• aaj ka rashifal 1 july 2018 Sunday free daily horoscope in hindi
--Advertisement--

राशिफल: रविवार को ग्रहण और अंगारक योग, 5 राशि के लोग सोच-समझकर करें इनवेस्टमेंट

इस बार महीने की शुरूआत दो अशुभ योगों से रही है क्योंकि 1 जुलाई रविवार को ग्रहण और अंगारक योग बन रहे हैं।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 01:32 PM IST

रिलिजन डेस्क। इस बार जुलाई महीने की शुरूआत दो अशुभ योगों से हो रही है। रविवार, 1 जुलाई को ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं होने के कारण ग्रहण और अंगारक योग बन रहा है। इन अशुभ योगों के कारण मेष, मिथुन, तुला, वृश्चिक और कुंभ राशि वाले लोगों को थोड़ा संभलकर रहना होगा। इन राशि वालों को निवेश में नुकसान हो सकता है। अन्य 7 राशि वाले लोगों के लिए दिन मिला-जुला रहेगा।

मेष- फालतू विवादों से दूर रहने की कोशिश करें। आपका पैसा भी कहीं उलझ भी सकता है। अशुभ योग के कारण पूरे दिन संभलकर रहना होगा। धन हानि का योग बन रहा है। ऑफिस में साथ काम करने वाले और बड़े लोगों के साथ महत्वपूर्ण मामलों पर बातचीत होने के योग हैं। कुछ नया भी सीख सकते हैं। आपके विचारों को भी महत्व दिया सकता है। कोई दोस्त या साथ काम करने वाला आज कन्फ्यूज हो सकता है। खास लोगों से मुलाकात होने के योग बन रहे हैं। आप काफी बिजी हो सकते हैं। पुरानी बातों भी आपको याद आएंगी। अच्छा और मीठा बोलकर आप अपने काम पूरे कर सकते हैं।


उपाय- कौवों को हल्दी वाली रोटी खिलाएं।

अन्य राशि वालों के लिए कैसा रहेगा रविवार, जानने के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें-

वृष- दो तरफा बातें करने से बचें। पीठ पीछे किसी की बुराई करेंगे तो फंस  सकते हैं। किसी को पैसा उधार देंगे तो पैसा अटक सकता है। परेशानियां भी  रहेंगी। बिना सोचे-समझे किसी काम की शुरुआत न करें। किसी को सलाह देने से भी बचना होगा। हर काम को धैर्य और समझदारी से निपटाने की कोशिश करें। इस राशि के कुछ लोग रोजगार की तलाश में रहेंगे। आपके लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा। आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। सोचे हुए ज्यादातर काम धीरे-धीरे पूरे होंगे। लोगों की नजर आप पर रहेगी। जमीन-जायदाद में रुचि बढ़ सकती है। प्यार के इजहार के लिए दिन अच्छा है। एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर के मामले में संभलकर रहें।

 

उपाय - बंदरों को मीठी पूड़ी खिलाएं।

मिथुन- कई तरह के विचार आपके दिमाग में रहेंगे। सोचे हुए काम पूरे होने में समय लग सकता है। आपकी कोई बात दूसरों का दिल दुखा सकती है। चंद्रमा गोचर कुंडली के आठवें भाव में होने से आपको सावधान रहना होगा अचानक खर्चा बढ़ सकता है। कुछ नए अनुभवों के लिए तैयार रहें। इनसे आपका आत्मविश्वास और सम्मान बढ़ सकता है। घर के कुछ काम आज फोन पर ही निपटा लेंगे। बहुत से मामले आपके फेवर में रहेंगे। बिजनेस बढ़ाने के मौके मिल सकते हैं। ज्यादातर मामलों में दिन सामान्य रहेगा। पार्टनरशिप के कारण जरूरी काम पूरे हो जाएंगे। कुछ लोग आपके कामों में रुकावटें डालने की कोशिश कर सकते हैं। स्वार्थपूर्ण बातों के कारण कुछ संबंधों में बदलाव के भी योग हैं।

उपाय - गाय को आटा खिलाएं।

कर्क- पारिवारिक जीवन थोड़ा उलझन भरा हो सकता है। अचानक कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। खान-पान में गड़बड़ी के योग बन रहे हैं। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें। करीबी लोगों को आपसे कुछ अपेक्षाएं हो सकती हैं। आपको थोड़ी सुस्ती भी महसूस होगी। बिजनेस पार्टनर के साथ मिल कर किए गए कामों से फायदा हो सकता है। बिजनेस की शुरुआत सुस्त रहेगी। धीरे-धीरे कामकाज में गति आ सकती है। संतान के कामकाज पर नजर रखनी होगी। संतान को समय भी देना पड़ सकता है। बड़े सपने देखेंगे, लेकिन समस्या का समाधान हो जाएगा। उच्च और बौद्धिक वर्ग में सम्मान मिल सकता है।कुछ कामों में सफलता नहीं मिलने से आपका मूड खराब हो सकता है।

उपाय- किन्नरों को पैसे या हरी चूड़ियां दें।

 

सिंह- प्रेमी या किसी करीबी दोस्त के साथ आपकी बोलचाल लगभग बंद थी, तो आज शुरू हो सकती है। राजनीतिक और सामाजिक कामों में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। बिजनेस के मामले में दिन अच्छा हो सकता है। बिगड़े हुए काम और स्थितियों को कोशिश कर के सुधार सकते हैं। दुश्मनों पर जीत मिल सकती है। नए संबंधों से फायदा हो सकता है। दोस्तों से मदद मिलेगी। कामकाज और उसके लिए जरूरी लोगों को समझें। कामकाज से जुड़ी कोई बड़ी चुनौती आपके सामने आ सकती है। बिजनेस और नौकरी में कॉम्पिटीशन बढ़ सकता है। लोगों से काम करवाने के लिए व्यावहारिक तौर पर सावधान रहना होगा। परिवार के मामलों की अनदेखी न करें। पैसों की चिंता दिनभर हो सकती है।


उपाय - किसी ब्राह्मण को खीर खिलाएं।

कन्या- आने वाले दिनों में फायदा होने के योग हैं। आपके कामकाज की क्षमता और बढ़ सकती है। कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ने के योग हैं। परेशान लोगों को राहत मिल सकती है। किसी काम को मन लगाकर करेंगे तो जल्दी सफल हो सकते हैं। ऑफिस के कुछ काम निपटाने के लिए आपको अपने रुटीन में भी बदलाव करने पड़ सकते हैं। बिजनेस करने वालों को जितना काम मिलता जाए, उतना ही स्वीकार करते जाएं। एक-एक कर के काम निपटाएं। नए कामकाज की योजना बन सकती है। किसी तरह का निवेश करने के पहले ठीक से चेक कर लें। मेहनत का पूरा फल आपको मिल सकता है। खान-पान पर कंट्रोल करना पड़ सकता है। एक साथ कई तरह के काम हाथ में लेने से मानसिक परेशानी बढ़ सकती है।

उपाय - 40 से 50 साल के किसी ब्राह्मण को अनार दान दें।

 

तुला- गोचर कुंडली के चौथे भाव में चंद्रमा होने से अनजाना डर परेशान करेगा। मानसिक तनाव रहेगा। कोई काम शुरू करते समय कई तरह के नेगेटिव विचार आपके दिमाग में आ सकते हैं। आपकी व्यावहारिकता पर भावुकता हावी हो सकती है। अपनी सभी योजनाएं और विचार अच्छी तरह दूसरों को समझा सकते हैं। आपको आने वाले दिनों में फायदा हो सकता है। पुरानी समस्या का कोई नया ही पहलू आपके सामने आ सकता है। ऑफिस के अधूरे काम निपटाने के लिए दिन ठीक है। रोमांस के लिए भी दिन अच्छा है। पार्टनर आपकी बात मानेगा। जायदाद से जुड़े बड़े फैसले आज न लें। किसी चीज की खरीददारी के लिए आप पर पारिवारिक दबाव बन सकता है।


उपाय- अनाथालय या किसी मंदिर में तुलसी का पौधा दान दें।

वृश्चिक- आपकी परेशानी ज्यादा समय की नहीं रहेगी। आलस्य छोड़कर एक-एक कर के काम हाथ में लें और काम समय पर करें। कोशिश और दूरदर्शिता से आपको मदद मिल सकती है। अपना व्यवहार जितना लचीला रखेंगे, उतने ही सफल हो सकते हैं। परिवार को लेकर ज्यादा ही पजेसिव हो सकते हैं। परिवार की कोई पुरानी अनबन भी खत्म हो सकती है। लचीले व्यवहार के दम पर साथ काम करने वालों के साथ समझौता हो सकता है। ऑफिस के काम ज्यादा रहेंगे। सेहत पर ध्यान देना चाहिए। दोस्तों और भाइयों के साथ समय बीतेगा। आपके कुछ विचारों के कारण परेशानी बढ़ सकती है। उन आदतों को सुधारने की कोशिश करें, जो नुकसानदायक हैं। घर-परिवार के कामों पर कोई बड़ा खर्चा भी हो सकता है। पैसों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


