यूनिवर्सिटी और कॉलेजों का एकेडमिक कैलेंडर हो सकता है चेंज

News - मौजूदा समेस्टर 28 अप्रैल तक चलने वाला था, लेकिन अब यह लंबा भी खिंच सकता है। ऐसे में यूनिवर्सिटी को पहले से तय मई के...

Mar 27, 2020, 07:16 AM IST
मौजूदा समेस्टर 28 अप्रैल तक चलने वाला था, लेकिन अब यह लंबा भी खिंच सकता है। ऐसे में यूनिवर्सिटी को पहले से तय मई के एग्जाम कराना संभव नहीं होगा। हर साल मई के पहले सप्ताह में एग्जाम होते हैं। यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर ने कहा कि यूजीसी के निर्देश सही है लेकिन फिलहाल यह देखना है कि लॉक डाउन कितना लंबा चलता है और उसके बाद ही सब से बात करके कोई डिसीजन होगा।

पंजाब यूनिवर्सिटी और इससे एफिलिएटिड कॉलेजों का एकेडमिक कैलेंडर बदल सकता है। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन ने कोरोनावायरस की समस्या और इसकी वजह से होने वाले लॉकडाउन के कारण यूनिवर्सिटी इसको राय दी है कि वह अपना एकेडमिक कैलेंडर रिव्यू करें। हालांकि यूनिवर्सिटी अधिकारी फिलहाल परिस्थितियों के संभलने का इंतजार कर रहे हैं ताकि डिसीजन एक ही बार लिया जाए उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार यूनिवर्सिटी अपनी वेकेशन को कम करके सिलेबस को पूरा करने की कोशिश करेगी।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि 14 अप्रैल के बाद भी लॉक डाउन कंटिन्यू रहता है या खत्म हो जाता है इसलिए डिसीजन बाद में ही होगा। हालांकि यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन टीचिंग के लिए आदेश जारी किए हैं लेकिन प्रैक्टिकल तौर पर यह संभव ही नहीं होगा क्योंकि यूनिवर्सिटी के तो बहुत सारे टीचर्स के पास कंप्यूटर या इंटरनेट ही नहीं है। ग्रामीण कॉलेजों में तो यह स्थिति और भी खराब है। यही वजह है कि यूजीसी ने एकेडमिक कैलेंडर रिव्यू करने के लिए कहा है। यूजीसी के नियम अनुसार 1 साल में 180 लेक्चर जरूरी है यानी एक समेस्टर में लगभग 90 लेक्चर होने चाहिए लेकिन कोरोनावायरस के चलते कॉलेजों और कैंपस की क्लासेस को बंद कर दिया गया और अभी भी बहुत से कोर्सेज में 45 से लेकर 50 तक लेक्चर बकाया हैं।

सिलेबस पूरा करने के लिए ऑनलाइन क्लासेज और लेक्चर पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप पर शेयर करने आदि की बात की जा रही है लेकिन टीचर्स के लिए सभी जानकारियां या लेसन बनाने संभव नहीं क्योंकि
कॉलेजों तो क्या यूनिवर्सिटी कैंपस में ही लाइब्रेरी की ऑनलाइन एक्सेस का इंतजाम रेजिडेंशियल एरिया में नहीं है।

हालांकि इसी शहर में मौजूद पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अपने कॉलेज की लाइब्रेरी को घर बैठे भी एक्सेस कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी टीचर्स का कहना है कि सभी किताबें घर पर नहीं होती और इन दिनों कैंपस पूरी तरह से बंद है।

}मौजूदा समेस्टर 28 अप्रैल तक चलने वाला था...

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना