किसान का बेटा आज है इंटरनेशनल एथलीट, कभी गलियों में बेचता था सब्जी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इलाहाबाद. 21 मई से बेंगलुरु के कांतिरावा स्टेडियम में होने वाली टीसीएस वर्ल्ड-10k चैंपियनशिप में इलाहाबादी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर इंद्रजीत पटेल अपना जलवा बिखेरेंगे। 2008 से शुरू हुई रेस का यह 10वां सीजन है, जिसमें कई इंटरनेशनल रनर भी हिस्सा लेंगे। dainikbhaskar.com संगमनगरी के इसी एथलीट के बारे में अपने रीडर्स को बता रहा है। गरीब किसान के बेटे हैं इंद्रजीत, कभी बेचते थे सब्जी...
 
- सोरांव तहसील के तिल्ली का पूरा गांव के रहने वाले इंद्रजीत का जन्म 15 जनवरी 1994 को हुआ। उनके पिता विजय बहादुर पटेल किसान हैं। घर में पिता के अलावा मां निर्मला और दो बहने हैं। 
- बड़ी बहन रोजी भी एथलीट है। वह लखनऊ में ट्रेनिंग कर रही है। दूसरी बहन रेशमा स्टूडेंट है।
- इंद्रजीत ने डॉ. राम मनोहर लोहिया विवि फैजाबाद से बीए तक की पढ़ाई की है।  
- पिता ने बताया, "वो बचपन से ही बहुत शरारती था। भागने में उसका कोई जवाब नहीं था। उसकी दौड़ने की आदत ने ही उसे आज इस मुकाम पर पहुंचाया है।"
- खुद इंद्रजीत भी पिता के साथ किसानी करते थे। उन्होंने सब्जियों के बीज बोने, सींचने और पैदावार बेचने तक सारे काम किए हैं।
- कभी इंद्रजीत के पास एक जोड़ी जूते खरीदने तक के पैसे नहीं थे। उन्होंने डिस्ट्रिक्ट लेवल की कई रेस नंगे पैर दौड़कर जीती हैं।
- 2006 में उन्होंने पहली बार 98 रुपए में स्कूल के पीटी शूज खरीदे थे।
 
ऐसे हुई करियर की शुरुआत
 
- इनके करियर की शुरुआत 2007 में लखनऊ स्थित गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज से हुई।
- प्रेजेंट में कोच जसविंदर सिंह भाटिया के डायरेक्शन में बेंगलुरु में ट्रेनिंग रहे हैं।
- 2014 में महज 20 साल की उम्र में मुंबई हाफ मैराथन जीते थे।
- 2011 में फ्रांस के लिले में हुए आईएएएफ वर्ल्ड यूथ एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 3 हजार मीटर फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। उन्होंने 3 हजार मी. की दूरी 8:14.93 टाइम में पूरी की थी। 
- 3 हजार और 5 हजार मीटर कैटेगरी में क्रमशः नेशनल यूथ चैंपियन और नेशनल जूनियर चैंपियन हैं।
- मई 2010 में सिंगापुर में हुए एशियन एरिया क्वालिफिकेशन चैंपियनशिप की 3 हजार मी. कैटेगरी में जापान के धावक निशिके काजुटो को हराकर विनर बने थे।
 
प्रियंका-दीपिका हैं फेवरेट एक्ट्रेस
 
- इंद्रजीत के दोस्त सुशील कुमार ने बताया, "उसे फिल्मी गाने सुनना पसंद है। खाने में फास्ट फूड उसे अच्छा लगता है, लेकिन फेवरेट तो सिर्फ घर का खाना है।"
- उन्हें फिल्में देखने का भी शौक है। जॉन अब्राहम और ऋतिक रोशन फेवरेट हीरो और प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण फेवरेट हीरोइन हैं। 
- यूं तो रोमांटिक गाने सुनते हैं, लेकिन मासूम फिल्म का 'तुझसे नाराज नहीं जिंदगी.. हैरान हूं मैं' उनका फेवरेट सॉन्ग है।
 
आगे की स्लाइड्स में देखें फर्श से अर्श तक पहुंचे इस एथलीट की 10 Photos...
खबरें और भी हैं...