पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Google India Select Five Sme Heroes In Chandigarh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गूगल इंडिया ने चुने शहर के पांच एसएमई हीरोज, ग्रैंड फिनाले में होंगे शामिल

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़. चंडीगढ़ देश के टॉप 10 ई-कॉमर्स मार्केट्स में से एक है और अब चंडीगढ़ की ई-कॉमर्स कंपनियां भी तेजी से साइबर बाजार में अपनी अलग मार्केट बनाने में आगे हैं। गूगल इंडिया ने चंडीगढ़ के पांच ऐसे स्माल एंड मीडियम बिजनेस इंटरप्राइजेज को एसएमई हीरोज के तौर पर चुना है, जिन्होंने कुछ ही समय में अपने बिजनेस को ई-कॉमर्स में बदलते हुए तेजी से बिक्री बढ़ाने में सफलता हासिल की है। इन पांच एसएमई हीरोज में इनमें जेस्टी बाइट्स, कैपकिड्स, पम्पकार्ट, प्रीसिशन मशींस और स्कूलपैड शामिल हैं। इन सभी को अब गूगल इंडिया के ग्रैंड फिनाले में शामिल होने का मौका मिलेगा, जिसमें एक नेशनल विनर और चार रीजनल विनर्स को चुना जाएगा।
‘गूगल माय बिजनेस’
गूगल ने भारतीय एसएमई कारोबारियों को ऑनलाइन मार्केट में प्रवेश के लिए गूगल मॉय बिजनेस सर्विस देने का भी एेलान किया है। इस नए प्रोडक्ट को डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइसेज (टैबलेट्स और स्मार्ट फोन्स), दोनों पर काम करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे कि छोटे और मध्यम कारोबारियों को नया बिजनेस हासिल करने और गूगल सर्च, मैप्स और गूगल+ पर अपने कारोबारी संबंधी जानकारी को हिंदी और अंग्रेजी, दोनों में, एक ही जगह से निरंतर अपडेट करने में मदद मिलती है। नया उत्पाद कारोबारियों को अपना बिजनेस अपने स्मार्ट फोन से ही नियंत्रित करने की सुविधा प्रदान करेगा।
चंडीगढ़ और पंजाब एक बड़ा एसएमई हब
पंजाब और चंडीगढ़ के एसएमई के लिए गूगल इंडिया की योजनाओं के बारे में बात करते हुए सूर्या नारायण कोडुकुल्ला, हैड, एसएमबी सेल्स, गूगल इंडिया ने बताया कि हम एसएमई को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाने से लेकर नए ग्राहक प्राप्त करने में मदद करते हैं। पूरे विश्व में 20 लाख से अधिक कारोबारी गूगल के विज्ञापन प्लेटफार्म को इंटरनेट पर संभावित ग्राहकों का पता लगाने के लिए उपयोग में ला रहे हैं। हमने भारत में ऐसे अवरोधकों को हटाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना को तैयार किया है जो कि भारत में एसएमबी को इंटरनेट पर आने से रोक रहे हैं। भारत में 4.80 करोड़ छोटे उद्यमी और कारोबारी हैं, इनमें 5 प्रतिशत ही ऑनलाइन बिजनेस से जुड़े हैं।
जेस्टी बाइट्स: वीना सिंगला, प्रोपराइटर,
वीना सिंगला ने बताया कि साल 2004 में जेस्टी बाइट्स की शुरुआत की थी, जब वे लंबे समय तक ऑस्ट्रेलिया में रहने के बाद भारत आई थीं और उन्होंने चंडीगढ़ में अच्छी बेकरीज की कमी को महसूस किया। अपने ग्राहकों को केक आदि खरीदने के लिए ऑनलाइन रिसर्च करते हुए देखने के बाद उन्होंने एक साल पहले अपनी वेबसाइट को लॉन्च किया और गूगल एडवर्ड्स का उपयोग करना शुरू किया।
स्कूलपैड.इन: अभिराज मल्होत्रा, ओनर,
अभिराज स्कूल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की बिक्री ऑनलाइन ही स्कूलपैड.इन से करती है। उनके इन सॉफ्टवेयर्स से स्कूल प्रबंधन के लिए स्कूलों का रोजमर्रा का प्रबंधन कुशलता के साथ करने के साथ ही बच्चों के मां-बाप से भी निरंतर संवाद बनाए रखने में मदद मिलती है। शुरुआत में बिक्री सीमित थी लेकिन आज उनके करीब 25 प्रतिशत ग्राहक गूगल एडवर्ड्स के माध्यम से ही उनके पास आए।
कैपकिड्स: विपिन कपूर एवं दर्पण कपूर
विपिन कपूर ने बताया कि रिटेल उद्योग में बीते 20 सालों से कार्यरत होने के दौरान उन्होंने लेवाइस किड्स, नाइक एक्शन और जॉडर्न किड्स को भारतीय बाजार में प्रस्तुत करने में सफलता प्राप्त की है। कंपनी ने 2013 में ई-कॉमर्स में अपनी शुरुआत की और शुरुआत से ही अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। बाजार में
अपने आप को सफल बनाना है।
पम्पकार्ट: के.एस.भाटिया,ओनर
पम्पकार्ट के फाउंडर के.एस.भाटिया ने इसे छह महीने पहले ही लॉन्च किया और आज हर रोज 3 हजार से अधिक विजिटर पम्पकार्ट पर आते हैं और रोजाना 50 से अधिक पम्प की बिक्री हो रही है। भाटिया का कहना है कि ई-कॉमर्स के माध्यम से उन्हें पंजाब के बाहर भी बिक्री करने का अवसर दिया और आज उनके 65 प्रतिशत ऑर्डर दक्षिण भारत से आ रहे हैं।
प्रिसिजन मशींस: वैभव शर्मा, ओनर, प्रीसिशन
वैभव शर्मा ने बताया कि प्रीसिशन मशींस एंड ऑटोमेशन, स्टैंडर्ड और बीस्पोक रेंज मशीनों को तैयार करती है। उन्होंने सितंबर, 2012 में गूगल एडवर्ड्स का उपयोग किया और कंपनी को लेकर जागरूकता और कारोबार का विस्तार किया। एडवर्ड्स का उपयोग करते हुए पूछताछ को बिक्री में बदलने और लाभ बढ़ाने में भी मदद मिली। इसके साथ ही कंपनी को पंजाब से बाहर िवस्तार का मौका भी प्राप्त हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें