पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

100 साल बाद कामागाटामारू के हीरो गुरदित्त की याद में केंद्र ने जारी किये सिक्के

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अमृतसर। केंद्र सरकार को कामागाटामारू घटना के 100 साल बाद इसके हीरो बाबा गुरदित्त सिंह की याद आई है। केंद्र ने एक समारोह आयोजित कर उनके वंशजों को सम्मानित किया और 100 रुपए का एक सिक्का भी जारी किया। बाबा गुरदित्त की पोती हरभजन कौर ने बताया कि घटना के दौरान उनके पिता बलवंत सिंह दस साल के थे। वे बड़ी मुश्किल से बचे थे। इसके बाद बाबा जी ने बापू के कहने पर ननकाना साहिब में आत्मसमर्पण किया था। उन्हें सात साल की कैद हुई थी। 1952 में कोलकाता में तत्कालीन प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने बाबा को सम्मानित किया था।
इतिहास के आईने से संघर्ष की झलक
कामागाटामारू समुद्री जहाज था, जिसे हॉन्ग कॉन्ग में रहने वाले बाबा गुरदित्त सिंह ने खरीदा था। जहाज में 376 लोगों को बैठाकर बाबा 4 मार्च 1914 को वेंकूवर के लिए रवाना हुए। 23 मई को वहां पहुंचे लेकिन, अंग्रेजों ने सिर्फ 24 को उतारा और बाकी को वापस भेज दिया। जहाज कोलकाता के बजबज घाट पर पहुंचा तो 27 सितंबर 1914 को अंग्रेजों ने फायरिंग कर दी। इसमें 19 लोगों की मौके पर मौत हो गई। इस घटना ने आजादी की लहर को और तेज कर दिया था।
आगे की स्लाइड पढ़िए पूरी खबर...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें