--Advertisement--

इलाहाबाद में लगेगा यूपी का पहला प्रीपेड बिजली का मीटर, हुई लॉचिंग

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के जीएम मार्केंटिंग प्रभाकर टंडन ने प्रीपेड मीटर की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी।

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2014, 07:14 PM IST
in Uttar Pradesh launch first prepaid electricity meter allahabad latest news
इलाहाबाद. पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम की ओर से राज्य का पहला प्रीपेड बिजली का मीटर इलाहाबाद में लगाया जाएगा। बुधवार को निगम की सीएमडी डॉ. काजल ने इलाहाबाद के डॉ. संजय अस्थाना को पहला मीटर सौंपा। उन्होंने मीटर की खासियत बतायी और लोगों से ऊर्जा संरक्षण की अपील की। कार्यक्रम के चीफ गेस्ट पूर्व सांसद कुंवर रेवती रमण सिंह रहे।
सीएमडी डॉ. काजल ने बताया कि, मीटर को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें विभाग को मिलती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए इस मीटर को विकसित किया गया है। हालांकि, उपभोक्ताओं को इसे लगवाने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। यदि उपभोक्ता अपनी इच्छा से प्रीपेड मीटर लगवाना चाहेगा तो मीटर का भुगतान कर वह लगवा सकता है।

छुट्टी के दिन नहीं कटेगी बिजली
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के जीएम मार्केंटिंग प्रभाकर टंडन ने प्रीपेड मीटर की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह प्रीपेड मोबाइल की ही तरह काम करेगा। हालांकि, इसमें एक विशेष सुविधा भी दी गयी है। यदि छुट्टी के दिन किसी उपभोक्ता का रिचार्ज समाप्त हो जाता है, तो उसे अगले दिन 11 बजे तक का मौका दिया जाएगा। जैसे ही वह मीटर रिचार्ज करवाएगा, उसमें से खपत की गई बिजली काट ली जाएगी। छुट्टी के दिनों की गणना रविवार और सरकारी अवकाश के दिनों के आधार पर होगी।
लोड अधिक होने पर टिप हो जाएगी बिजली
इस प्रीपेड मीटर की एक खासियत यह भी है कि, क्षमता से ज्यादा लोड होने पर बिजली अपने आप टिप हो जाएगी। जैसे ही लोड कम होगा, बिजली दोबारा चालू हो जाएगी। ऐसे में उपभोक्ता को उसके लोड और खपत की जानकारी मिलती रहेगी।
हर उपकरण की बिजली खपत की मिलेगी जानकारी
प्रीपेड मीटर से घर में प्रयोग किए जा रहे हर उपकरण की बिजली खपत के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इससे बिजली की खपत भी कम होगी। खपत कम होने से आने वाले दिनों में लोगों को अधिक बिजली मिलने का रास्ता साफ होगा।

छह हजार से ग्यारह हजार रुपए के बीच होगी कीमत
प्रीपेड मीटर के लिए फेस के मुताबिक कीमत तय की गई है। एक फेस के बिजली मीटर की कीमत छह हजार के करीब जबकि तीन फेस के मीटर की कीमत ग्यारह हजार के आसपास होगी। पहले मीटर नए कनेक्शन धारकों को दिया जाएगा। इसके बाद पुराने उपभोक्ताओं को मांगने पर यह मिलेगा।
नहीं होगी वैलिडिटी की बाध्यता
मोबाइल की तरह बिजली के प्रीपेड मीटर में कोई वैलिडिटी नहीं होगी। जब तक मीटर में बिजली के उपभोग के लिए रिचार्ज होगा तब तक बिजली चालू रहेगी। यह उपभोक्ता पर निर्भर करेगा कि वह कितनी खपत करता है। ऐसे में छोटे उपभोक्ताओं के लिए यह मीटर काफी फायदेमंद साबित होगा।
फोटो: मीटर की लॉचिंग करते पूर्व सांसद रेवती रमण और डॉक्टर काजल।
X
in Uttar Pradesh launch first prepaid electricity meter allahabad latest news
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..