• aaj ka rashifal 29 june 2018 friday free daily horoscope in hindi
--Advertisement--

राशिफल: 7 राशि वालों के लिए शुभ रहेगा वर्धमान योग, खत्म हो सकती हैं मुश्किलें

शु्क्रवार को पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र होने से वर्धमान नाम का शुभ योग बन रहा है।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 01:47 PM IST

रिलिजन डेस्क। शुक्रवार को आषाढ़ मास का पहला दिन है। इस दिन पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सूर्योदय होगा। शु्क्रवार को पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र होने से वर्धमान नाम का शुभ योग बन रहा है। इस शुभ योग का फायदा मेष, मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को मिलेगा। इन 7 राशि वालों के कामकाज की परेशानियां भी खत्म हो सकती हैं। वहीं अन्य 5 राशि वालों के लिए दिन ठीक नहीं है।

मेष- कई मामलों का ऐसा समाधान निकाल देंगे, जिससे सभी संतुष्ट हो सकते हैं। दूसरे क्या सोचते हैं, आज आप तुरंत समझ जाएंगे। पार्टनर के साथ खुली और ईमानदारी की बात आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। पैसों के मामलों के लिए दिन ठीक है। जीवन में सुखद और सकारात्मक बदलाव होने के योग बन रहे हैं। दोस्त या प्रेमी से मदद भी मिल सकती है। बिना मदद खुद की कोशिशों से ही आप सफल हो सकते हैं। आलस्य न करें। आज आपके सामने नई और पुरानी दोनों तरह की परेशानियां हो सकती हैं। आप पर काम का दबाव भी ज्यादा हो सकता है। किसी बात का अनजाना डर भी आपको परेशान कर सकता है। कुछ मामलों में किस्मत का साथ नहीं मिल पाएगा।

उपाय- कौवों को मीठी पूड़ी खिलाएं।



अन्य राशियों के लिए कैसा रहेगा शुक्रवार, जानने के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें-

वृष-  आज आप  परेशान हो सकते हैं। कोई खास काम ऐसा है, जिसमें आप जरूरत से ज्यादा पैसा खर्चा कर सकते हैं। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद होने की संभावना है। सोच-विचार कर के ही आगे बढ़ें। मनमर्जी का काम करने में आपकी रुचि ज्यादा हो सकती है। खास मामलों में किसी अनुभवी की सलाह लेना आपके लिए ठीक रहेगा। भौतिक सुख सुविधाओं की ओर रुझान बढ़ सकता है। व्यक्तिगत समस्या हल हो सकती है। दोस्तों के साथ आपका बहुत अच्छा समय बीतेगा। कन्फ्यूजन, शक या गलतफहमी की स्थिति बन सकती है। नौकरी के काम में मेहनत रहेगी और आपको थकावट भी महसूस हो सकती है। रोजमर्रा के काम में मन कम लगेगा। अचानक नुकसान के योग बन रहे हैं।


उपाय- चावल में घी-शक्कर मिलाकर गाय को खिलाएं।

मिथुन-  पूरी बात समझे बिना कोई फैसला लेने की गलती न करें। वाहन के मामलों में सावधानी रखें। वाद-विवाद, लड़ाई-झगड़े, थाना-कचहरी से बचने की कोशिश करें। बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलने के योग हैं। आप चाहें, तो जोखिम भी उठा सकते हैं। आज आप पूरा ध्यान अपनी जिम्मेदारियों पर रखें। हर काम पूरे जोश और लगन से करें। आपकी कोशिशें जल्दी ही रंग ला सकती है। पैसों के मामले सुलझ सकते हैं। स्थितियों को सुधारने के बारे में विचार जरूर करें। अपनी मेहनत पर आपको गर्व हो सकता है। किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो कर दें। आज आपको लव लाइफ के मामले में सितारों का साथ मिल सकता है।

 

उपाय - फूल वाले पौधों में पानी डालें।

कर्क-  काम का बोझ भी बढ़ सकता है। हड़बड़ी में काम करने से बचें। आपसे कोई गलती भी हो सकती है। कोई बड़ा फैसला करने के पहले अच्छी तरह विचार कर लें। खुले मन से बात करें और दूसरों की परेशानी समझने की कोशिश करें। समस्या का समाधान हो सकता है। नौकरी या बिजनेस के रुके हुए कुछ काम पूरे हो सकते हैं। आपको निवेश के कुछ अच्छे अवसर भी मिल सकते हैं। ज्यादातर खर्चा घर-परिवार के कामों पर हो सकता है। प्रेमी के साथ और अपने करीबी दोस्तों के साथ संबंधों में सुधार की पूरी कोशिश करें। आपको मेहनत की तुलना में सफलता कम मिलने के योग हैं। मन में चिंता, व्याकुलता और बेचैनी हो सकती है। जितनी गहराई से विचार करेंगे, उतना ही कन्फ्यूजन बढ़ेगा।

उपाय- चंदन का तिलक लगाएं।

 

सिंह- आज आप किसी खास काम की थोड़ी अनदेखी भी कर सकते हैं। इससे आपको ही नुकसान हो सकता है। फालतू विवादों में भी उलझने से बचें। दिन भर खुश रहेंगे। कामकाज में आप बहुत सफल भी हो सकते हैं। विवाद निपटाने के लिए बातचीत हो सकती है। आज अपने कामकाज में संतुलन बनाने की कोशिश करें। दूसरों की मदद करने की हर संभव कोशिश करें। आपकी जो भी समस्या हो, उसके बारे में सलाह देने के लिए कोई न कोई मिल ही जाएगा। व्यापारिक मामलों में जवाबदारी बढ़ने के योग हैं। किस्मत की मदद से काम पूरे हो सकते हैं। कोई भी काम करने से पहले ठीक से चेक कर लें। अचानक धन लाभ भी हो सकता है। किस्मत का साथ भी मिल सकता है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी।  


उपाय - कुमकुम का तिलक लगाएं।


कन्या- काम निपटाने, बिल चुकाने जैसे बकाया कामों पर ध्यान दें। आप जिससे मिलेंगे, वह आपसे प्रभावित हो सकता है। रूठे हुए प्रेमी को मनाने जैसी स्थिति भी बन सकती है। उन्नति के लिए मेहनत हो सकती है। अपनी सोच सकारात्मक रखें। आज आप जॉब स्विच करने का मन बना सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छे ऑप्शन भी मिल सकते हैं। कामकाज में मन लगेगा। पूरी ताकत से कामकाज निपटाने में आप सफल हो सकते हैं। उदारता भी रहेगी। नौकरी, बिजनेस संबंधों और प्रेम संबंधों के भविष्य को लेकर आपके मन में शंका हो सकती है। आपका मूड भी अच्छा नहीं रहेगा। कुछ खास लोगों से मदद नहीं मिलने के कारण आप परेशान हो सकते हैं। आपकी राशि से चौथा चंद्रमा परेशान कर सकता है।


उपाय - इलाइची खा कर घर से निकलें।

तुला - खर्चों में कमी की कोशिश करें। परेशान हो सकते हैं। परिवार से मतभेद हो सकता है। कुछ मामलों में परिस्थितियां आपके अनुरूप नहीं हो पाएगी। किसी तरह का सरप्राइज आपको मिल सकता है। रोजमर्रा के कामों को लेकर कोई नई योजना बन सकती है। थोड़े समय में सब ठीक होने के  योग बन रहे हैं। कुछ नया करने की कोशिश करेंगे। लोग आपसे कई तरह की अपेक्षाएं रख सकते हैं। लोगों को किसी न किसी तरह आपसे मदद की जरूरत हो सकती है। कुछ उलझे हुए मामले भी सुलझ सकते हैं। आज आप थोड़े भावुक हो सकते हैं। नौकरी में ट्रांसफर और पदोन्नति की संभावना है। सामाजिक कामकाज में आप बिजी रहेंगे। आपका दाम्पत्य जीवन भी सुखद हो सकता है।

 

उपाय- ड्राय फ्रूट्स खाएं।

 

वृश्चिक - इसका नेगेटिव असर आपके कामकाज पर पड़ेगा। बिना सोचे समझे बोलने से आपके बने बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं। बातों-बातों में आप कोई राज की बात भी उजागर कर सकते हैं। ऐसी स्थिति से बचने की कोशिश करें। आपके बनाए प्लान में कोई बदलाव हो सकता है। आज आप ज्यादा ही जोश में रहेंगे। दूसरों की मदद से आज आप अपने कई काम पूरे हो  सकते हैं। कई लोगों से आपकी मुलाकात हो सकती है। अपनी बात कहने में बहुत हद तक सफल भी हो सकते हैं। आपकी बातों से किसी का भी दिल भी पिघल सकता है। माता-पिता के साथ संबंधों में भी सुधार होने के योग बन रहे हैं। सामाजिक सम्मान बढ़ेगा। कर्मचारियों पर खासतौर से ध्यान दें।


उपाय- मसूर की दाल का दान करें।

धनु -  दोस्तों और प्रेमीजनों के साथ संबंध मधुर रहेंगे। सभी के लिए आज आप बहुत मददगार हो सकते हैं। अपनी सीमा में रहते हुए काम करेंगे, तो ही ठीक रहेगा। अचानक कोई अच्छा काम शुरू करने का मन बना सकते हैं। मन में जो भी योजना है, उसे पेश करने की सोच रहे हैं तो पेश कर दें। आपके सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। परिवार पर होने वाले खर्चे से परिवार के लोग खुश भी हो सकते हैं। आज आप एक समय में एक से ज्यादा काम करने की कोशिश कर सकते हैं।  सुस्ती और आलस के कारण आपके कामकाज बिगड़ सकते हैं। अनियमितता के कारण आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

उपाय - दही-बेसन से मुंह धोएं।

 

मकर-   मन की भड़ास निकालने से आपका ही नुकसान हो सकता है। भाइयों और दोस्तों से भी अनबन होने के योग हैं। बड़े सौदे न करें। वाहन सावधानी से चलाएं। आपको किसी नतीजे का इंतजार रहेगा। दिनभर व्यस्तता भी रहेगी और ज्यादातर काम आसानी से निपटने के योग हैं। आत्मविश्वास के दम पर आप लगभग हर कोशिश में सफल हो सकते हैं। आप जो भी फैसला करेंगे, वह आपके जीवन को आने वाले समय तक प्रभावित कर सकता है। हर बात पर बेहद तार्किक ढंग से विचार करने की कोशिश करें। नया बिजनेस, नई पार्टनरशिप या नए संबंध शुरू करने के लिहाज से दिन ठीक है। चंद्रमा यात्राएं करवा सकता हैं। आज अचानक काम शुरू हो सकते हैं और खत्म भी होंगे।

उपाय - अलसी के बीज सेक कर खाएं।

कुंभ -  बुरी आदतों पर कंट्रोल रखें। पैसों की कोई परेशानी बढ़ने के योग हैं। परिवार के किसी सदस्य या रिश्तेदार से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। आज आपकी कोई बात किसी को बुरी भी लग सकती है। कोई फैसला लेना चाह रहे हो तो थोड़ा शांत होकर कुछ सोचें। आप कोशिश करेंगे, तो लगभग हर काम में सफलता मिलने की संभावना है। निवेश में भी आपको फायदा हो सकता है। किसी जरूरतमंद की मदद करने में जरा भी संकोच न करें। टेंशन वाले मामलों में  राहत मिल सकती है। सामूहिक कामकाज में सफलता के योग हैं। विवाह योग्य लोगों का विवाह हो सकता है। अटके हुए कागजी कामकाज निपट सकते हैं।

 

उपाय - खाने में ओलिव ऑयल का उपयोग करें।

 

मीन-  अपने बारे में कोई खास बात किसी को बताने की कोशिश न करें। कुछ कामकाज अधूरे भी रह सकते हैं। आपके जरूरी कामों में रुकावटें आ सकती हैं। आप अपनी ही दुनिया में खोए रह सकते हैं। मन की बात अपने मन में ही रखने की कोशिश करें। आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है। एकाग्रता और मेहनत से काम निपटाने की कोशिश करेंगे। आज काम के सिलसिले में यात्रा हो सकती है। परिवार के साथ समय बीतेगा। कोई नया प्रेम प्रसंग शुरू हो सकता है। योजना बनाने से ज्यादा आपके लिए मेहनत करना फायदेमंद रहेगा। बिजनेस में नई योजनाएं बन सकती हैं। शांति से विचार करेंगे तो परेशानियां और डर खत्म हो जाएंगे। संतान की उन्नति से खुशी होगी। वाणी पर भी संयम रखें।

उपाय- विष्णु मंदिर में गेहूं का आटा दान दें।