पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • UP Proposed Six New Trains In Rail Budget

यूपी में छह शहरों में लंबी दूरी की ट्रेन चलाने का प्रस्‍ताव

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ. आज रेल मंत्री पवन बंसल संसद में अपना पहला रेल बजट पेश करेंगे। अगर विश्वस्त सूत्रों की माने तो मंत्रीजी 100 नयी ट्रेने चलाने की घोषणा कर सकते हैं। देखने वाली बात होगी कि यूपी के खाते में इनमें से कितनी नई ट्रेनें आती हैं।
रेलवे के सूत्रों की माने तो उत्तर मध्य रेलवे-इलाहाबाद और उत्तर पूर्व रेलवे गोरखपुर ने छह शहरों को जोड़ने के लिए लम्बी दूरी की ट्रेनों का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजे है। इन प्रस्तावों में वाराणसी से गुवाहाटी, वाराणसी से चेन्नई और वाराणसी से बंगलुरु के लिए नयी ट्रेन की मांग की गयी है। ऐसा नहीं है की यह मांग पहली दफा की गयी है बल्कि पिछले साल के रेल बजट से पहले वाराणसी से इन तीनों राजधानियों को जोड़ने के लिए सीधे ट्रेन चलाने की मांग की गयी थी लेकिन तत्कालीन रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने ज्यादातर ट्रेने राजस्थान को ही दे दी।
सूत्रों के अनुसार गोरखपुर से भी तीन बड़े शहरों को जोड़ने के लिए नयी ट्रेन का प्रस्ताव भेज गया है। इनमें गोरखपुर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए नयी ट्रेन के अलावा गोरखपुर से माया नगरी मुंबई और पुणे के लिए भी नयी ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज गया है। वर्तमान में गोरखधाम एक्सप्रेस ट्रेन गोरखपुर से नयी दिल्ली को जोडती है और दो ट्रेने गोरखपुर से मुंबई के लिए चलती है।
वहीं उत्तर मध्य रेलवे-इलाहाबाद से जुडे सूत्रों की माने तो इस बार किसी नयी ट्रेन नहीं बल्कि अभी सप्ताह में तीन दिन इलाहाबाद को नयी दिल्ली से जोड़ने वाली दुरंतो एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने का प्रस्ताव भेज गया है।