विज्ञापन

#Rio 11th Day: ग्रीको-रोमन कुश्ती में भारत को झटका, हरदीप सिंह हारकर बाहर

Dainik Bhaskar

Aug 16, 2016, 07:32 PM IST

बैडमिंटन में सोमवार को भारत के किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधू ने अपनी-अपनी कैटेगरी में सिंगल्स इवेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

सिंधू ने क्वार्टर फाइनल 22-20, 21-19 से जीता। पहला गेम उन्होंने 29 मिनट में और दूसरा 25 मिनट में जीत लिया। सिंधू ने क्वार्टर फाइनल 22-20, 21-19 से जीता। पहला गेम उन्होंने 29 मिनट में और दूसरा 25 मिनट में जीत लिया।
  • comment
रियो डि जेनेरियो. बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने वुमन्स सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में चीन की वर्ल्ड नंबर-2 शटलर वांग यिहान को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री ले ली। भारत के 119 में से 92 एथलीट्स खाली हाथ लौट चुके हैं। 12 दिन में देश को कोई मेडल नहीं मिला है। जो 27 खिलाड़ी अभी भी मैदान में हैं, उनमें अब मेडल की सबसे ज्यादा उम्मीद सिंधू से नजर आ रही है। अपना पहला ओलिंपिक खेल रहीं सिंधू का वर्ल्ड नंबर-2 प्लेयर को हराना बड़ा अचीवमेंट है। गुरुवार को सेमीफाइनल खेलेंगी सिंधू...
- सिंधू ने क्वार्टर फाइनल 22-20, 21-19 से जीता। पहला गेम उन्होंने 29 मिनट में और दूसरा 25 मिनट में जीत लिया।
- पहले गेम में सिंधू शुरू में आगे चल रही थीं, लेकिन आखिरी वक्त पर मुकाबला बराबरी पर आ गया।
- वांग गेम को 20-20 प्वाइंट तक लेकर आ गईं। लेकिन सिंधू ने वापसी करते हुए पहला गेम 22-20 से जीत लिया।
- दूसरे गेम में भी सिंधू ने शुरुआत में ही 5 प्वाइंट की बढ़त ले ली थी, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा यिहान ने वापसी करते हुए 18-18 की बराबरी कर ली।
- हालांकि, फिर सिंधू ने शानदार खेल दिखाते हुए गेम 21-19 के अंतर से जीत लिया।
अपने से बेहतर शटलर काे हराया
- सिंधू की ये कामयाबी इसलिए भी अहम है कि उन्होंने रैंकिंग में अपने से कहीं बेहतर और कहीं सीनियर खिलाड़ी को हराया।
- बैडमिंटन में सिंधू की रैंकिंग 10वीं है, जबकि वांग यिहान की रैंकिंग 2 है। इसके अलावा, यिहान 2012 लंदन ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट भी हैं।
- अब सेमीफाइनल में सिंधू का मुकाबला गुरुवार को जापान की शटलर नोजोमी ओकुहारा से होगा।
कुश्ती में हरदीप की हार
- हरदीप सिंह रियो में ग्रीको-रोमन कुश्ती के 98 किग्रा वर्ग में तुर्की के सेंक इल्डेम से 1-2 से हारकर बाहर हो गए।
- इस इवेंट में दो पहलवान रविंदर खत्री (85 किग्रा) और हरदीप (98 किग्रा) रियो गए थे। खत्री पहले ही राउंड में बाहर हो गए थे।
- हरदीप को क्वालिफिकेशन राउंड में बाई मिली थी और एलिमिनेशन राउंड में उनका मुकाबला तुर्की के पहलवान से हुआ।
- इस मुकाबले में हार के साथ ही ग्रीको-रोमन रेसलिंग इवेंट में भारत की चुनौती खत्म हो गई है।
दो साल में ट्रेनिंग पर 180 करोड़ खर्च, विदेशी कोच हुए दोगुने, फिर भी जारी है पहले मेडल की तलाश
- रियो में भारत ने अपने ओलिंपिक इतिहास की सबसे बड़ी टीम के रूप में 119 एथलीट्स को इसी उम्मीद से भेजा था कि इस बार लंदन ओलिंपिक के 6 मेडल से दोगुने मेडल आएंगे।
- रियो में शुरुआती 12 दिन में सिर्फ निराशा हाथ लगी। पिछले दो साल में 100 से ज्यादा एथलीट्स की विदेश में ट्रेनिंग और कॉम्पिटीशन्स में हिस्सा लेने के लिए 180 करोड़ रुपए खर्च किए गए।
- फिर भी 24 साल बाद भारत पर ओलिंपिक से खाली हाथ लौटने का खतरा मंडरा रहा है। आखिरी बार हमें 24 साल पहले बार्सिलोना (1992) ओलिंपिक में मेडल नहीं मिला था।
- 119 में से हमारे 92 खिलाड़ी खाली हाथ लौट आए हैं और अब वहां केवल 27 बचे हैं। 27 में से 18 एथलीट और एक गोल्फर से मेडल की उम्मीद कम है।
- अब सिर्फ 6 पहलवान और दो बैडमिंटन खिलाड़ी ही हैं, जो मेडल की उम्मीद पूरी कर सकते हैं।
आगे की स्लाइड्स में देखें PHOTOS और पढ़ें- कैसा रहा ओलिंपिक का 10वां दिन...

