पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमिताभ के इन सदस्‍यों को नहीं जानते होंगे आप, जानें पूरा फैमिली TREE

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इलाहाबाद. मशहूर कवि हरिवंश राय बच्‍चन की 8 जनवरी को डेथ एनिवर्सिरी है। साल 2003 में उन्‍होंने मुंबई में अंतिम सांस ली थी। आज dainikbhaskar.com आपको यूपी के प्रतापगढ़ में 27 नवंबर 1907 को जन्‍मे हरिवंश राय की फैमि‍ली ट्री के बारे में बताने जा रहा है। इनमें से कई लोग अब बड़े सेलिब्रिटी हो चुके हैं तो कई की डेथ हो चुकी है। जहां जया बच्‍चन करोड़ों की प्रॉपर्टी की मालिक हैं, वहीं हरिवंश राय के एक भांजे का परिवार आज गरीबी के दौर से गुजर रहा है। उनके सामने दो जून की रोटी तक का संकट है। जया के पास करीब 500 करोड़ की प्रॉपर्टी... 
 
- इलेक्‍शन में नॉमिनेशन के दौरान कैंडिडेट्स को अपनी प्रॉपर्टी के ब्‍योरे का एक एफिडेविट सबमिट करना होता है। 
- यूपी से राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने 2014 के एफिडेविट में घर में रखी हर चीज का खुलासा किया। इसके मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 494 करोड़ रुपए (लगभग 500 करोड़) है।
- जया ने घर में लगे महज 7 हजार रुपए कीमत वाले वाटर फिल्टर को भी मेंशन किया है। एफिडेविट में कुल 2 हजार रुपए की रिवॉल्वर का भी जिक्र है।
- इसके अलावा कॉफी मेकर (66 हजार रु), कुर्सियां (2.30 लाख रु) और फ्रिज (3.8 लाख रु) भी शामिल है।
 
हरिवंश के भांजे के एक बेटे की हो चुकी है मौत 
 
- दूसरी ओर, डॉ. हरिवंश राय के भांजे रामचंदर (भगवान देई के बेटे) और उनकी पत्नी कुसुम लता के चार बेटे हैं। बड़े बेटे बड़े अशोक की मौत हो चुकी है। उनका परिवार लखनऊ में रहता है।
- रामचंदर के दूसरे बेटे किशोर और तीसरे बेटे अनूप कटघर स्थित डॉ. हरिवंश राय के पैतृक मकान में रहते हैं। वहीं, सबसे छोटे बेटे अरुण परिवार सहित पुणे में सेटल हैं।
- अनूप अपनी पत्‍नी मृदुला श्रीवास्तव, बेटे आर्यन और बेटी अंशिका के साथ रहते हैं। अनूप के परिवार के हालात ठीक नहीं हैं। उनके पास दो जून की रोटी तक का संकट है। 
 
 
आगे की स्‍लाइड में पढ़ें, कैसे हरिवंश के भांजे का परिवार दो जून की रोटी का मोहताज... 
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें