही थे।
- दीपा की फैमली में हसबैंड के अलावा दो बेटियां हैं। उनकी बड़ी बेटी का नाम देविका है और छोटी बेटी का नाम अम्बिका है।
- दीपा ने 36 साल की उम्र में अपने खेल की शुरुआत की थी।
- दीपा को शॉटपुट के अलावा भी कई गेम्स में महारथ हासिल है। वे जेवलिन थ्रो, डिस्कस थ्रो, स्विमिंग और मोटर स्पोर्ट्स से भी जुड़ी हुई हैं।
- एक स्पोर्ट्स पर्सन होने के अलावा दीपा एक एंटरप्रेनर भी रही हैं। उन्होंने 7 सालों तक कैटरिंग और रेस्टोरेंट बिजनेस भी किया है।
- इसके अलावा दीपा एक मोटिवेशनल और इंस्पिरेशनल स्पीकर भी हैं। वे अलग-अलग इवेंट्स में लोगों को मोटिवेट करने के लिए स्पीचेस देने जाती रहती हैं।
- वे पहली इंडियन लेडी हैं जिन्हें मोडिफाई व्हीकल चलाने का लायसेंस मिला था।
कैसी रही है लाइफ
- 30 सितंबर 1970 को हरियाणा के सोनीपत में जन्मीं दीपा मलिक को 17 साल पहले 29 की उम्र में लकवा मार गया और कमर के नीचे का पूरा हिस्सा पैरेलाइज्ड हो गया।
- इस बीमारी की शुरुआत में पहले उनकी टांगों में कमजोरी की शिकायत आई थी। बाद में पता चला कि उनके स्पाइनल कॉर्ड में ट्यूमर है।
- इसके बाद उनका ऑपरेशन हुआ, लेकिन 1999 में दोबारा परेशानी महसूस होने के बाद उनका दूसरा ऑपरेशन हुआ। इस दौरान उनके हसबैंड कारगिल में थे।
- उनकी तीसरी सर्जरी से पहले उन्हें बता दिया गया था कि अब उनकी बाकी जिंदगी व्हीलचेयर पर बीतेगी। जिसके बाद उन्हें सात दिन का वक्त दिया गया था, कि वे जी भरकर चल फिर लें।
आगे की स्लाइड्स में फोटोज में देखें, कैसी है दीपा की पर्सनल लाइफ...
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें