पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Cimap Scientists Discovered Sequencing Tulsi Genome

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहले से ज्‍यादा फायदेमंद होगी तुलसी, सीमैप ने खोज नि‍काला जीनोम सि‍क्‍वेंस

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ. धार्मि‍क ग्रंथों से लेकर घर के आंगन में पाई जाने वाली तुलसी अब आंगन तक ही सीमि‍त नहीं रही। वेदों में वि‍ष्‍णुप्रि‍या के नाम से पहचाने जाने वाली तुलसी का पूरे वि‍श्‍व में पहली बार केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्‍थान (सीएसआईआर) लखनऊ ने जीनोम सीक्‍वेंस खोज निकला है। जीनोम सीक्‍वेंस की पहचान के बाद अब तुलसी के औषधीय गुणों को बढ़ाने में मदद मि‍लेगी। सीमैप की इस खोज के लि‍ए केंद्रीय मानव संसाधन वि‍कास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने भी बधाई दी है।
तुलसी को प्राकृतिक औषधियों की जननी माना जाता है। इसे हर रूप में आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध आदि औषधीय परंपराओं में उपयोग किया जाता रहा है। यह श्‍वासनली की सूजन, दमा, मलेरिया, डायरिया, चर्म रोग, गठिया, आंखों के रोगों, बुखार आदि के लिए रामबाण है। इसे कैंसररोधी, मधुमेहरोधी, दर्द निवारक आदि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
तुलसी के जीनोम सीक्‍वेंस को लेकर सीमैप के नि‍देशक डॉ. अनि‍ल कुमार त्रि‍पाठी और बायो साइंटि‍स्‍ट डॉ. अजीत कुमार शासनी के निर्देशन में जीनोटाइपि‍क ऑर्गनाइजेशन बेंगलुरु के सहयोग से चली तीन साल तक की रि‍सर्च के बाद यह सफलता हासि‍ल हुई है। रि‍सर्च के दौरान तुलसी प्‍लांट के पौधे से 53,480 जींस की खोज हुई है। इनमें 22,270 जींस यूनि‍क हैं। कुछ जींस ऐसे भी हैं जि‍नके कॉम्‍बिनेशन से बायोकेमि‍कल बनाए जा सकते हैं।
जीनोम सीक्‍वेंस से औषधीय गुणों को बढ़ाने का मि‍लेगा रास्‍ता
जीनोम सीक्‍वेंस की खोज को लेकर संस्‍थान के नि‍देशक डॉ. अनि‍ल कुमार त्रि‍पाठी ने बताया कि केमि‍कल सि‍न्‍थेसि‍स के जरि‍ए औषधीय उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद मि‍लेगी। उन्‍होंने कहा कि इसके जरि‍ए कम्‍पाउंड बनाने की प्रक्रि‍या का पता लगाया जा सकता है। साथ ही कौन सी वैरायटी में कौन सा जीन सहायक है, इसकी जानकारी मि‍ल सकेगी। इसमें डीनए कोड बुक का पता लगाया जा सकता है। क्‍योंकि जीनोम वातावरण के आधार पर काम करता है। इसके जरि‍ए ट्रांसजेनि‍क परि‍वर्तन में भी सहायता मि‍लेगी। वहीं, पौधे के औषधीय गुण को बढ़ाने में भी मदद मि‍लेगी।
आगे की स्‍लाइड्स में पढ़‍िए, मेडि‍शनल प्रॉपर्टीज को बढ़ाने में मि‍लेगी मदद...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी महत्वपूर्ण संस्था के साथ जुड़ने का आपको मौका मिलेगा। जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। आपका मान-सम्मान तथा रुतबा भी बढ़ेगा। इस समय प्राकृतिक चीजों पर अपना अधिक से अधिक समय व्यतीत...

और पढ़ें