बैडमिंटन में वुमन्स सिंगल्स का क्वार्टर फाइनल का मुकाबला पीवी सिंधू ने जीत लिया। बैडमिंटन में वुमन्स सिंगल्स का क्वार्टर फाइनल का मुकाबला पीवी सिंधू ने जीत लिया।
  • comment
कैसा रहा था ओलिंपिक का 10वां दिन
- ओलिंपिक के 10वें दिन बैडमिंटन से भारत के लिए दो अच्छी खबरें आईं। किदांबी श्रीकांत और पीवी सिंधू अपने-अपने इवेंट में क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।
- लेकिन बॉक्सिंग के क्वार्टर फाइनल में विकास कृष्ण की हार के साथ भारत की चुनौती खत्म हो गई।
- इसके अलावा एथलेटिक्स में ललिता बाबर, सीमा पुनिया, सरबानी नंदा और रणजीत माहेश्वरी ओलिंपिक से बाहर हो गए।
 
(भारत के लिहाज से कैसा था ओलिंपिक का 10वां दिन, डिटेल में जानने के लिए यहां क्लिक करें)
सिंधू ने क्वार्टर फाइनल में चीन की वांग यिहान को हराया। सिंधू ने क्वार्टर फाइनल में चीन की वांग यिहान को हराया।
  • comment
सिंधू की ये कामयाबी इसलिए भी अहम है कि उन्होंने रैंकिंग में अपने से कहीं बेहतर और कहीं सीनियर खिलाड़ी को हराया। सिंधू की ये कामयाबी इसलिए भी अहम है कि उन्होंने रैंकिंग में अपने से कहीं बेहतर और कहीं सीनियर खिलाड़ी को हराया।
  • comment
अब सेमीफाइनल में सिंधू का मुकाबला गुरुवार को जापान की शटलर नोजोमी ओकुहारा से होगा। अब सेमीफाइनल में सिंधू का मुकाबला गुरुवार को जापान की शटलर नोजोमी ओकुहारा से होगा।
  • comment
मेन्स ग्रीको-रोमन कुश्ती की 98 किलो वेट कैटेगरी में हरदीप सिंह(फाइल फोटो) तुर्की के पहलवान से हारकर बाहर हो गए। मेन्स ग्रीको-रोमन कुश्ती की 98 किलो वेट कैटेगरी में हरदीप सिंह(फाइल फोटो) तुर्की के पहलवान से हारकर बाहर हो गए।
  • comment
हरदीप सिंह की हार के साथ ही ग्रीको-रोमन कुश्ती में भारत की चुनौती खत्म हो गई। हरदीप सिंह की हार के साथ ही ग्रीको-रोमन कुश्ती में भारत की चुनौती खत्म हो गई।
  • comment
X
सिंधू ने क्वार्टर फाइनल 22-20, 21-19 से जीता। पहला गेम उन्होंने 29 मिनट में और दूसरा 25 मिनट में जीत लिया।सिंधू ने क्वार्टर फाइनल 22-20, 21-19 से जीता। पहला गेम उन्होंने 29 मिनट में और दूसरा 25 मिनट में जीत लिया।
बैडमिंटन में वुमन्स सिंगल्स का क्वार्टर फाइनल का मुकाबला पीवी सिंधू ने जीत लिया।बैडमिंटन में वुमन्स सिंगल्स का क्वार्टर फाइनल का मुकाबला पीवी सिंधू ने जीत लिया।
सिंधू ने क्वार्टर फाइनल में चीन की वांग यिहान को हराया।सिंधू ने क्वार्टर फाइनल में चीन की वांग यिहान को हराया।
सिंधू की ये कामयाबी इसलिए भी अहम है कि उन्होंने रैंकिंग में अपने से कहीं बेहतर और कहीं सीनियर खिलाड़ी को हराया।सिंधू की ये कामयाबी इसलिए भी अहम है कि उन्होंने रैंकिंग में अपने से कहीं बेहतर और कहीं सीनियर खिलाड़ी को हराया।
अब सेमीफाइनल में सिंधू का मुकाबला गुरुवार को जापान की शटलर नोजोमी ओकुहारा से होगा।अब सेमीफाइनल में सिंधू का मुकाबला गुरुवार को जापान की शटलर नोजोमी ओकुहारा से होगा।
मेन्स ग्रीको-रोमन कुश्ती की 98 किलो वेट कैटेगरी में हरदीप सिंह(फाइल फोटो) तुर्की के पहलवान से हारकर बाहर हो गए।मेन्स ग्रीको-रोमन कुश्ती की 98 किलो वेट कैटेगरी में हरदीप सिंह(फाइल फोटो) तुर्की के पहलवान से हारकर बाहर हो गए।
हरदीप सिंह की हार के साथ ही ग्रीको-रोमन कुश्ती में भारत की चुनौती खत्म हो गई।हरदीप सिंह की हार के साथ ही ग्रीको-रोमन कुश्ती में भारत की चुनौती खत्म हो गई।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन