• Home
  • Self-Help
  • Offbeat
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू, Admission in Delhi University
--Advertisement--

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू, ऐसे कर सकते हैं Apply

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में नए एजुकेशन सेशन 2018-19 के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू हो गई है।

Danik Bhaskar | May 15, 2018, 07:02 PM IST

एजुकेशन डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में नए एजुकेशन सेशन 2018-19 के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू हो गई है। इसमें सभी तरह के कोर्सेस के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 7 जून शाम 5 बजे तक रहेगी।

57 हजार सीटों पर होंगे एडमिशन
- कुल 61 कॉलेजों में 84 अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की करीब 57 हजार सीटों पर एडमिशन होंगे।
- आवेदन के बाद एडमिशन के लिए कुल 5 कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएंगी।
- पहली कट ऑफ 19 जून को और अंतिम कट ऑफ 12 जुलाई को जारी की जाएगी।

ऐसें करें अप्लाई :


- छात्रों को सबसे पहले डीयू के ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, उसके बाद वे अन्य कॉलेजों में आवेदन कर सकते हैं।
- सेंट स्टीफंस और जीसस एंड मेरी कॉलेज में एडमिशन के लिए डीयू के अलावा भी आवेदन पत्र भरना होगा, क्योंकि डीयू के आवेदन पोर्टल पर कॉलेज चुनने का विकल्प नहीं होता है।

कितनी है फीस

- सामान्य व ओबीसी वर्ग के छात्रों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए 150 रुपए फीस देनी होगी, जबकि आरक्षित वर्ग को 75 रुपए देने पड़ेंगे।
- स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए एडमिशन फार्म में ही विकल्प भरना होगा, जिसके लिए 100 रुपए अतिरिक्त देने होंगे।

- स्नातक प्रोग्राम में पांच कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलेगा, जबकि अन्य कोर्स में मेरिट के आधार पर सूची जारी होगी।
- एक ही आवेदन पत्र के माध्यम से सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी, ईसीए, स्पोर्ट्स समेत अन्य आरक्षित सीटों पर आवेदन ऑनलाइन कर सकेंगे।