इंटरनेट पर निर्भरता में इंडियन वर्ल्ड में नंबर एक, 82% लोगों की ये है राय / इंटरनेट पर निर्भरता में इंडियन वर्ल्ड में नंबर एक, 82% लोगों की ये है राय

इंटरनेट के बिना डेली लाइफ कैसी हो सकती है?

Bhaskar News

Sep 01, 2017, 02:43 AM IST
सर्वे के मुताबिक अमेरिका, जापान में लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भारत से कम है।  (सिम्बॉलिक) सर्वे के मुताबिक अमेरिका, जापान में लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भारत से कम है। (सिम्बॉलिक)
नई दिल्ली. इंटरनेट के बिना डेली लाइफ कैसी हो सकती है? इसी सवाल को लेकर मार्केटिंग रिसर्च फर्म इप्सोस ने दुनिया में एक सर्वे किया। इसमें दो तिहाई से ज्यादा लोगों ने जवाब दिया कि यह काफी मुश्किल काम है। सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि इंटरनेट पर निर्भरता के मामले में भारतीय दुनिया में पहले नंबर पर हैं। सर्वे में शामिल 82% भारतीयों ने कहा कि वे इंटरनेट के बिना एक दिन भी नहीं रह सकते हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड व तीसरे पर चीन के लोग रहे। अमेरिका, जापान में इंटरनेट पर निर्भरता भारत से कम...
- सर्वे के नतीजों में कहा गया है कि अमेरिका, जापान जैसे देशों के लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भारत से कम है। इप्सोस ने यह सर्वे 23 देशों में 25-35 आयु वर्ग के 18,180 लोगों में किया।
- वहीं, एक दूसरे सर्वे के मुताबिक 2016 में दुनिया में 3.5 अरब इंटरनेट यूजर थे। यानी दुनिया की 45% आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है।
49% भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, ग्लोबल औसत 38%
- भारत में 49% इंटरनेट यूजर्स ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। जबकि इसका ग्लोबल औसत सिर्फ 38% है।
- 2016 में भारत में करीब एक लाख करोड़ रु. की ऑनलाइन शॉपिंग हुई। 2016 में ग्लोबल रिटेल ई-कॉमर्स 119 लाख करोड़ रु. का था।
चीन के बाद सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर भारत में
- इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या के लिहाज से भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है। 2016 में भारत में 46 करोड़ इंटरनेट यूजर थे, जबकि चीन में 72.1 करोड़। 2021 में भारत में यह संख्या 64 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है।
- पिछले साल 32.3 करोड़ भारतीयों ने स्मार्टफोन पर इंटरनेट यूज किया। इसमें सबसे अधिक लोगों ने इसका इस्तेमाल सोशल नेटवर्किंग साइट्स में किया। 2016 में देश में 21.65 करोड़ सोशल नेटवर्क यूजर थे, 2021 में इनकी संख्या 36 करोड़ पहुंचने की संभावना है।
आगे की स्लाइड में पढ़ें, किस देश के लोगों की इंटरनेट पर कितनी निर्भरता...
Dependency on internet
X
सर्वे के मुताबिक अमेरिका, जापान में लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भारत से कम है।  (सिम्बॉलिक)सर्वे के मुताबिक अमेरिका, जापान में लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भारत से कम है। (सिम्बॉलिक)
Dependency on internet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना