न्यूज़

--Advertisement--

नूतन ठाकुर ने दी याचिका, विधायक अहमद शाह की सदस्‍यता रद्द करने की करी मांग

यूपी के पूर्व श्रम मंत्री रहे बहराइच वि‍धानसभा क्षेत्र के वि‍धायक वकार अहमद शाह के लंबे समय से कोमा में रहने के चलते उनकी सदस्‍यता जा स‍कती है।

Dainik Bhaskar

May 19, 2015, 05:59 PM IST
विधायक वकार अहमद शाह की फाइल फोटो। विधायक वकार अहमद शाह की फाइल फोटो।
लखनऊ. यूपी के पूर्व श्रम मंत्री रहे वि‍धायक वकार अहमद शाह के लंबे समय से कोमा में रहने के चलते उनकी सदस्‍यता जा स‍कती है। सामाजि‍क कार्यकर्ता डॉ. नूतन ठाकुर ने राज्‍यपाल को एक याचि‍का देकर अहमद शाह की सदस्‍यता समाप्‍त करने की मांग की है। इसके लिए उन्‍होंने संविधान के अनुच्छेद 191 का हवाला देते हुए अयोग्‍य करार दि‍या है।
याचि‍का में कहा गया है कि शाह एक सफल और अनुभवी राजनेता रहे हैं और उनका कोमा में जाना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। हालांकि वो दो साल से कोमा में हैं। इसी कारण उन्‍हें मंत्री पद से भी हटाया गया था। शाह के लगातार अस्‍वस्‍थ्‍य रहने के चलते क्षेत्र की जनता को विधानसभा में जनप्रतिनिधि पाने के संवैधानिक अधिकारों से वांछित नहीं रखा जा सकता है।
याचिका में कहा गया है कि जब व्यक्ति कोमा में होता है तो उसके सोचने, समझने और निर्णय लेने की क्षमता पूरी तरह समाप्त हो जाती है। इस प्रकार वह अनुच्छेद 191 में परिभाषित अनसाउंड माइंड की परिभाषा में आ जाता है।
राज्‍यपाल से सदस्‍यता रद्द करने की मांग
सामाजि‍क कार्यकर्ता नूतन ठाकुर ने राज्यपाल राम नाइक से संविधान के अनुच्छेद 192 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए शाह की सदस्यता नियमानुसार रद्द करते हुए नए चुनाव कराए जाने की मांग की है। उनका कहना है कि शाह के लगातार अस्‍वस्‍थ रहने से क्षेत्र का वि‍कास बाधि‍त हो रहा है। डॉ. शाह बहराइच से वि‍धायक हैं। वह यहां से लगातार पांच बार से चुनाव जीत रहे हैं। साल 2013 में मार्च में बजट सत्र के दौरान उनकी तबीयत खराब हो गई थी। तब से वह लगातार वह अस्‍वस्‍थ चल रहे हैं। शाह वि‍धानसभा अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं।
आगे की स्‍लाइड्स में देखिए, सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर की तस्‍वीर...
सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर। सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर।
X
विधायक वकार अहमद शाह की फाइल फोटो।विधायक वकार अहमद शाह की फाइल फोटो।
सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर।सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर।
Click to listen..