मैग्जीन में छपी ज्वैलरी देखकर आया बिजनस आइडिया, अब अरबों का टर्नओवर / मैग्जीन में छपी ज्वैलरी देखकर आया बिजनस आइडिया, अब अरबों का टर्नओवर

यूके की प्रतिष्ठित कंपनी में अहम जिम्मेदारी संभाल रहीं युवा सुचि मुखर्जी के उद्यमी बनने की कहानी काफी रोचक है।

Feb 07, 2017, 03:28 AM IST
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हाल ही में 1.84 लाख करोड़ रुपए के बजट का आवंटन किया गया है। लेकिन एक महिला ऐसी है जिसने खुद की काबिलियत की दम पर करोड़ों रुपए की कंपनी खड़ी कर दी है, अब वे अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन गईं हैं। पढ़ें- प्राइवेट कंपनी की नौकरी से सफल उद्यमी बनने वाली महिला की स्टोरी....
कौन है वह महिला
- लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स और मैथ्स में बीए व लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से फाइनेंस में मास्टर डिग्री करने वाली सुचि मुखर्जी (42) LimeRoad.com शॉपिंग पोर्टल की फाउंडर हैं।
- इस पोर्टल पर महिलाओं की लाइफ स्टाइल से जुड़े प्रोडक्ट्स मिलते हैं।
- इस अचीवमेंट के चलते अपने सपनों को पूरा करने और जिंदगी में बदलाव लाने में जुटीं महिलाओं के लिए दो बच्चों की मां सुचि मुखर्जी प्रेरण की स्त्रोत बन चुकी हैं।
शुरुआती जीवन
- सुचि मुखर्जी ने पढ़ाई पूरी होने के बाद लेहमन ब्रदर्स कंपनी में बतौर सीनियर एसोसिएट के रूप में पहली नौकरी की थी।
- इसी कंपनी में तकरीबन 5 साल से ज्यादा समय देने के साथ ही उन्होंने टेलीकॉम मीडिया टेक्नोलॉजी और फाइनेंस इंस्टीट्यूशन की ओर फोकस किया।
- इस क्षेत्र में काफी ज्ञान अर्जित के बाद सुचि ने वर्जिन मीडिया कंपनी में 'डायरेक्टर फॉर चेंज एंड बिजनस डेवलपमेंट' का पद संभाला। इसके अलावा वे यहां कंज्यूमर डिवीजन मैनेजमेंट टीम की भी सदस्य रहीं।
- यहां दो साल तक नौकरी करने के बाद ऊंचे ख्वाब देखने वाली सुचि मुखर्जी ने ऑनलाइन वीडियो कॉल्स एप्लीकेशल 'स्काइप' और ई-कॉमर्स कंपनी 'ईबे' में भी सेवाएं दीं।
- यही नहीं, सुचि ने अपनी लीडरशिप स्किल के बलबूते पर महज दो साल में विज्ञापन पोर्टल “Gumtree” को यूके का सबसे सफल पोर्टल बना दिया था।
जानिए, लाइमरोड डॉट के बारे में
- सोशल कॉमर्स लाइमरोड डॉट कॉम महिलाओं की लाइफ स्टाइल से जुड़े आकर्षक प्रोडक्ट्स खोजने, खरीदने और शेयर करने का फेमस प्लेटफॉर्म है।
- लाइमरोड वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर लड़कियां और महिलाएं शानदार ज्वैलरी, आकर्षक कपड़े, पर्स आदि लाइफ स्टाइल से जुड़ीं चीजें खरीद सकती हैं और दोस्तों को शेयर भी कर सकती हैं।
कैसे आया बिजनस आइडिया
- यूके की प्रतिष्ठित कंपनी में अहम जिम्मेदारी संभाल रहीं युवा सुचि मुखर्जी के उद्यमी बनने की कहानी काफी रोचक है।
- दरअसल, लंदन में सुचि एक दिन मैग्जीन पढ़ रहीं थीं। उसमें उन्होंने ज्वैलरी देखी और उसे खरीदना चाहा, लेकिन वह मुंबई (भारत) की छोटी दुकानों पर उपलब्ध थी। जाहिर-सी बात है कि, इतनी दूर से उसे खरीद पाना संभव नहीं था।
- इस वाकये ने सुचि को सोचने पर मजबूर कर दिया कि, ऐसी कोई कंज्यूमर टेक्नोलॉजी नहीं है जिससे कि अच्छी एसेसरीज और प्रोडक्ट्स को आसानी से पाया जा सके।
- वहीं, भारत में निर्मित लाइफ स्टाइल से संबंधित से प्रोडक्ट्स को स्वदेश और विदेश में बैठकर देखने और खरीदने का कोई प्लेटफॉर्म नहीं था, जबकि उत्पादन की दृष्टि से भारत दुनिया का बड़ा हब है।
- सुचि ने महसूस किया कि दुनिया भर में लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स का तकरीबन 20 करोड़ डॉलर का कारोबार है, लेकिन भारत की इसमें सिर्फ 20 फीसदी हिस्सेदारी ही है।
- यही वजह रही कि उन्होंने भारत के छोटे-मंझोले कारोबारियों को एक डिजिटल मंच पर ले जाने के बारे में सोचा, जहां वे अपने उत्पादों को बेच सकें।
- एक महिला होने के नाते सुचि को पता था कि देश-दुनिया में महिलाओं को किस तरह के प्रोडक्ट्स पसंद हैं। अब लाइमरोड डॉट कॉम के जरिए उन्होंने शॉपिंग की समस्या का निदान करने प्रयास किया है।
लाइमरोड के तीन स्तंभ
- भारत वापस आते ही सुचि मुखर्जी ने सबसे पहले रिलायंस हाइपरलिंक में सप्लाई चेन हेड अंकुश मेहरा से मुलाकात की और भारत में बिजनस शुरू करने की कठिनाइयां समझीं।
- वहीं, उन्होंने इस स्टार्टअप के संबंध में फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट में काम कर चुके प्रशांत मलिक से भी बातचीत की ।
- अंकुश मेहरा और प्रशांत मलिक इन दिनों लाइमरोड के सह-संस्थापक हैं।

- अब लाइम रोड एप की पहुंच 400 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन तक हो चुकी है, जिसमें 30-50 % तक महिलाएं शामिल हैं।
- टाइगर ग्लोबल, लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर, मैट्रिक्स पार्टनर इंडिया कंपनियां लाइमरोड डॉट कॉम की सफलता को देखते हुए उसे अब तक 50 मिलियन डॉलर (330 करोड़ रुपए से अधिक) की तीन श्रेणियों में फंडिंग कर चुकी हैं। हाल ही में लाइमरोड को तीन श्रेणियों 30 मिलियन डॉलर, 15 मिलियन और 5 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिल चुकी है।
आगे की स्लाइड्स में देखिए सुचि मुखर्जी की तस्वीरें....
X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना