• Hindi News
  • IAS Chandrabhanu Died During Election Duty

चुनाव ड्यूटी के दौरान दिल का दौरा पड़ने से आईएएस चंद्रभानु का निधन

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ. सीनि‍यरआईएएस अधिकारी चंद्रभानु की शनिवार को मणिपुर में दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। वह वर्तमान में सचिव नागरिक सुरक्षा और राजनीतिक पेंशन के पद पर तैनात थे। उनकी मृत्यु पर प्रदेश की नौकरशाही में शोक की लहर व्याप्त हो गई। उनके नि‍धन पर यूपी के राज्‍यपाल बीएल जोशी और मुख्‍यमंत्री अखि‍लेश यादव ने संवेदना जताई है।
वह मणिपुर में लोकसभा चुनाव में बतौर पर्यवेक्षक गए हुए थे। शनिवार दोपहर को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ लखनऊ के भैंसाकुंड घाट पर रवि‍वार सायं उनका अंति‍म संस्‍कार कर दि‍या गया।
मायावती के करीबी थे चंद्रभानु
चंद्रभानु 1993 बैच के आईएएस थे। वह कानपुर के रहने वाले थे। उनके पिता बहुत ही गरीब परिवार से थे। कानपुर से ही आगे की पढ़ाई पूरी कर के चंद्रभानु ने आईएएस की परीक्षा पास की। मायावती शासनकाल में वह राजधानी में डीएम रहे। इसके बाद में माया उनसे खासी प्रभावित हुईं। कमर्शियल टैक्स में कमिश्नर भी रहे, साथ ही मुख्यमंत्री के सचिव भी रहे। इस सरकार में उनको बहुत महत्वपूर्ण पद नहीं दिया गया। वह राजनीतिक पेंशन के सचिव बना कर तैनात किए गए।
चुनाव आयोग ने किया शोक व्यक्त
आईएएस अधिकारी चंद्रभानु के निधन पर प्रदेश शासन और नौकरशाही में शोक की लहर है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने शनिवार को अपने कार्यालय में शोकसभा की। उन्होंने कहा कि चंद्रभानु ऊर्जा और स्फूर्ति से भरे कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी थे। उनके असामयिक निधन से यूपी की प्रशासनिक व्यवस्था को बहेद क्षति हुई है। उन्होंने चन्द्रभानु के शोक संतप्त परिवार-जनों के प्रति सहानुभूति प्रकट की। वहीं आईएएस एसोसि‍एशन के सचिव अमृत अभिजात ने उनके निधन पर पूरे संघ की ओर से शोक संवेदना व्यक्त की है।