उपाय- आज सुगंधित तेल का उपयोग न करें।

धनु- अधूरे काम पूरे होने की संभावना बन रही है। भूमि-संबंधी लेन-देन में रुचि बढ़ेगी। बिजनेस में नए एग्रीमेंट हो सकते हैं। संपत्ति बढ़ाने की कोई योजना आपके सामने आ सकती है। धन लाभ हो सकता है। महत्वपूर्ण लोगों से आपकी मुलाकात या फोन पर बात होने के योग बन रहे हैं। बातचीत, इंटरव्यू या सौदेबाजी के लिए दिन अच्छा हो सकता है। दोस्तों और साथियों के दम पर आपके ज्यादातर काम पूरे हो सकते हैं। कुछ जिम्मेदारियां आप अगले दिन के लिए टाल सकते हैं। पुराने और बड़े लोगों से मुलाकात के याेग हैं। कार्यक्रमों में आपको बदलाव करना पड़ सकता है। ऑफिस में बिजी हो सकते हैं, लेकिन कुछ काम अधूरे भी रह सकते हैं। मन में उथल-पुथल हो सकती है। कानूनी मामलों में लापरवाही नहीं करें।


उपाय - लाल कपड़े में सिंदूर से स्वस्तिक बनाकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं।

मकर- आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के नए मौके मिल सकते हैं। ध्यान रखें कि नौकरी और निजी जीवन के मामलों में आप जो भी फैसला करेंगे, उसका असर लंबे समय तक हो सकता है। दोस्त आपसे प्रभावित हो सकते हैं। जीवनसाथी से प्यार से पेश आएंगे। बिजनेस करने वालों को अच्छी प्लानिंग से सफलता मिल सकती है। नए लोगों से प्रोफेशनल संबंध बन सकते हैं। कामकाज में जितनी मेहनत करेंगे, उतनी तारीफ और सम्मान भी आपको मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में अपनी प्राथमिकताएं बिल्कुल साफ रखें। इससे आपको फायदा होगा। आज आप किसी व्यक्ति के बारे में न तो ज्यादा टिप्पणी करें और न ही किसी व्यक्ति के बारे में कोई फैसला लेने की कोशिश करें।

उपाय- किसी गरीब को पीली मिठाई दें।

कुंभ- कुछ मामलों में आप मायूस हो सकते हैं। थोड़े स्वार्थी भी हो सकते हैं। किसी कारण से या बेवजह ही आप उदास हो सकते हैं। किसी की अनदेखी का शिकार भी हो सकते हैं। जो चाहते हैं, उसे हासिल करने के लिए आपको थोड़ा जोखिम उठाना पड़ सकता है। आज आप में कामकाज निपटाने की एनर्जी बहुत रहेगी। मन पर कंट्रोल रखें। किसी काम के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत भी आपको करनी पड़ सकती है। खुद पर ध्यान दें। बॉडी लेंग्वेज और आदतों में कुछ जरूरी बदलाव हो सकते हैं। आप कोई नई चीज सीख सकते हैं। आज आप प्रेमी से अपने मन की बात कह सकते हैं। यात्रा का योग बन रहा है। पुराने मामलों को लेकर भी यात्रा हो सकती है। आप किसी काम में कुछ ज्यादा ही बिजी हो सकते हैं।


उपाय- रोटी पर थोड़ा-सा नमक और सरसों का तेल लगाकर कौवों को खिलाएं।

मीन- अपने दोस्तों और मददगार लोगों की इज्जत करें। उनको सम्मान दें। किसी दोस्त को गिफ्ट भी दे सकते हैं। समय का सदुपयोग करें। दोस्तों की मदद से कुछ जरूरी काम पूरे हो सकते हैं। सकारात्मक सोच से आगे बढ़ेंगे तो ज्यादातर काम निपट  सकते हैं। काम पर बार-बार विचार करने का मौका मिल सकता है। पर्सनल लाइफ भी अच्छी रहेगी। नौकरीपेशा लोग नई योजनाएं बना सकते हैं। आगे बढ़ने की कोशिश भी करेंगे। कोई बात या सूचना आपको हैरान कर सकती हैं। बहस करने से बचें। परिवार की खुशी के लिए कुछ इच्छाएं भी मारनी पड़ सकती है। फालतू काम और बातचीत में समय खराब होने के योग हैं। खर्चा भी ज्यादा होने के योग बन रहे हैं।


उपाय- लोहे की कोई जंग लगी खराब चीज ऑफिस, घर या दुकान से हटा दें।