पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Pension Will Be Stopped Not Because Of The Aadhar Card

आधार कार्ड की वजह से नहीं रोकी जाएगी पेंशन: कविता जैन

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़. प्रदेश में केवल आधार कार्ड की वजह से किसी की भी पेंशन नहीं रोकी जाएगी। हाल ही में इस बारे में कई जिलों से शिकायतें मिली थीं कि आधार कार्ड नहीं बन पाने की वजह से बुजुर्गों को पेंशन की टेंशन होने लगी है। इसकी वजह यह है कि उम्र के साथ-साथ हाथ की लकीरें घिसने से उनके फिंगर प्रिंट भी नहीं उठ पा रहे हैं और अफसर आधार कार्ड के अभाव में पेंशन देने में आनाकानी कर रहे थे। अब सरकार की ओर से संबंधित अफसरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कविता जैन ने कहा है कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ते सहित विभाग की ओर से दी जा रही अन्य सामाजिक पेंशन के लिए आधार कार्ड फिलहाल आवश्यक नहीं है। वीरवार को यहां जारी एक वक्तव्य में जैन ने कहा कि अक्टूबर,2014 की पेंशन का वितरण शुरू कर दिया गया है। जिन लाभपात्रों ने किन्हीं कारणों से अब तक अपनी पेंशन नहीं ली है, वे संबंधित ग्राम पंचायतों में सरपंचों से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने लाभपात्रों से अनुरोध किया है कि वे आधार कार्ड अवश्य बनवा लें, क्योंकि यह एक आवश्यक दस्तावेज है।
बुजुर्गों ने हाईवे जाम रखा
इधर क्योड़क गांव में वीरवार को बुजुर्गों ने आधार कार्ड बनवाने के लिए सड़क पर उतरना पड़ा। पिछले कई दिन से आधार कार्ड बनवाने के लिए धक्के खा रहे बुजुर्ग सुबह नेशनल हाईवे 65 पर आ पहुंचे। उन्होंने हाईवे को जाम कर दिया। लगभग 15 मिनट तक जाम लगा रहा।]