पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Famous Monuments Other Than Taj Mahal In Agra

वर्ल्ड टूरिज्म डे: 'ताज' से पहले बना था 'बेबी ताज', 6Yr में पूरा हुआ था कंस्ट्रक्शन

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आगरा. 27 सितंबर वर्ल्ड टूरिज्म डे के रूप में ऑब्जर्व किया जाता है। यूपी के आगरा की पहचान ताज महल से है। जो भी टूरिस्ट इस शहर में आता है वो ताज महल जरूर जाता है। लेकिन आगरा में कुछ ऐसे मॉन्युमेंट्स भी हैं जिन्हें टूरिस्ट मिस कर जाते हैं। DainikBhaskar.com कुछ ऐसे ही मॉन्युमेंट्स के बारे में बता रहा है।
 
ताज महल से पहले बना था 'बेबी ताज'
 
- आगरा में ताज महल के कंस्ट्रक्शन से पहले जहांगीर की पत्नी नूर जहान ने अपने पिता मिर्जा घियास बेग की याद में एत्माद उद्दौलाह का मकबरा बनवाया था।
- इस इमारत का कंस्ट्रक्शन साल 1622 में शुरू होकर 1628 में खत्म हुआ था। बता दें कि ताज महल का निर्माण 1631 से 1653 के बीच हुआ था।
- मिर्जा घियास बेग पर्शिया से थे, जिन्हें देश निकाला दिया गया था। उन्हें एत्माद उद्दौलाह का खिताब मिला था, जिसका अर्थ होता है 'राज्य का पिलर'। वे मुमताज महल के भी दादाजी थे। 
- यमुना किनारे बनी इस इमारत के निर्माण के लिए राजस्थान से खास सफेद संगमरमर मंगवाया गया था। नक्काशी के लिए कीमती पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था।
- यह इमारत सामने से देखने में ताज महल जैसी लगती है, इसलिए इसे 'बेबी ताज' कहकर भी बुलाया जाता है।
 
 
क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड टूरिज्म डे?
 
इसकी शुरुआत युनाइटेड नेशन्स के वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन (UNWTO) ने 1980 में की थी। 27 सितंबर 1970 को UNWTO के नियमों को अडॉप्ट किया गया था। इसकी 10वीं एनिवर्सरी को वर्ल्ड टूरिज्म डे का नाम दिया गया।
  
आगे की स्लाइड्स में देखें ताज महल से अलग आगरा में मौजूद हैं और कौन से पॉपुलर मॉन्युमेंट्स...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें