पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Taliban Decrees Give The Police Catch Those Who Cut And Dried

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तालिबानी फरमान सुनाने वालों को पकड़ने गई पुलिस पिटी

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लखनऊ . यूपी के बागपत जिले के आसरा गांव में महिलाओं पर लगी पाबंदी का मामला तूल पकड़ गया है। चौतरफा निंदा हो रही है। अल्पसं ख्यक बाहुल गांव के मामले में केन्द्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम से लेकर महिला आयोग तक सभी सक्रिय हो गए है। गृहमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि लोकतंत्र में इस तरह के आदेशों के लिए कोई जगह नहीं है। इस बीच गांव में दाखिल होते ही पुलिस पिट गई। पुलिस ने पंचायत के 10 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।


शुक्रवार को गांव में दबिश देकर पंचायत में फरमान सुनाने वालों को गिरफ्तार करने पहुंची थी। दो लोगों को हिरासत में ले लिया पर गांव के लोगों ने उन्हे छुड़ा लिया। पुलिस दल को गांव वालों ने जम कर पीटा। लोगों ने पुलिस दल के गांव में घुसते उस पर हमला कर दिया।


बागपत नागरिक उड्डयन मंत्री अजीत सिंह का संसदीय क्षेत्र है पर वे इस मुद्द पर चुप है। उप्र राज्य महिला आयोग ने फरमान के बारे में जिला प्रशासन से रिपोर्ट देने को कहा है। इस बीच लखनऊ की ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने कहा कि पंचायत को सिर्फ लड़कियों के लिए ही नही लड़कों के आचरण पर पाबंदी लगाना चाहिए था। इस्लाम में मर्द किसी गैर औरत के साथ बेजा सलूक करें यह शरीयत के खिलाफ है। उन्होने कहा कि महिलाओं को जरूरी काम से बाहर निकलने की छूट होनी चाहिए। लेकिन वे शरई दायरे और उसी के मुताबिक कपड़े पहने।


गौरतलब है कि आसरा गांव की पंचायत के सदस्यों का तर्क है कि उन्होने गुरूवार को महिलाओं को छेड़छाड़ और गांव के महौल को शांतिपूर्ण बनाने के लिए जो फरमान सुनाया था। 36 मुस्लिम बिरादरी की पंचायत में 40 साल से कम उम्र की महिलाओं को गांव की साप्ताहिक हाट में जाने, घर से बाहर निकलने पर अपना सिर ढक कर रखने, सूर्यास्त के बाद महिलाएं अकेले घर से बहार न निकलने, प्रेम विवाह को सामाजिक बुराई ठहरा दिया। इसके साथ ही प्रेम विवाह करने वाले जोड़ों को गांव छोड़ने का फरमान सुनाया गया। फरमान में कहा गया था कि सभी जानते है कि प्रेम विवाह एक सामाजिक बुराई है। यदि प्रेम विवाह करने वालों को गांव में ठहरने दिया गया तो पूरे गांव का माहौल खराब होगा। प्रेम विवाह करने वालों को गांव में घुसने नहीं दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें