--Advertisement--

PICS: बाहुबली विधायक के शूटर बेटे के निशाने पर है यह 'खास'

दबंग विधायक मुख़्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी ने तोड़ी परंपरा।

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2012, 10:46 AM IST
Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari
लखनऊ. मऊ सदर सीट से बाहुबली विधायक मुख़्तार अंसारी किसी परिचय के मोहताज नहीं। पर क्या आप जानते हैं कि भाजपा विधायक कृष्णानंद राय समेत कई हत्यायों के मुकदमों में आरोपी कौमी एकता दल के इस विधायक का एक बेटा इंटरनेशनल लेवल का शूटर है। जी हां, आगरा जेल में बंद मुख्तार के 20-वर्षीय बेटे अब्बास अंसारी सफल शूटर हैं। उनके निशाने पर है 2016 में रियो डी जिनेरो में होने वाले ओलिम्पिक के स्कीट निशानेबाजी का गोल्ड मेडल। आश्चर्य की बात तो यह है कि अब तक ओलिम्पिक शूटिंग एरीना में एक गोल्ड मेडल समेत तीन पदक जितने वाले भारत का आज तक कोई भी निशानेबाज ओलिम्पिक की स्कीट निशानेबाजी के लिए क्वालीफाई तक नहीं कर पाया है।
तस्वीरों के जरिए जानिए अब्बास की कहानी...
Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari

दिल्ली के करणी सिंह शूटिंग रेंज में शनिवार को संपन्न हुई 56वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में 1994 के कामनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट मनशेर सिंह से खरीदी गन से पंजाब के लिए शुरू से खेल रहे अब्बास ने ना सिर्फ जूनियर वर्ग के इंडिविजुअल और टीम स्पर्धा के गोल्ड मेडल पर निशाना साधा बल्कि सीनियर वर्ग में भी टीम स्कीट स्पर्धा में सिल्वर मैडल जीता। तीन मेडलों के साथ दिल्ली की शूटिंग रेंज में धमाका करने वाले अब्बास का अगला टारगेट है मार्च 2013 में पेरू में होने वाले सीनियर वर्ल्ड कप की स्कीट स्पर्धा का स्वर्ण पदक, पर उनके असली निशाने पर है 2016 ओलिम्पिक में स्कीट स्पर्धा का क्वालिफिकेशन और फिर सिर्फ एक ही पदक जो होगा स्वर्ण पदक।

Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari

वर्तमान में भारतीय जूनियर स्कीट टीम के कप्तान अब्बास ने दैनिकभास्कर.कॉम से बातचीत में बताया कि आज तक स्कीट निशानेबाजी में पदक जितना तो दूर, कोई भी भारतीय शूटर क्वालीफाई तक नहीं कर पाया। उनका एकमात्र सपना है 2016 ओलिम्पिक की स्कीट स्पर्धा जीत कर जन गण मन की धुन को रियो डी जिनेरो में सुप्रीम बनाना। पर जहां तमाम भारतीय निशानेबाज अपने ओलिम्पिक ड्रीम के लिए विदेशी कोचों का सहारा लेते हैं वहीं स्कीट निशानेबाजी में अमेरिकी और इतालवी निशानेबाजों के वर्चस्व को तोड़ने के लिए किसी और की कोचिंग नहीं बल्कि अपने बाहुबली विधायक पिता मुख़्तार अंसारी की गाईडेंस को ही अबास सर्वश्रेष्ठ मानते हैं।

Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari

वह बताते हैं, 'मेरे पिता ही मेरे कोच है, मेरे मेंटर और मेरे मनोवैज्ञानिक गाईड है और मुझे अपने ओलिम्पिक सपने को साकार करने के लिए किसी विदेशी कोच की ज़रुरत नहीं है। मुझे उनके बारे में और किसी चीज़ पर बात नहीं करनी।' बताते चलें कि मुख्तार पूर्वांचल के गाजीपुर जिले में कभी बहुत अच्छे क्रिकेट खिलाड़ी और निशानेबाज हुआ करते थे। आसमान में तेज़ उड़ती चिड़िया को एक शॉट में मार गिराते थे।

 

2011 अक्टूबर में स्कीट निशानेबाजी में पदार्पण करने वाले अब्बास ने जहां उसी साल नवम्बर में प्रतिष्ठीत जीवी मावलंकर प्रतियोगिता में जूनियर स्कीट गोल्ड पर निशान साधा, तो उसके एक ही महीने बाद उत्तर क्षेत्र निशानेबाजी में जूनियर गोल्ड और सीनियर ब्रोंज मेडल जीता। जनवरी-फरवरी 2012 में राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में भी उन्होंने जूनियर स्कीट गोल्ड मैडल जीता। इस परफॉरमेंस से अब्बास ने जूनियर भारतीय निशानेबाजी टीम में बतौर कप्तान जगह बनायी और 125 में से 105 पॉइंट्स पर निशान लगाकर जर्मनी के शूल शहर में हुए जूनियर वर्ल्ड कप में सबसे टॉप भारतीय निशानेबाज बन गए। इसके कुछ ही महीनों बाद फ़िनलैंड में हुए 2012 के दुसरे जूनियर वर्ल्ड कप में भी अब्बास टॉप भारतीय निशानेबाज बन गए।
  
Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari

इस समय देश के सर्वोच्च जूनियर स्कीट शूटर और सीनयर स्कीट शूटरों में सातवीं पायदान पर काबिज़ अब्बास हालांकि अपने गृह राज्य यूपी की जगह शुरू से ही पंजाब का प्रतिनिधित्व करते आयें हैं। अब्बास का कहना है, 'कौन नहीं चाहता की अपने होम स्टेट के लिए खेलना पर क्या करें यहां पर कोई क्वालिटी शूटिंग रेंज नहीं हैं, मैंने महाराजा पटियाला और पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टेन अमरिंदर सिंह के सानिध्य में पटियाला शूटिंग रेंज से ही अपने करियर की शुरुआत की और फिर उनके द्वारा दी गयी गन से ही निशान साधना शुरू किया। जब मुझे निशानेबाजी में सब कुछ पंजाब में मिला तो फिर यूपी से क्यों खेलूँ। मेरा सपना भारतीय तिरंगे को ओलिम्पिक स्कीट स्पर्धा में सर्वोच्च स्थान दिलाना है ना की किसी राज्य की सीमा में बंध कर खेलना।'

X
Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari
Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari
Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari
Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari
Mukhtar Ansari shooter son Abbas Ansari
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..