पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • TEDxDelhiSalon Holds Its First Event On Art And Childhood With ChildFund India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

TEDxDelhiSalon का 'आर्ट एंड चाइल्डहुड' पर पहला इवेंट, नए आइडियाज़ पर हुई बात

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली. चाइल्ड फंड इंडिया और माइंड्स इग्नाइटेड के साथ मिलकर TEDxDelhiSalon ने पहला 'आर्ट एंड चाइल्डहुड' थीम पर इवेंट आयोजित किया। इसके ज़रिए बच्चों के बेहतर विकास के लिए किए जाने वाले विचारों पर मंथन किया गया।
 
यह इवेंट बाल विकास के क्षेत्र में नए विचारों की एक खोज के लिए था, जिसमें कलाकारों, अग्रदूतों, बदलाव लाने वालों ने विचार-विमर्श किया और अपनी राय रखी।  

इवेंट में कई बड़े स्पीकर्स ने हिस्सा लिया जिसमें स्तुति काकर (चेयरपर्सन नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स) सुनीता राव (सिंगर, एक्ट्रेस), कृष्णकुमार बी (थियेटर डायरेक्टर, फाइट कोरियोग्राफर), देबाशीश घोष (पब्लिक अफेयर्स ऑफिसर, सिटी इंडिया) और देव पी. सिंह (क्ले आर्टिस्ट, आंत्रप्रैन्योर) प्रमुख थे। इस मौके पर दिल्ली के खतरनाक हिप-हॉप कलेक्टिव्स की ओर से हाई वोल्टेज हिप-हॉप परफॉर्मेंस भी हुआ। इवेंट में कई कॉरपोरेट्स एक्जीक्यूटिव्स, सोशल सेक्टर, यूएन एंजेसियों, संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। इसके अलावा कई ऐसे बच्चों ने भी अपने आइडियाज के साथ हिस्सा लिया, तो समाज के अलग-अलग तबकों से आते थे। 
इवेंट के बारे में जानकारी देते हुए TEDX, इंडिया के पहले एंबेसडर और Minds Ignited के फाउंडर गौरव गुप्ता ने बताया कि 'अच्छे आइडियाज के पास बदलाव की ताकत होती है। और आइडियाज को आगे ले जाने के लिए आर्ट के किसी भी फॉर्म- लिटरेचर, डांस, पेंटिंग औऱ यहां तक की खेल भी, बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने, उनके लिए संभावनाओं से भरी एक नई दुनिया के दरवाज़े खोलने का काम करते हैं। हमारी कोशिश यही है कि वैकल्पिक शिक्षा प्रणाली की मदद से इन तक पहुंच सकें।' 

चाइल्डफंड इंडिया की सीईओ और कंट्री डायरेक्टर नीलम मखीजानी कहती हैं 'फोकस की कमी, सही डायरेक्शन, मोटिवेशन, सुविधाएँ की कमी के चलते कई बच्चे मुश्किल और नकारात्मक परिस्थितियों में रहते हैं। हमारी कोशिश है कि आर्ट बेस्ड प्रोग्राम्स को वैकल्पिक शिक्षा प्रणाली की तरह उपयोग कर बच्चों को उनकी नैसर्गिक प्रतिभा को पहचानने का मौका मिले और वे एक जिम्मेदार नागरिक बन सकें।'
 
TEDxDelhi के बारे में-

TED अंतराष्ट्रीय मीडिया संगठन है, जो ऑनलाइन टॉक-शो स्लोगन 'Ideas worth spreading' के अंतर्गत पोस्ट और डिस्ट्रीब्यूट करता है। TED एक अंतरराष्ट्रीय कम्युनिटी है जो कहीं भी, हर जगह TED-style इवेंट आयोजित करता है, ताकि स्थानीय स्तर पर निकले आइडियाज को ग्लोबल लेवल तक पहुंचाया जा सके। TED स्वतंत्र रूप से कॉन्फ्रेंस प्रायोजित करता है जिसमें स्पीकर्स अपने विचार रखते हैं लेकिन TED के फॉर्मेट और नियमों के मुताबिक। 
 
TEDxDelhi का पूरा ध्यान इस ओर है कि आने वाले कल को बेहतर बनाने वाले विचारों को प्रमुखता दी जाए। साथ ही हमारे सोचने के तरीके को बदलने औऱ अपनी बुद्धिमत्ता के बल पर दुनिया को एक साथ लाने के लिए विचार को भी पोषित करता है। यह दिल्ली-एनसीआर के क्रिएटिव और आने वाले कल के बारे में सोचने वाले युवाओं को साथ लाने के साथ उन्हें बतौर खुद अपनी बात कहने का मौका भी देता है।  
 
चाइल्ड फंड इंडिया के बारे में- 
 
यह चाइल्ड फंड इंटरनेशनल, अमेरिका का हिस्सा है जो ग्लोबल लेवल पर बच्चों के विकास और उनकी सुरक्षा का ध्यान रखने वाले संस्था है। यह दुनिया के 25 देशों में काम करती है और 18 मिलियन बच्चों और उनके परिवारों तक पहुंच रखती है। चाइल्ड फंड इंडिया में 1951 से बच्चों और युवाओं के लिए काम कर रही है। हर साल यह संस्था 2 मिलियन बच्चों, युवाओँ और उनकी परिवारों तक पहुंचती है औऱ उनसे लंबे रिश्ते कायम करती है। इसका काम 14 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 6000 से ज्यादा कम्युनिटी के साथ काम करती है। चाइल्ड हेल्थ, शिक्षा, यूथ इंगेजमेंट, बच्चों की सुरक्षा, लिंग समानता और आपदा के समय खतरों का उचित प्रबंधन इसके मुख्य उद्देश्य हैं। 
 
Minds Ignited के बारे में-

मौजूदा समय के महत्वपूर्ण विषयों पर खुली बातचीत का मंच है Minds Ignited (MI). कई तरह के इवेंट जैसे MiTalks, MiMusic, MiDiscoveries के ज़रिए समाज के अच्छी सोच को बेहतर ढंग से बाहर लाने, उन्हें विकसित करने और लागू करने की दिशा में काम करती है। Mi का हर इवेंट कुछ इस तरह ध्यानपूर्वक डिजाइन किया जाता है जिससे हाई क्वालिटी कंटेंट और अनुभव मिल सके।  Minds Ignited इंडिया में TEDx टॉक्स के लिए काम करने वाली टीम के साथ है। गौरव गुप्ता इसका नेतृत्व करते हैं, जो 2011 से TEDx के सीनियर एंबेसडर हैं और उन्होंने साइथ एशिया के कई TEDx प्रोग्राम्स में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। 
 
ज्यादा जानकारी के लिए संपर्क करें
शेरी जिंदल अदवंत
- 09810355432
- Sherry@mindsignited.in
 
आगे की स्लाइड्स में- इवेंट के PHOTOS

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser