पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • प्रकाश प्रदूषण से निजात को छात्रा ने किया इनोवेशन

प्रकाश प्रदूषण से निजात को छात्रा ने किया इनोवेशन

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
अाईआईटी में आयोजित प्रदर्शनी में बना आकर्षण का केंद्र

भास्करन्यूज | नई दिल्ली

कृत्रिमप्रकाश के अंधाधुंध इस्तेमाल से बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए 11वीं की छात्रा ने तकनीक ईजाद की है। दिल्ली के आईआईटी में आयोजित प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र बना है यह इनोवेशन।

बता दें कि आईआईटी के परिसर में पांच दिवसीय भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ 2015) के तत्वावधान में प्रदर्शनी आयोजित की गई है। प्रदर्शनी में उड़ीसा के राजगंगपुर के कुतुनिया स्थित पंचायत उच्च विद्यालय की 11वीं की छात्रा इवा दास ने प्रकाश प्रदूषण का समाधान पेश किया है। बता दें कि बड़ी-बड़ी इमारतों, औद्योगिक परिसरों एवं उद्यानों आदि में बड़े पैमाने पर कृत्रिम प्रकाश प्रदूषण पैदा होता है, इस दौनान बिजली की अनावश्यक खपत होती है। इवा दास ने सुझाव दिया है कि आैद्योगिक परिसरों में चारों किनारों पर यदि एक-एक रिफलेक्टर का इस्तेमाल किया जाए और हर रिफलेक्टर पर एलईडी बाल्व से उत्पन्न रोशनी डाली जाए तो रिफलेक्टर से टकराकर लौटने वाली रोशनी से बड़े आकार के परिसर को प्रकाशित किया जा सकता है। इस उपाय को अपनाने से केवल बिजली की बचत हाेगी, बल्कि प्रकाश प्रदूषण भी पैदा नहीं होगा।

उन्होंने बताया कि आवश्यकता से अधिक कृत्रिम प्रकाश का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसके कारण प्रकाश प्रदूषण पैदा हो रहा है। प्रकाश प्रदूषण का केवल वातावरण पर बल्कि मनुष्यों, जीव जंतुओं एवं पेड़-पौधों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

मानव स्वास्थ्य पर जो दुष्प्रभाव पड़ते हैं, उनमें आंखों में चुभन, चिड़चिड़ापन, देखने में दिक्कत, हॉर्मोन असंतुलन और मस्तिष्क, कोशिकाओं एवं रोग प्रतिरक्षण प्रणाली में गड़बड़ी जाती है।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement