एसपी की चेतावनी के बाद सीकेपीवासियों में आई समझ, बाजार में आवागमन कम, मनोहरपुर में 138 घरों पर नोटिस चस्पाया

Chaibasa News - कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए देश में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन के दूसरे दिन चक्रधरपुर के लोगों में समझदारी आई।...

Mar 27, 2020, 06:25 AM IST
Chaibasa News - after sp39s warning understanding among ckp residents reduced market traffic notice on 138 houses in manoharpur

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए देश में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन के दूसरे दिन चक्रधरपुर के लोगों में समझदारी आई। एसपी इंद्रजीत माहथा की चेतावनी के बाद गुरुवार को चक्रधरपुर बाजार में लोगों का आवागमन कम हुआ। इससे प्रशासनिक टीम रिलैक्स नजर आई। शहर के अधिकतर मोहल्ले की सीमा को बांस-बल्ली से ब्लॉक कर दिया गया। इससे विभिन्न मोहल्लों में जनवितरण प्रणाली की दुकानों तक पहुंचने में राशन कार्डधारकों को दिक्कत हुई।

दूसरी ओर, मनोहरपुर में प्रशासन बिना वजह बाहर घूम रहे लोगों पर कार्रवाई कर रहा है। प्रखंड में गुरुवार को कुल 138 घरों पर नोटिस चिपकाया गया है। नोटिस में विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए 14 दिनों तक लोगों को घर से नहीं निकलने की सख्त ताकीद की गई। बीडीओ जितेंद्र कुमार पांडेय, थाना प्रभारी प्रदीप मिंज, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट उपेंद्र सिंह और अन्य अधिकारियों ने पूरे शहर का भ्रमण किया और सूची के हिसाब से सब्जी विक्रेताओं के लिए निर्धारित स्थानों पर ही सब्जी आदि बेचने की हिदायत दी। किसानों को सब्जियां बेचने से मना किया गया। प्रशासन ने मनोहरपुर में राशन दुकानों में कोरोना को लेकर सावधानी बरतते हुए कार्डधारियों को अनाज मुहैया कराया।

दो कोरोना संदिग्ध की जांच रिपोर्ट आई िनगेटिव

25 मार्च को वियतनाम से सफर कर चाईबासा लौटे कोरोना के संदिग्ध मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके अलावा गुअा की एक महिला की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

नोवामुंडी प्रखंड मुख्यालय के 10 प्रखंड कर्मियों को शोकॉज


नोवामुंडी बीडीओ ने 23 मार्च से प्रखंड मुख्यालय से अनुपस्थित दस कर्मियों को शोकॉज किया है। इनमें कुमार आनंद, पंकज प्रभात, रंजीता महतो, सुमित सिंह खंडाइत, बिमल हांसदा, मनोज महतो, ज्योतिष लागुरी, बीरेंद्र कुमार साव, संतोष प्रमाणिक और बिमल हांसदा शामिल हैं।


नोवामुंडी में फंसे 28 मजदूर, पैतृक गांव भेजवाने की लगाई गुहार

लॉक डाउन के कारण नोवामुंडी प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण के लिए आए साहेबगंज के 28 मजदूर फंस गए हैं। काम बंद होने के बाद ये न घर जा पा रहे हैं अौर न ही भोजन-पानी और आवास की सुविधा मिल रही है। मजदूरों ने एसडीओ, सीओ से गांव भेजवाने की गुहार लगाई है।

विभिन्न राज्यों से लौटे 15 लोगों की जांच, 14 दिन घर में रहने की सलाह


बेतेरकेया स्कूल में गुरुवार को स्वास्थ्य शिविर लगाकर हाल के दिनों में दूसरे राज्यों से लौटे 15 लोगों की जांच की गई। डॉ नागमणि बेहरा ने सभी लोगों को 14 दिन तक घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी। इस दौरान 15 सेकेंड तक सांस रोककर वायरस होने या न होने की पहचान कराई गई। शिविर में पीएमडब्ल्यू कमल, आंगनबाड़ी केंद्र सेविका सुंदरी चातोंबा आदि मौजूद थे।

सदर अस्पताल में अाेपीडी बंद, इमरजेंसी सेवा रहेगी जारी

गुरुवार को सदर अस्पताल में ओपीडी को पूरी तरह बंद कर दिया गया और इमरजेंसी सेवा को दो भाग में बांट दिया गया। पहले भाग में आम मरीजों एवं घटना-दुर्घटना में हुए घायलों का इलाज डाॅक्टरों ने किया। इमरजेंसी वार्ड में ही कोराना वायरस को लेकर अलग से फ्लू कॉर्नर बनाया गया। वहां पीपीई किट से लैस चिकित्सकों ने फ्लू के लक्षण दिखने वाले मरीजों का इलाज किया। गुरुवार को फ्लू कॉर्नर में 20 मरीज पहंुचे। डॉक्टरों ने जांच के बाद उनके हाथ पर क्वारेंटाइन की मुहर लगाई और घर पर अकेेले रहने की सलाह दी।

