• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Afghanistan picks four spinners Rashid Khan, Mujeeb Ur Rahman,Amir Hamza and Zahir Khan for inaugural Test
--Advertisement--

डेब्यू टेस्ट के लिए अफगानिस्तान की टीम में 4 स्पिनर, भारत के खिलाफ 14 जून से होना है मुकाबला

Dainik Bhaskar

May 29, 2018, 05:15 PM IST

राशिद खान और मुजीब उर रहमान को आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का मिला लाभ है।

Afghanistan picks four spinners Rashid Khan, Mujeeb Ur Rahman,Amir Hamza and Zahir Khan for inaugural Test

  • अफगानिस्तान ने टी-20 सीरीज के लिए टेस्ट टीम के सिर्फ 5 खिलाड़ियों को चुना
  • अफगानिस्तान की टीम अपने प्रैक्टिस मैच उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में खेलेगी

काबुल. अफगानिस्तान ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच के लिए टीम में 4 स्पिनरों को चुना है। इसमें आईपीएल में सनसनी मचाने वाले राशिद खान और मुजीब उर रहमान भी शामिल हैं।राशिद ने आईपीएल में 21 मैच में 6.73 रन प्रति ओवर की औसत से 21 विकेट लिए थे। वहीं मुजीब ने 11 मैच में 6.99 रन प्रति ओवर की औसत से 14 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था। राशिद और मुजीब के अलावा चाइनामैना जहीर खान और बाएं हाथ के स्पिनर आमिर हमजा भारत के खिलाफ होने वाले इस ऐतिहासिक टेस्ट में टीम का हिस्सा होंगे। हमजा ने प्रथम श्रेणी घरेलू क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। वहीं अफगानिस्तान के लिए दूसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले असगर स्टैनिकजई टीम की कमान संभालेंगे। बांग्लादेश के खिलाफ देहरादून में 3 जून से होने वाली टी-20 सीरीज में भी असगर अफगानिस्तान टीम की कप्तानी करेंगे।


राशिद ने प्रथम श्रेणी में 2.68 की औसत से लिए हैं 35 विकेट
- आईपीएल में राशिद सनराइजर्स हैदराबाद और मुजीब किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा थे। राशिद ने प्रथण श्रेणी में 4 टेस्ट (चार दिवसीय) खेले हैं। इसमें उन्होंने 2.68 की इकॉनमी से 35 विकेट लिए हैं। वहीं मुजीब का अभी लंबे प्रारूप में खेलना बाकी है।
- अफगानिस्तान के केवल 4 खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिनके पास 20 से ज्यादा प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव है। ऐसे में जाहिर है सभी की निगाहें राशिद पर होंगी। सचिन तेंदुलकर भी राशिद को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाज बता चुके हैं। अब राशिद को साबित करना होगा कि वे टेस्ट के भी सफल गेंदबाज हैं।

- अंगुली में चोट के कारण आईपीएल में नहीं खेल पाए बाएं हाथ के कलाई के गेंदबाज जहीर अब ठीक हो गए हैं। जहीर आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे।
- जहीर इस साल न्यूजीलैंड में हुए अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में अपने देश की टीम का हिस्सा थे। अफगानिस्तान ने इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल खेला था।
- जहीर के अलावा तेज गेंदबाज वफादार टेस्ट टीम के एकमात्र अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। हालांकि घुटने की चोट के कारण तेज गेंदबाज दौलत जरदान टीम को अपनी सेवाएं नहीं दे पाएंगे।
- इसके अलावा टीम में ऑलराउंडर मोहम्मद नबी, विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद, रहमत शाह और हसमतउल्ला शाहिदी भी पहली बार टेस्ट मैच खेलेंगे।
- हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए अफगानिस्तान ने सबसे युवा टीम चुनी है। उसने टेस्ट में से सिर्फ 5 खिलाड़ियों को टी-20 टीम में शामिल किया है।

अफगानिस्तान को हल्के में नहीं ले सकतेः रहाणे

- राशिद खान के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारत की कमान संभालने वाले अंजिक्य रहाणे ने कहा, "वे सचमुच बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं, विशेषकर छोटे प्रारूप में। वे बेहतरीन गेंदबाज हैं। यह बात हर किसी को स्वीकारनी चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए।"
- अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट की रणनीति पर रहाणे ने कहा, "उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता। बल्कि क्रिकेट ही क्यों जिंदगी में किसी भी चीज को हल्के में नहीं लिया जा सकता"
- 90 वनडे और 20 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके रहाणे को इंग्लैंड दौरे के लिए सीमित ओवरों की सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। वे एक अगस्त से होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा होंगे। हालांकि वे इसे सकारात्मक रूप में लेते हैं। उन्होंने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि आपको खुद की तैयारी के लिए समय मिल जाए।"


टेस्ट टीमः असगर स्टैनिकजई (कप्तान), जावेद अहमदी, एहसानउल्ला, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, नासिर जमाल, रहमत शाह, हसमतउल्ला शाहिदी, अफसर जजाई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, आमिर हमजा, सैयद शिरजाद, यामिन अहमदजई, वफादार, जहीर खान।

टीम-20 टीमः असगर स्टैनिकजई (कप्तान), नजीब ताराकेई, उस्मान गनी, मोहम्मद शहजाद, मुजीब उर रहमान, नजीबुल्ला जदरान, समीउल्ला शेनवारी, शफीकउल्ला, दरविश रसूली, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबादिन नायब, करीम जानत, शरफुद्दीन अशरफ, शपूर जाद्रान, आफताब आलम।

Afghanistan picks four spinners Rashid Khan, Mujeeb Ur Rahman,Amir Hamza and Zahir Khan for inaugural Test
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता नवरोज मंगल ने कहा है कि कुछ खिलाड़ियों की आखिरी मेडिकल रिपोर्टें नहीं मिलने के कारण टीम की घोषणा में देरी हुई। - फाइल अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता नवरोज मंगल ने कहा है कि कुछ खिलाड़ियों की आखिरी मेडिकल रिपोर्टें नहीं मिलने के कारण टीम की घोषणा में देरी हुई। - फाइल

 

आईपीएल में विकेट लेने के मामले में राशिद खान दूसरे नंबर पर रहे। - फाइल आईपीएल में विकेट लेने के मामले में राशिद खान दूसरे नंबर पर रहे। - फाइल
X
Afghanistan picks four spinners Rashid Khan, Mujeeb Ur Rahman,Amir Hamza and Zahir Khan for inaugural Test
Afghanistan picks four spinners Rashid Khan, Mujeeb Ur Rahman,Amir Hamza and Zahir Khan for inaugural Test
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता नवरोज मंगल ने कहा है कि कुछ खिलाड़ियों की आखिरी मेडिकल रिपोर्टें नहीं मिलने के कारण टीम की घोषणा में देरी हुई। - फाइलअफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता नवरोज मंगल ने कहा है कि कुछ खिलाड़ियों की आखिरी मेडिकल रिपोर्टें नहीं मिलने के कारण टीम की घोषणा में देरी हुई। - फाइल
आईपीएल में विकेट लेने के मामले में राशिद खान दूसरे नंबर पर रहे। - फाइलआईपीएल में विकेट लेने के मामले में राशिद खान दूसरे नंबर पर रहे। - फाइल
Astrology

Recommended

Click to listen..