• Hindi News
  • Uttar Pradesh Police Started Online System For Their Workers

एक लाख से ज्‍यादा पुलिस‍कर्मियों को कॅरियर सुधारने का मौका

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने एक लाख से ज्‍यादा पुलिसकर्मियों को कॅरियर सुधारने का मौका देते हुए प्रदेश भर में ऑनलाइन अभियान शुरू किया है। अभियान में प्रदेश 1 लाख से अधिक कांस्‍टेबल, हेडकांस्‍टेबल, एसआई स्तर के पुलिसकर्मियों की अन्तरिम वरिष्ठता सूची उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी गई है। इसे कोई भी पुलिस देख सकता है और ग‍लतियां दूर की जा सकती है।
आईजी कानून व्यवस्था बद्री प्रसाद सिंह ने बताया कि डीजीपी एसी शर्मा ने पुलिस कर्मियों की प्रोन्नति एवं स्थानान्तरण को सुगम बनाने के लिए नामिनल रोल को अविलंब दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। नॉमिनल रोल दुरुस्त होने से लम्बे समय से रूकी प्रमोशन की प्रक्रिया के लिए पात्रता सूची उपलब्ध होगी संबंधित कर्मियो द्वारा परीक्षण और सूचित की गई आपत्तियों का समाधान संबंधित जनपद इकाई करने के उपरान्त ही सूची को अन्तिम रूप दिया जा सकेगा।उन्‍होंने कहा कि इस कार्यवाही से न केवल पुलिस कर्मियों की लंबे समय से रूकी हुई प्रोन्नति के लिए प्रामाणिक पात्रता सूची तत्परता से उपलब्ध हो जायेगी, बल्कि अनुकम्पा के आधार पर स्थानान्तरण चाहने वाले कर्मियों के सम्बंध में अपेक्षित सूचनायें भी सहजता से उपलब्ध होगी।
इससे किसी भी पुलिस कर्मी को न सिर्फ सेवा अभिलेखों को जॉचने का अवसर मिलेगा, बल्कि उन्हें इसे शुद्ध और संशोधित कराने का ऐसा समयबद्ध माध्यम प्राप्त होगा, जिसमें उन्हें इसके लिए किसी कार्यालय में जाकर भौतिक रूप से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्‍होंने कहा कि पुलिसकर्मी साइबर कैफे जाकर या किसी पर्सनल कम्‍प्‍यूटर से इस सूची को देख सकते हैं और इसमें कोई त्रुटि मिलने पर सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।