• Hindi News
  • Aam Aadmi Party Candidate Fighting Independent Lucknow

लखनऊ से निर्दलीय लड़ेंगे 'आप' नेता, केजरीवाल का मैनेजमेंट फेल

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ. देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और 'आप' नेता आदर्श शास्त्री लखनऊ लोकसभा सीट से कवरिंग कैंडिडेट से अधिकृत कैंडिडेट बन गए हैं। हालांकि, वह इलाहाबाद सीट से पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी भी हैं। इसके बाद इस सीट से एक ही पार्टी के दो नेता न चाहते हुए भी चुनावी मैदान में आमने-सामने आ गए हैं।
दरअसल, लखनऊ लोकसभा सीट से जावेद जाफरी को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। उनके वोटर लिस्ट में नाम को लेकर हुए विवाद के बाद साथ में आदर्श शास्त्री ने कवरिंग कैंडिडेट के रूप में नामांकन किया था। यदि जाफरी का नामांकन निरस्त होता हो तो वह पार्टी के तरफ से अधिकृत उम्मीदवार माने जाते।
जाफरी का नामांकन सही रहा, लेकि‍न आदर्श अपना नामांकन वापस लेना भूल गए। इसके बाद उनका भी नामांकन सही पाए जाने पर वह इस सीट से प्रत्याशी बन गए। उन्हें चुनाव निशान 'बेल्ट' मिला है। वे नि‍र्दलीय चुनाव लड़ेंगे।
रिटर्निंग अफसर ने किया पक्षपात: आदर्श शास्त्री
'आप' नेता शास्त्री ने dainikbhaskar.com से बातचीत में लखनऊ के रिटर्निंग अफसर पर पक्षपात का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि लखनऊ सीट से नामांकन वापस लेने के लिए उन्होंने संबंधित स्कैन डॉक्यूमेंट्स को फैक्स कर दिया था। उनकी अफसर से भी बात हुई थी, लेकिन नामांकन वापस नहीं किया गया। नामांकन वापस लेने के लिए फॉर्म-5 भरना होता है। पर उन्हें यह नहीं पता था कि स्कैन डॉक्यूमेंट्स से नामांकन वापस नहीं होगा।
भले ही वह लखनऊ लोकसभा सीट से प्रत्याशी बन गए हों, लेकि‍न यहां चुनाव प्रचार नहीं करेंगे। एक तरफ जहां दूसरी पार्टी के नेता चुनावी रणनीति के तहत दो-दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं, 'आप' की रणनीतिक चूक की वजह से उनके दो नेता एक ही सीट से प्रत्याशी बन गए हैं।
आगे पढ़ि‍ए कौन हैं आदर्श शास्‍त्री...