पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • डायलॉग कमीशन बनाएगी आप सरकार

डायलॉग कमीशन बनाएगी आप सरकार

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
70 प्वाइंट एक्शन प्लान का चुनावी वादा पूरा करने को केजरीवाल सरकार का फैसला

{ केजरीवाल होंगे अध्यक्ष, आशीष खेतान होंगे आयोग के वाइस-चेयरमैन

{नौ सदस्यीय होगा कमीशन, सभी सदस्य अवैतनिक काम करेंगे

भास्करन्यूज नई दिल्ली

आमआदमी पार्टी सरकार ने घोषणा पत्र के वायदों को लागू करने जनता से निरंतर संवाद कायम करने के लिए दिल्ली डायलॉग कमीशन (डीडीसी) के गठन का फैसला किया है। नौ सदस्यीय इस कमीशन में मुख्यमंत्री अध्यक्ष होंगे। कमीशन में एक वाइस-चेयरमैन होगा और अन्य सात सदस्यों में डिप्टी चीफ मिनिस्टर, मुख्य सचिव, वित्त सचिव, मुख्यमंत्री का सचिव और चेयरमैन की ओर से नियुक्त सदस्य सचिव होगा।

चेयरमैन दो अन्य सदस्यों को भी मनोनीत करेेंगे। आयोग के सभी सदस्य अवैतनिक काम करेंगे और इसका दफ्तर दिल्ली सचिवालय में ही होगा। शुक्रवार को दिल्ली कैबिनेट की बैठक में आप नेता आशीष खेतान को कमीशन का वाइस-चेयरमैन बनाने की मंजूरी दी है। कमीशन की पहली बैठक सोमवार को होगी।

डीडीसी के गठन की जानकारी देते हुए उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा कि चुनाव अभियान के दौरान आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के हर तबके हर इलाके में हर समुदाय से मिलकर उनकी समस्याओं को जाना और उसका समाधान देने का वायदा करते हुए अपने घोषणा पत्र में 70 प्वाइंट एक्शन प्लान पेश किया था। उन्होंने कहा कि डीडीसी का मकसद शासन में व्यवस्था परिवर्तन करना और ऊपर से नीचे तक तकनीकी के इस्तेमाल को बढ़ाने के सुझाव देना होगा।

कमीशन अलग-अलग विषयों पर टास्क फोर्स बनाएगा जिसमें विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को भी शामिल किया जाएगा। यह टास्क फोर्स जनता के बीच भी जाएगी और किसी भी समस्या को लेकर जहां भी स्थानीय स्तर से लेकर राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जहां भी बेहतरीन समाधान और बेस्ट प्रेक्टिसेज होंगे, उनके आधार पर कमीशन विस्तृत रोड मैप बनाकर सरकार को देता रहेगा।

कमीशन जनता से लगातार सुझाव लेती रहेगी। टास्क फोर्स के अलावा भी विशेषज्ञों एनजीओ से परामर्श जारी रखेगी। कमीशन के नवनियुक्त वाइस-चेयरमैन आशीष खेतान ने कहा कि बीते दो दशकों में सरकारों के निहित स्वार्थों के चलते पानी, बिजली, सस्ते मकान, रोजगार जैसे मुद्दों पर दिल्ली की जनता की जरूरतों पर ध्यान नहीं दिया।

कमीशन जनता सरकार के बीच इस दरार को पाटेगी। उन्होंने कहा कि 70 प्वाइंट एक्शन प्लान को पूरा करना तो कमीशन की शुरुआत भर है। पांच साल की सरकार के सामने जब-जब भी जो समस्याएं आएंगी उनके समाधान निकाले जाएंगे। उन्होंने कहा कि जनता से लगातार संवाद करके ही दिल्ली में बदलाव लाया जा सकता है। खेतान ने कहा है कि दिल्ली को बेहतर बनाने के लिए कोई भी सुझाव ‘डीडीसी डॉट डेल्ही एटदरेट जीओवी डॉट इन’ पर दे सकते हैं।

महिलासुरक्षा की तैयारियों का केजरीवाल ने लिया जायजा

नईदिल्ली। राजधानीमें महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने सहित कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा उठाए जा रहे सभी कदमों की जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ली। दिल्ली पुलिस मुख्यालय में करीब तीन घंटे चली बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पावर प्रजेंटेशन के जरिए दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने महिला सुरक्षा काे पुख्ता करने के लिए उठाए गए सभी कदमों सहित मोबाइल एप्प हिम्मत, सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की योजना और पुलिस द्वारा उपयोग में लाई जा रही नवीनतम तकनीक के बाबत अवगत कराया गया। इसके अलावा राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती से लेकर उनकी कार्यप्रणाली और यातायात व्यवस्था के बाबत भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया। प्रजेंटेशन के दौरान मुख्यमंत्री ने पुलिस को कुछ सुझाव दिए। जिन्हें दिल्ली पुलिस ने जल्द से जल्द लागू करने का आश्वासन दिया है। बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि तीन घंटे चली बैठक में दिल्ली पुलिस ने अपनी कार्यप्रणाली के बारे में उन्हें अवगत कराया।

उन्होंने आश्वासन दिया है कि दिल्ली पुलिस द्वारा आपेक्षित पूरी सहायता दिल्ली सरकार मुहैया कराएगी। दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार एक साथ मिलकर काम करना चाहती है। हम सब एक हैं। यह मायने नहीं रखता कि कौन किसके अंडर में आता है। यदि दिल्ली पुलिस सफल होती है तो सभी दिल्ली वासी शांति से सो सकेंगे। उन्होंने दिल्ली पुलिस के प्रजेंटेशन देखने के बाद पूरी तरह से संतुष्टि जाहिर की है। वहीं पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने कहा कि उनके अनुरोध पर मुख्यमंत्री मुख्यालय आए। उन्हें पुलिसिंग के हर पहलू से अवगत कराया गया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया शुक्रवार शाम करीब सात बजे दिल्ली पुलिस मुख्यालय पहुंचे। जहां पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पुलिस आयुक्त के साथ पुलिस कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। दिल्ली पुलिस ने अपने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन में महिला सुरक्षा से जुड़ी तैयारियों के बाबत मुख्यमंत्री को अवगत कराया। इस दौरान मुख्यमंत्री को हिम्मत एप्प का लाइव डेमोस्ट्रेशन दिया गया। जिसमें बताया गया कि आपदा में घिरी महिला की किस प्रकार मदद की जा सकती है।

टास्क फोर्स का गठन

>यमुना को पुनर्जीवित करने अन्य जलाशयों को बहाल करने के लिए

> वायु प्रदूषण के लिए

> ई-गवर्नेंस, सीसीटीवी वाई-फाई के लिए

> कचरा प्रबंधन साफ-सफाई के लिए

> सस्ती साफ ऊर्जा के लिए

> उद्यमिता को बढ़ावा देने रोजगार पैदा करने के लिए

> प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए

दिल्ली डॉयलाग कमीशन के मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते उप मुख्यमंत्री सिसौदिया और आशीष खेतान। फोटो:भास्कर

खबरें और भी हैं...