पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कड़ी सुरक्षा के बीच हुई बकरीद की नमाज, लोगों ने मांगी अमन-चैन की दुआ, PHOTOS

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
झांसी. कड़ी सुरक्षा के बीच पुरानी ईदगाह में हजारों की संख्या में पहुंचे लोगों ने नमाज अदा की। उन्‍होंने देश-समाज के लिए अमन और चैन की दुआ मांगी। इस मौके पर चप्पे-चप्पे पर सुऱक्षा रही। एसएसपी सहित एसपी सिटी और सीओ सिटी मौके पर रहे।
झांसी में सभी मस्‍जि‍दों में बकरीद की नमाज अलग–अलग वक्त पर पढ़ी गई, लेकिन पुरानी ईदगाह में बड़ी संख्‍या में नमाजी जुटे थे। इसके अलावा नगरा ईदगाह, शिवाजी नगर और मरकजी मस्‍जि‍द में भी अच्छी खासी भीड़ रही। वहीं, शहर काजी मुफ्ती मुहम्मद साबिर कासमी ने एसएसपी अब्दुल हमीद के गले लगकर बधाई दी। किसी भी प्रकार की अनहोनी को टालने के लि‍ए दल-बल के साथ एसएसपी अब्दुल हमीद ईदगाह मस्जिद पर मौजूद रहे।
नमाज पढ़ने का ये रहा शेड्यूल
- शहर ईदगाह मस्जिद में काजी मुफ्ती मुहम्मद साबिर कासमी ने मंगलवार को 8.30 बजे सुबह नमाज अदा करवाई।
- प्रेम नगर ईदगाह पर नमाज हाफिज अबदुल रहीम नें 9 बजे अदा करवाई।
- शिया मस्जिद ईदगाह में सुबह 9.30 बजे मौलाना सैयद शाने हैदर जेदी ने नमाज अदा करवाई।
कब मनाई जाती है बकरीद?
मीठी ईद के बीत जाने के बाद 2 महीने 10 दिन बाद इद उल अजहा का त्योहार मनाया जाता है। बकरीद के मौके पर बकरा, भेड़ या ऊंट की कुर्बानी देना पवित्र माना जाता है। कुर्बानी के लि‍ए ले जाए जाने वाला जानवर स्‍वस्‍थ हो इस बात का ध्‍यान रखा जाता है।
क्यों दी जाती है कुर्बानी?
बताया जाता है कि‍ एक बार अल्लाह ने हजरत इब्राहिम से अपनी सबसे प्यारी चीज कुर्बान करने को कहा। उनके आदेश पर हजरत इब्राहिम ने अपने सबसे अजीज बेटे इस्माइल को अल्लाह के नाम कुर्बान करने का फैसला कर लिया। इब्राहिम का बेटा भी खुशी-खुशी कुर्बान होने के लिए तैयार हो गया।
जब हजरत इब्राहिम अपने बेटे की कुर्बानी देने ही बाले थे तभी अल्लाह ने उन्हें रोक दिया और कहा मैं तो तुम्हारा इम्तेहान ले रहा था। तुम अपने बेटे की जगह किसी भेंड़ को कुर्बान कर सकते हो। तब से लोकर अब तक हर साल ईद- उल-अजहा के मौके पर किसी हलाला जानवर की कुर्बानी दी जाती है।
आगे की स्‍लाइड्स में देखि‍ए खबर से संबंधि‍त फोटोज...
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें