पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रोमोशन में देर हुई तो अब नये नियम के लिए अमिताभ गए कोर्ट

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर को प्रोमोशन में काफी झमेला झेलना पड़ा। दिक्कतों का वो दौर उन्हे नये नियमावली के लिए प्रेरित किया ।इसी वजह से अमिताभ ठाकुर ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के लखनऊ बेंच में भारत सरकार द्वारा आईएएस, आईपीएस तथा आईएफएस की तीनों अखिल भारतीय सेवाओं के पदोन्नति के सम्बन्ध में निश्चित नियमावली बनाए जाने हेतु निर्देशित करने के लिए एक रिट याचिका दायर किया है।

याचिका के अनुसार अखिल भारतीय सेवा अधिनियम 1951 के नियम 3में यह प्रावधान दिया गया है कि भारत सरकार द्वारा राज्य सरकारों की सहमति से अखिल भारतीय सेवा के सदस्यों की सेवा शर्तों को नियंत्रित करने हेतु नियम बनाया जायेगा। भारत सरकार ने इस शक्ति का उपयोग करते हुए इन सेवाओं के संबंध में दर्ज़नों नियम बनाए हैं लेकिनइनकी प्रोन्नति सम्बन्धी कोई नियम नहीं बनाया गया। इन अधिकारियों की प्रोन्नति इनके कैडर नियंत्रक विभागों द्वारा पारित दिशानिर्देशों के आधार पर होती है। इन दिशानिर्देशों की अखिल भारतीय सेवा अधिनियम 1951 के नियम 3के तहत कोई विधिक मान्यता नहीं है।

ये दिशानिर्देश कई स्थानों पर मौजूदा नियमों के विरोध में हैं। जहां इन सेवाओं के पे रूल्स के नियम 2() में यह कहा गया है कि इन सेवाओं के अधिकारियों की प्रोन्नति हेतु न्यूनतम अर्हता की जरूरत होगी, वहीँ इन दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कोई न्यूनतम अर्हता नहीं होगी. इन दिशानिर्देशों में वार्षिक गोपनीय प्रविष्टि (एसीआर) को प्रोन्नति का आधार बताया गया है जबकि वर्ष 2007 से एसीआर के स्थान पर परफोर्मेंस एप्रेजल रिपोर्ट (पीएआर) लागू हो गया है. याचिका में ठाकुर के व्यक्तिगत उदाहरण के आधार पर दर्शाया गया कि कैसे स्पष्ट नियम के अभाव में वरिष्ठ अधिकारी मनमानी करते हैं और मर्जी के मुताबिक किसी अधिकारी को कभी प्रोन्नति हेतु उपयुक्त और कभी अनुपयुक्त घोषित कर देते हैं. इनके आधार पर प्रोन्नति सम्बन्धी स्पष्ट नियम बनाए जाने और उस समय तक कोई भी पदोन्नति नहीं किये जाने की मांग की गयी है. मामले की सुनवाई 17 जुलाई को होगी.

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें