पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • स्वस्थ भारत अभियान को आगे बढ़ाएगा आईएमए

स्वस्थ भारत अभियान को आगे बढ़ाएगा आईएमए

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
देशमें 70 फीसदी बीमारियां इंफेक्शन के जरिए फैलती हैं। इनमें से 8 से 10 फीसदी बीमारियां अस्पतालों अथवा नर्सिंग होम्स में इंफेक्शन के जरिए होती हैं। अत: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए अब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने भी देशभर के मेडिकल सेंटर्स को गंदगीमुक्त करने का बीड़ा उठाया है। इसके तहत आईएमए ने अगले एक सप्ताह तक पूरे देश में स्वच्छ मेडिकल सेंटर -स्वस्थ भारत सप्ताह मनाने का फैसला किया है। इसके लिए आईएमए ने देशभर में फैले अपने 1700 शाखाओं के जरिए लगभग ढाई लाख डॉक्टरों को संदेश दिया है। अभियान की शुरूआत शुक्रवार को पूर्वी दिल्ली के जीटीबी अस्पताल से होगी।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव नरेंद्र सैनी के मुताबिक अभियान में आईएमए के अलावा मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया, डेंटल एसोसिएशन, फार्मेसी एसोसिएशन संस्थाएं भी शामिल होंगी। इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि देश के सभी अस्पतालों, नर्सिंग होम्स, मेडिकल सेंटर में पर्याप्त मात्रा में सफाई व्यवस्था हो और ये संस्थान गंदगी मुक्त हो जाए।

मेडिकल संस्थानों को गंदगी मुक्त रखने के लिए मेडिकल कचरा प्रबंधन के लिए उचित रखरखाव, अस्पताल स्टाफ को प्रशिक्षण, अस्पताल परिसर के अंदर पौधारोपण, अस्पताल परिसर को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाना, ड्रेनेज सिस्टम ठीक हों और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के जरिए पानी का शोधन किया जाए जैसी बातों पर जोर दिया जाएगा।