पासपोर्ट बनाने के लिए वैलिड होगा 'आधार'

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मंजीत सहदेव, चंडीगढ़।

पासपोर्ट एप्लीकेशन फॉर्म भरने वालों के लिए राहत की खबर। एप्लीकेशन के साथ रेजिडेंस प्रूफ के तौर पर अब से 'आधार' कार्ड वैलिड होगा। इससे पहले विदेश मंत्रालय ने इसे रेजिडेंस प्रूफ के तौर पर मान्य करने से इनकार कर दिया था। ऐसे में आवेदकों को 'आधार' कार्ड के साथ ही एक अन्य रेजिडेंस प्रूफ भी अटैच करना पड़ रहा था।

भास्कर की ओर से 21 दिसंबर को यह मामला प्रकाशित करने के बाद विदेश मंत्रालय ने संज्ञान लेते हुए सभी पासपोर्ट सेवा केंद्रों पर 'आधार' कार्ड को रेजिडेंस प्रूफ के तौर पर मान्यता दे दी है। चंडीगढ़ के साथ लगते सभी पासपोर्ट सेवा केंद्रों पर रोजाना हजारों आवेदक पासपोर्ट एप्लीकेशन जमा करवाते हैं।

विदेश मंत्रालय ने जारी किए आदेश


विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को देश के सभी पासपोर्ट ऑफिस को 'आधारÓ कार्ड को बतौर रेजिडेंस प्रूफ स्वीकार करने के आदेश जारी कर दिए। मंगलवार को ही चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस के अफसरों की ओर से इसे बुधवार से लागू करने के आदेश भी जारी कर दिए गए। सभी पासपोर्ट ऑफिसेज के इम्प्लॉइज और पासपोर्ट सेवा केंद्रों में तैनात टीसीएस के कर्मचारियों को भी आदेश जारी हो चुके हैं।

॥विदेश मंत्रालय ने 'आधार' कार्ड को रेजिडेंस प्रूफ के तौर पर स्वीकार करने की स्वीकृति दे दी है। इसे तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। पहले मंत्रालय ने इसे मान्यता नहीं दी थी। इसीलिए इसे स्वीकार नहीं किया जाता था। अब आवेदक इसे रेजिडेंस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
राकेश अग्रवाल, रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर, चंडीगढ़