जिला प्रशासन और जिला पुलिस के हेल्पलाइन नंबर

{ चिकित्सीय सहायता हेतु डिस्ट्रिक्ट कॉल सेंटर : ▪8986607626

{ आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी/कालाबाजारी जैसी शिकायत/समस्या के लिए पुलिस कंट्रोल रूम

कोरोना से बचाव का एक ही तरीका - 14 अप्रैल तक घर में रहे

कौशल नर्सिंग काॅलेज बंदकर 168 छात्राओं को भेजा घर

प सिंहभूम जिले में अब तक काेराेना से संक्रमित मरीज नहीं मिला है। हाेम क्वारेंटाइन में रखे चार लाेगाें की तबीयत बिगड़ने पर भेजे गए उनके सैंपल भी निगेटिव मिले हैं। हालांकि ये राहत की खबर नहीं है। गुरुवार को हाेम क्वारेंटाइन में रखे गए लाेगाें की संख्या बढ़कर 2373 पहुंच गई हैं। इनमें दो को छोड़ा जा चुका है। सिविल सर्जन डाॅ मंजू दुबे ने बताया कि स्थिति को देखते हुए 5 बेड के आइसोलेशन वार्ड को बढ़ाकर 10 बेड कर दिया गया है। अस्पताल के बंद पड़ी वेंटिलेटर मशीन को दुरुस्त किया जा रहा है। शुक्रवार को चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों समेत एम्बुलेंस संचालकों को फिर से विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। वेंटिलेटर मशीन आॅपरेट करने के लिए सदर अस्पताल के दो डाॅक्टरों डाॅ शंभू मल्लिक और डाॅ भोला नाथ मुर्मू को टीएमएच विशेष प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है।

गांव से रिपाेर्ट अाने पर लगातार बढ़ रहा हाेम क्वारेंटाइन का मामला, प सिंहभूम में 2371 लोग होम क्वारेंटाइन में

परदेश से लाैटे मजदूराें से संकट की आशंका

{कोरोना संक्रमण से मुकाबले को सांसद गीता कोड़ा ने दिए 50 लाख, तीन विधायक ने दिए ‌~10-10 लाख

चाईबासा | सदर अस्पताल परिसर में चल रहे कौशल नर्सिंग काॅलेज को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही काॅलेज के हाॅस्टल में रह रही सभी छात्राओं को गुरुवार को छुट्टी दे दी गयी। यातायात बंद रहने के कारण सभी नर्सिंग की छात्राओं को प्रशासनिक आदेश के बाद यात्री बस से उनके घरों तक पहुंचाया गया। गुरुवार को तीन बसों से लगभग 168 नर्सिंग काॅलेज की छात्राओं को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया। इससे पहले सभी छात्राओं की मेडिकल जांच की गयी अौर ब्लड टेस्ट कराया गया। पूरी तरह से स्वस्थ होने की जांच के बाद ही उन्हें छुट्टी दी गयी। बस पर छात्राओं को बैठाने से पहले तीनों बसों की सफाई करवाई गयी। उसके बाद पूरी तरह से सेनेटाइज कराने के बाद ही छात्राओं को मास्क पहनाकर बसों पर बैठाया गया। तीन अलग-अलग बसों के माध्यम से मझगांव, चक्रधरपुर, मनोहरपुर, सोनुआ, किरीबुरू, जगन्नाथपुर आदि की छात्राओं को भेजा गया। इससे पहले लगभग 30 छात्राओं को बुधवार को ही छुटटी दे दी गयी थी। अब भी 30-35 छात्राएं छात्रावास में बची हुई हैं, जिन्हें 27 मार्च को उनके घर पहंुचाया जाएगा।

{ कोरोना वायरस के संक्रमण-फैलाव के संबंध में किसी तरह की जानकारी अथवा सहायता हेतु जिला नियंत्रण कक्ष: ▪1950

▪︎06582-259911/255164, ▪︎1950/100

9472733522

6200068886

9031358400

︎9508243546

︎9931422251

︎9297878404

{ लॉक डाउन के कारण दूसरे राज्य या अन्य जिलों में फंसे जिलावासियों की सहायता सही सूचना पहुंचाने के लिए नियंत्रण कक्ष

X
Chaibasa News - after sp39s warning understanding among ckp residents reduced market traffic notice on 138 houses in manoharpur

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना