• aaj ka rashifal 30 june 2018 Saturday free daily horoscope in hindi
--Advertisement--

राशिफल: शनिवार को 6 ग्रह होंगे आमने-सामने, 7 राशि वालों को हो सकता है पैसों का नुकसान

शनिवार को 6 ग्रह मिलकर अशुभ योग बना रहा है, जिसकी वजह से 7 राशि वालों को परेशानियां आ सकती हैं।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 01:45 PM IST

रिलिजन डेस्क। शनिवार को मेष, वृष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला और कुंभ राशि वाले लोगों को संभलकर रहना होगा। इन 7 राशि वालों के काम बिगड़ सकते हैं और धन हानि भी हो सकती है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि मकर राशि में मंगल, केतु और चंद्रमा है। इनके ठीक सामने कर्क राशि में बुध, शुक्र और राहु है। इन 6 ग्रहों के आमने-सामने होने की वजह से ये दिन परेशानी वाला रहेगा।

मेष- शांति से काम लें कोई अच्छी खबर भी आपको मिल सकती है। आवास संबंधी समस्या सुलझ सकती है। बिजनेस के कामकाज से बाहर जाना पड़ सकता है। किसी चलते हुए काम में आप अपनी पूरी ताकत भी लगा सकते हैं। बड़े लोग आपसे खुश हो सकते हैं। आप नए तरीके से काम करने की कोशिश करेंगे। शांति और समझौते का मन बनाकर घर-परिवार के मामले सुलझा सकते हैं। प्रेमी आपसे नाराज है, तो उसे भी मना लेंगे। कुछ स्थितियां परेशानी भी पैदा कर सकती हैं। दूसरों की बुराई और बनते-बिगड़ते कामों को लेकर आप संवेदनशीलता या अपनी झुंझलाहट को नियंत्रण में रखें। परिवार के सदस्यों की आलोचना का भी सामना करना पड़ सकता है।

उपाय- आटे की गोलियां बना कर नदी या तालाब में डालें।

अन्य राशि वालों के लिए कैसा रहेगा शनिवार, जानने के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें-

वृष- आपका मन बहुत सक्रिय भी रहेगा। अचानक ऐसे विचार भी आ सकते हैं जो धन लाभ में कारगर साबित होंगे। आप किसी को रोजगार दे सकते हैं। अपनी बात खुले तौर पर साफ-साफ कह दें। किसी काम में मेहनत ज्यादा रहेगी, फायदा भी होगा। सेहत को लेकर लापरवाही न करें। आपके सामने जोखिम भरे काम भी हो सकते हैं। पैसा कमाने के लिए थोड़ा जोखिम ले सकते हैं। दिन अच्छा रहेगा। लव प्रपोजल भी आपको मिल सकता है। आज थोड़ी परेशानियां आपके साथ जरूर रहेंगी। बात कहने में सावधानी रखें। कई लोगों को आपकी बात समझ में नहीं आएगी। आज आप खर्चे से भी परेशान हो सकते हैं।

उपाय- 5 लोंग लाल कपड़े में बांध कर अपने साथ रखें।

 

मिथुन- खान-पान पर संयम रखना जरूरी है। आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य हो सकती है। खुद पर भरोसा रखते हुए काम करें। जो काम चल रहा है, वह पूरा हो सकता है। जिम्मेदारी का कोई बड़ा काम भी मिल सकता है। आप अच्छे इंसान भी हैं और बहुत अच्छे दोस्त भी साबित होंगे। परिवार के कामों पर आपका ध्यान ज्यादा हो सकता है। प्रतिष्ठित लोगों से मेल-जोल बढ़ने के योग हैं। कोई आपसे उधार पैसा मांग सकता है। नहीं चाहते हुए भी आपको देना पड़ेगा। किसी नतीजे पर पहुंचने से बचें। सुस्ती का माहौल भी बन सकता है, लेकिन आप दूसरों के जीवन में ज्यादा तांक-झांक न करें तो ही अच्छा है।

उपाय - सूजी का हलवा खाएं।

 

कर्क-  कई तरह की स्थितियां जल्दी ही अपने आप सुलझ सकती हैं। मन में चल रही बेचैनी पर कंट्रोल करने में सफल हो सकते हैं। नए बिजनेस में हाथ डालने के पहले अच्छी तरह विचार कर लें। आज आप विपरीत परिस्थितियों का सफलता से सामना कर सकते हैं। करियर में कुछ नया करने के मौके आज आपको मिल सकते हैं। वर्तमान नौकरी से आप संतुष्ट हैं, तो इसमें आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है। आपको छोटा-मोटा इनाम भी मिल सकता है। जितना हो सके आज आप उतना संभलकर रहें। जहां तक हो नया काम भी करने से बचें। मर्जी का काम करने का मौका आपको कम ही मिल पाएगा।

उपाय- हरे कपड़े में मूंग रखकर गणेश मंदिर में दान दें।

सिंह- बेचैनी और अधीरता से भी बनी रहेगी। संतान के कामों से कष्ट हो सकता है। जहां तक हो सके, हर समय धैर्य रखें। अपनी वाणी पर भी नियंत्रण रखें।
अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान दें। मौज-मस्ती और सुस्ती से आपके काम भी प्रभावित हो सकते हैं। अपनी जिम्मेदारियों के बाद आपको दूसरों की जरूरतों पर भी ध्यान देना होगा। आज के अनुभव आपको नई चीजें सिखा जाएंगे। साथ काम करने वाले लोग आपके लिए मददगार हो सकते हैं। विकास की योजनाएं भी बन सकती हैं। बार-बार आपकी एकाग्रता भी भंग हो सकती है। थोड़ी भाग-दौड़ रहेगी और परेशानियां आ सकती है। जिस काम में हाथ डालने के लिए मन में हिचकिचाहट हो रही है, उसे फिलहाल छोड़ ही दें।

उपाय- फालतू पानी न बहाएं। पीने के लिए गिलास में उतना ही पानी लें जितनी जरूरत हो।

 

कन्या- कुछ भी करने के पहले परिवार के लोगों को भरोसे में जरूर लें। दिन का थोड़ा समय शांति और आनंद से बीतेगा। बिजनेस में कर्मचारियों पर ज्यादा ध्यान देना होगा। काम का बोझ न के बराबर रहेगा। जरूरी काम किसी सहयोग से पूरे हो सकते हैं। कोई ऐसा काम भी हो सकता है, जिससे आपको बड़ा फायदा हो जाएगा। नए लोगों से मुलाकात के योग बन हैं। खरीददारी के भी योग हैं। अपने जीवन में कुछ बदलाव करने की सोच सकते हैं। कुछ खास काम करने के लिए आप बहुत बेचैनी महसूस कर सकते हैं। पैसों को लेकर फालतू जोखिम न लें। आज आप जो खर्चा करना चाहते हैं उससे कुछ लोगों को परेशानी हो सकती हैं। मनमर्जी करेंगे, तो तनाव जरूर बढ़ सकता सकता है।

उपाय- पानी में लाल चंदन मिलाकर सूर्य को जल चढ़ाएं।

तुला- आप अपनी बात कहने में संकोच कर सकते हैं। कड़वी या जरूरत से ज्यादा बात कहने से सावधान रहें। किसी व्यक्ति या समूह के साथ अपने संबंधों को लेकर आपको टेंशन हो सकती है। थोड़ा धैर्य रखें और हंसी-मजाक कर के खुद को थोड़ा हल्का कर लें। सब सुलझ भी जाएगा। कुछ नए लोगों से मुलाकात होने के योग बन रहे हैं। आपको किसी काम से फायदा भी हो सकता है। यात्राओं का भी योग बन रहा है। बिजनेस सामान्य रहेगा। दोस्तों से मदद मिलने के योग हैं।
ऑफिस में काम करने वाले लोग आपको किसी विवाद में उलझाने की कोशिश भी कर सकते हैं। दूसरों के मामलों में पड़ने से बचें। निजी जीवन में कुछ कठिन स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय- गणेश जी को दूर्वा और गुड़ चढ़ाएं।

वृश्चिक- आज शुरू किया गया पार्टटाइम काम कुछ दिनों बाद बढ़ सकता है, आप उसे ही अपना मुख्य काम बना सकते हैं। आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। कामकाज बढ़ाने की योजनाएं बन सकती है। रुका हुआ पैसा मिलने के योग बन रहे हैं। सफलता मिलेगी बस अपनी कोशिश न छोड़ें। अचानक मोड़ लेने वाले किसी घटनाक्रम को लेकर घबराएं नहीं। मन में जो भी बात है, वह कहने की इच्छा होगी। खुद को व्यस्त रखें। कामकाज भी ज्यादा रहेगा। बिजनेस के लिए दिन अच्छा रहेगा। कोई बिजनेस या पार्टटाइम काम भी शुरू कर सकते हैं। परिवार की समस्याओं को अनदेखा करेंगे तो खुद ही परेशान हो सकते हैं। कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। आप ज्यादा ही बेचैन हो सकते हैं। आपकी बातें किसी को बुरी भी लग सकती हैं।

उपाय- सफेद फूल सफेद कपड़े में बांधकर अपने साथ रखें।

धनु-  किसी समस्या को फौरन सुलझाने की कोशिश करेंगे। आप उसमें कुछ हद तक सफल भी हो जाएंगे। आपकी सेविंग बढ़ सकती है। रुका हुआ पैसा मिलने के भी योग बन रहे हैं। परिवार के काम और अपने शौक पूरे करने में आप व्यस्त रहेंगे। दूसरों की मदद करने के मौके भी मिल सकते हैं। ऐसे किसी भी काम में आपको सफलता मिलने के पूरे योग हैं, जिसमें दूसरों को सलाह देनी होती हो। परिवार के सदस्यों से भी मदद मिल सकती है। खुद को सीमित रखने की न सोचें तो ही अच्छा है। घर के बाहर की समस्याओं से डरे नहीं। कंजूसी का भाव भी रहेगा। कुछ फालतू कामों में भी आपका मन उलझा रहेगा।

उपाय- किसी भी मंदिर के बाहर बैठे गरीब को 1 सिक्का दें।

 

मकर- आसपास के लोगों की मदद से कामकाज समय से पूरे हो सकते हैं। परिवार के सदस्यों से संबंध मधुर हो सकते हैं। कोई ऐसा काम भी हो जाएगा जिससे मानसिक तनाव कम होगा। बुजुर्गों की सेवा या उनकी मदद करें। कार्यक्षेत्र में आप काफी सफल हो सकते हैं। कामकाज से जुड़ी कोई बात किसी खास व्यक्ति से शेयर कर सकते हैं। रोजमर्रा के काम भी समय से पूरे होंगे। बिजनेस में फायदा हो सकता है। लव लाइफ के मामले में भी समय अच्छा है। सोचे हुए ज्यादातर काम समय पर पूरे होने के योग बन रहे हैं। किसी भी तरह की बहस में न पड़ें और आपके तर्क को मन में ही दबा कर रखें। कुछ लोगों के कारण झुंझलाहट हो सकती है और जीवनसाथी के साथ संबंधों में स्ट्रेस फिल हो सकता है।  

उपाय - पपीता खाएं।

 

कुंभ- परिवार के लोग या छोटे बच्चे आपसे खर्चा करवा सकते हैं। कामकाज में परेशानियां बढ़ सकती हैं। आपके मुंह से कड़वे शब्द निकल सकते हैं। किसी समस्या का समाधान हो सकता है। आज आप मन की बात किसी से कह सकते हैं। आपके पास काम ज्यादा रहेगा। इस कारण दिन भर काफी व्यस्त भी हो सकते हैं। सामाजिक क्षेत्र बढ़ेगा। मन में भविष्य को लेकर कोई आशंका है, तो उसे छोड़ दें। आपके लिए सब ठीक रहेगा। परेशानी हो सकती है। कुछ लोगों या हालातों के कारण आज आप थक सकते हैं। कर्जा भी लेना पड़ सकता है। आज आप थोड़े सावधान रहें। नौकरी या कारोबार से जुड़ी किसी बात को लेकर आपकी टेंशन बढ़ सकती है।

उपाय- काले तिल दान दें।

मीन- साहस के दम पर आप अपने काम निपटा सकते हैं। साथ काम करने वालों के प्रति आप बेहद उदार भी हो सकते हैं। नए लोगों से मुलाकात के योग हैं।
पैसों के मामलों में जहां तक हो सके, पूरी तरह व्यावहारिक ही रहें। रोजमर्रा की जिम्मेदारियों से अलग कहीं कुछ करने के मौके आपको मिल सकते हैं। आज आप प्रतिष्ठा बचाने की कोशिश करें। फालतू खर्चा न बढ़ने दें। पैसों को लेकर किसी के साथ बहस या विवाद होने के भी योग बन रहे हैं। संभलकर रहें। धन संबंधी परेशानियां सामने आ सकती है। किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान के कारण परेशानी हो सकती है। दौड़-भाग हो सकती है। संभलकर रहें। बिना सोचे-समझे किसी से कोई वादा न करें।

उपाय- बालों में थोड़ा-सा काजल लगा लें।