• Hindi News
  • 2 Revolvers 2 Rifles 1 Pistol And Bsp Candidate Property

दो रिवाल्वर, दो रायफल, एक गन, जानिए बसपा प्रत्याशी की संपत्ति

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इलाहाबाद. इलाहाबाद की फूलपूर सीट से बसपा प्रत्याशी कपिल मुनि करवरिया महंगे असलहों के शौकीन हैं। वह बीस लाख रुपए की रूगर रिवाल्वर के अलावा तीन लाख की कीमत वाली एक रायफल भी रखते हैं। साथ ही उनकी पत्नी कल्पना के पास तीन असलहे हैं। इनमें ढाई लाख कीमत की एक रिवाल्वर, दो लाख की एनपीबी रायफल और तीस हजार की डीबीबीएल गन भी है।
नामांकन के समय दिए गए हलफनामे के मुताबिक बसपा प्रत्याशी के पास 2 करोड़ 88 लाख से अधिक की चल और अचल संपत्ति है। वहीं, उनकी पत्नी कल्पना भी 20 करोड़ 5 लाख रुपए की संपत्ति मालकिन हैं।
इलाहाबाद और कौशांबी जिले में पति-पत्नी के नाम से बड़े पैमाने पर कृषि योग्य भूमि है। कपिल के पास दो लाख कीमत वाली हीरे की अंगूठी और छह लाख का सोना है जबकि कल्पना के पास साढ़े दस लाख कीमत के सोने और 45 हजार के चांदी के गहने हैं।
आपराधिक मुकदमें भी है दर्ज
कपिलमुनि पर कौशांबी में हत्या और हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं। इनमें एक मामले में उन्हें हाईकोर्ट से स्टे मिला हुआ है। हालांकि, किसी मामले में उन्हें सजा नहीं हुई है। इसके अलावा भी उनके ऊपर इलाहाबाद में कई मुकदमें दर्ज हैं।
भाजपाई उम्मीदवार भी हैं करोड़पति
इलाहाबाद सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे श्यामाचरण गुप्ता और उनकी पत्नी जमुनोत्री गुप्ता करोड़पति हैं। उन्होंने अपने हलफनामें में खुद के पास 17 करोड़ 65 लाख से अधिक और पत्नी के पास 10 करोड़ 42 लाख से अधिक की चल-अचल संपत्ति है।
निर्दलीय प्रत्याशी है सबसे गरीब
फूलपुर से निर्दलीय मिथिलेश कुमार अब तक के सबसे गरीब प्रत्याशी हैं। उनके पास महज एक लाख सोलह हजार की संपत्ति है। मिथिलेश ने अपना पेशा कृषि दिखाया है। इसी सीट से दूसरे निर्दल प्रत्याशी के रूप में पर्चा दाखिल करने वाले डा. नीरज ने अपनी वार्षिक आय के कालम में शून्य लिखा है जबकि वे बीईएमएस डिग्रीधारक हैं। उनकी पत्नी शिक्षिका हैं और उनकी आय 4 लाख 90 हजार है। नीरज के पास डेढ़ करोड़ की अचल संपत्ति जरूर है।