पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Candidates For Cabinet Expansion Of Modi Goverment

मंत्रिमंडल विस्तार: केंद्रीय में 8 राज्यों के नेताओं को मिल सकता है मौका

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली. रविवार को संभावित मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार में आठ राज्यों के नेताओं को मौका मिल सकता है। गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर का रक्षा मंत्री बनना तय माना जा रहा है। वहीं, शिवसेना के अलावा टीडीपी को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में ज्यादा जगह दी जा सकती है।

मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा बुधवार को शुरू हुईं। इसके बाद सुरेश प्रभु, राजीव प्रताप रूडी, मुख्तार अब्बास नकवी, एसएस अहलूवालिया, कर्नल सोनाराम और जयंत सिन्हा के नाम सामने आए थे। गुरुवार को भी अटकलें चलती रहीं। कहा गया कि महाराष्ट्र, उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, आंध्र प्रदेश, बिहार व उत्तर प्रदेश के नेताओं को मौका मिल सकता है। मोदी ने गुरु नानक जयंती के मौके पर गुरुवार सुबह राष्ट्रपति भवन में हुए गुरबानी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इससे रविवार को मंत्रिमंडल विस्तार की संभावनाओं को बल मिला। हालांकि, पीएमओ के सूत्रों ने कहा कि मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बीच इस बारे में कोई चर्चा नहीं हुई है।
आंध्र प्रदेश में भी मंत्रिमंडल विस्तार
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू भी मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारी में हैं। यहां टीडीपी और भाजपा की गठबंधन सरकार है। बताया जा रहा है कि राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार केंद्र में टीडीपी को ज्यादा प्रतिनिधित्व मिलने पर निर्भर करेगा।
शाह ने कहा है, प्रधानमंत्री जो जिम्मेदारी दें उसे स्वीकार करो : पर्रिकर
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने अपने केंद्र में जाने की अटकलों पर गुरुवार को चुप्पी तोड़ी। कहा, "पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने मुझसे कहा है कि प्रधानमंत्री जो भी जिम्मेदारी दें, उसे मैं स्वीकार कर लूं। हालांकि मैं इसे लेकर सहज नहीं हूं, क्योंकि मुझे अपने राज्य से काफी लगाव है। लेकिन तर्कसंगत तरीके से सोचता हूं तो लगता है कि अगर देश को मेरी जरूरत है तो मुझे जिम्मेदारी लेनी चाहिए।" विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र आर्लेकर और स्वास्थ्य मंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर में से किसी एक को अगला मुख्यमंत्री चुने जाने के अासार हैं।
मंत्रिमंडल विस्तार के लिए पीएमओ ने शिवसेना से दो नाम बताने को कहा
महाराष्ट्र की भाजपा सरकार में शिवसेना शामिल होगी या नहीं, इसे लेकर अनिश्चितता है। लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से शिवसेना से दो सांसदों के नाम बताने को कहा गया है। इन सांसदों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। शिवसेना के एक सांसद ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, "हमें पीएमओ से फोन आया था। दो नाम बताने को कहा गया जिन्हें मोदीजी की कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। हमारे यहां कई दावेदार हैं, लेकिन उद्धवजी अपनी सिफारिश शुक्रवार सुबह तक पीएमओ को भेज देंगे।" अभी शिवसेना से सिर्फ अनंत गीते मोदी की कैबिनेट में हैं।
आगे की स्लाइड में पढ़िए मंत्री पद के लिए किन नामों की है चर्चा...