--Advertisement--

गरीबी दूर करने के लिए शुरू की बॉक्सिंग, अब मेवेदर की बराबरी से एक जीत दूर

वानहेंग का असली नाम चायाफोन मूंसरी है। उन्होंने उस जिम मालिक के सम्मान में अपना नाम वानहेंग मेनायोथिन रख लिया।

Dainik Bhaskar

Feb 28, 2018, 10:26 AM IST
अपने मौजूदा रिकॉर्ड (49-0) के साथ अपने मौजूदा रिकॉर्ड (49-0) के साथ

बैंकॉक. थाईलैंड के बॉक्सर वानहेंग मेनायोथिन को दुनिया फिलहाल ज्यादा नहीं जानती है। बॉक्सिंग जगत में भी वे बेहद कम जाना पहचाना नाम हैं। सिर्फ 5 फीट 2 इंच हाइट और महज 47.6 किलो वजन वाला ये बॉक्सर ज्यादा फेमस नहीं होने के बाद भी एक रिकॉर्ड की बराबरी करने के बेहद करीब पहुंच गया है। कर सकते हैं मेवेदर के रिकॉर्ड की बराबरी...

- थाईलैंड के इस स्टार बॉक्सर की अगली बाउट पनामा के लेरोई स्ट्राडा के खिलाफ है। अगर वे अप्रैल में होने वाली इस फाइट को जीत जाते हैं तो वे लगातार 50 मुकाबलों में अजेय रहने के फ्लॉयड मेवेदर के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।
- मेवेदर को आज की तारीख में प्रोफेशनल बॉक्सिंग का सबसे बड़ा नाम माना जाता है। पिछले साल मिक्स्ड मार्शल आर्ट के स्टार कोनोर मैक्ग्रिगोर को हराकर उन्होंने करीब 650 करोड़ रुपए की कमाई की थी।
- मेवेदर ने अपराजेय रहते हुए 50 मुकाबले जीते हैं। वानहेंग इस बात से भली भांति वाकिफ हैं कि एक और जीत उन्हें रिकॉर्ड के मामले में ही सही मेवेदर की बराबरी पर ला देगा।
- वानहेंग ने कहा, 'मैं जानता हूं कि मेरे 50वें मुकाबले को लेकर दुनिया दीवानी नहीं हो रही है। लेकिन, मैं यह भी जानता हूं कि इस बाउट में जीत मुझे बहुत बड़े रिकॉर्ड की बराबरी पर ला देगी।'

गरीबी दूर करने के लिए शुरू की थी बॉक्सिंग

- वानहेंग थाईलैंड के उत्तर-पूर्व इलाके के रहने वाले हैं। उस इलाके में गरीबी बहुत ज्यादा है और वहां फाइटिंग को गरीबी से उबरने का जरिया माना जाता है। वे 12 साल की उम्र में बैंकॉक आ गए थे।
- शुरुआत में उनके पास बॉक्सिंग की अच्छी तकनीक नहीं थी तब उन्हें एक जिम के मालिक चाइयासित मेनायोथिन ने मदद की। उनकी बदौलत ही वे स्तरीय मुक्केबाज बन पाए।
- वानहेंग का असली नाम चायाफोन मूंसरी है। उन्होंने उस जिम मालिक के सम्मान में अपना नाम वानहेंग मेनायोथिन रख लिया।
- कई बार उन्होंने फाइट के प्रमोशन में अपने नाम के साथ स्पॉन्सर्स का नाम भी जोड़ना पड़ता है। थाईलैंड में ऐसा करने वाले वे अकेले बॉक्स नहीं हैं। वहां पहले से ऐसा चलन है।

आगे की स्लाइड्स में जानें इस बॉक्सर की कुछ और खासियत और देखें फोटोज...

X
अपने मौजूदा रिकॉर्ड (49-0) के साथ अपने मौजूदा रिकॉर्ड (49-0) के साथ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..