पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Doodhnath Singh Awarded By Bharat Bharti Prize Hindi Sansthan Lucknow

साहित्यकार दूधनाथ सिंह को मिला 'भारत भारती', 'हिंदी गौरव' बने सुरेश गौतम

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो: भारत भारती सम्मान से नवाजे गए साहित्यकार दूधनाथ सिंह के साथ मुलायम सिंह यादव
लखनऊ. राजधानी में डीएम आवास के सामने स्थित हिंदी संस्थान में रविवार को साहित्यकारों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव, प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी और स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन शामिल हुए। इसमें साहित्यकार दूधनाथ सिंह भारत 'भारती सम्मान' से नवाजा गया।
इसके तहत मोमेंटो, सर्टिफिकेट के साथ पांच लाख रुपए का चेक मिला। इसके साथ ही साहित्यकार ममता कालिया को 'लोहिया सम्मान' मिला, जबकि डॉ. सुरेश गौतम को साल 2013 के 'हिंदी गौरव सम्मान' के लिए चुना गया। दोनों को मोमेंटो, सर्टिफिकेट और चार-चार लाख रुपए के चेक दिए गए।
45 साहित्यकार हुए सम्मानित
रविवार को यूपी हिंदी साहित्य सम्‍मान समारोह में मुलायम सिंह यादव, मंत्री अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी के अलावा कार्यकारी अध्‍यक्ष उदय प्रताप सिंह भी शामिल हुए। समारोह में 45 साहित्यकारों को सम्‍मानित किया गया। कार्यक्रम में बोलते हुए हिंदी संस्‍थान के कार्यकारी अध्‍यक्ष उदय प्रताप सिंह ने बताया कि पुरस्‍कारों के लिए 100 लोगों के फोन आते थे। हर कोई अपने पसंदीदा साहित्यकार की सिफारिश करता था। यह गलत बात है, क्योंकि कमिटी पूरी जांच-पड़ताल के बाद ही सम्‍मान देती है।
दूसरों की किताब की नकल भेज दी
उदय प्रतान ने यह भी बताया कि कुछ लोगों ने तो यह कारनामा किया कि दूसरों की लिखी हुई किताबों की हूबहू नकल करके भेज दी। उन्होंने बस एक पैराग्राफ बदल दिया। पूरी किताब वैसे ही छपवा कर भेज दी, ताकि पुरस्‍कार मिल सके। उन्होंने यह भी बताया कि लोग वोट तो आकर हिंदी में मांगते है, लेकिन संसद में जाते ही अंग्रेजी में बोलते हैं। यह तो देश के साथ एक तरह से गद्दारी ही है।
मुलायम की हुई तारीफ
संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष ने इस दौरान मुलायम की तारीफ की। उन्होंने बताया कि नेताजी ने हमेशा हिंदी को बढ़ावा दिया है। सपा से पहले बसपा सरकार ने कई पुरस्कारों को बंद कर दिया था। सीएम अखिलेश ने उन्हें दोबारा चालू किया है। साथ ही पुरस्कार राशि को भी बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि सम्मान देने की चीज है, मांगने की नहीं। मांगी तो भीख जाती है।
आगे पढ़िए, हिंदी संस्थान के सम्मान समारोह में क्या बोलें मुलायम...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें