पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एयरलाइंस शुरू कर सकेंगी उज्जैन समेत 7 शहरों में सस्ती हवाई सेवा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल. प्रदेश के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को हवाई सेवा से जोड़ने के लिए राज्य सरकार एयरलाइंस कंपनियों को अनुदान देगी। इसके लिए सोमवार को कैबिनेट ने मप्र वायु संपर्कता नीति-2018 को मंजूरी दे दी। विमान कंपनियों को अनुदान राशि एयरक्राफ्ट की सीटों के आधार पर दी जाएगी। नई नीति में केंद्र की उड़ान योजना आरसीएस (रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम) के प्रावधान शामिल हैं।

 

 

नई नीति के तहत डीजीसीए से रजिस्टर्ड  एयरलाइंस   प्रदेश में हवाई अड्डे और हवाई पट्टियों से जुड़े शहरों में विमान सेवाएं शुरू कर सकेंगी। ये कंपनियां यात्रियों से एक घंटे की हवाई यात्रा  के लिए 2500 रु. किराया ही वसूल सकेंगी। इसके लिए नागरिक विमानन मंत्रालय बिड जारी करेगा। यदि कोई एयरलाइंस किसी रीजनल रूट का किराया 3000 रु. निर्धारित करती है तो इसमें 500 रु. की राशि राज्य सरकार अदा करेगी।

 

इस राशि में  80 फीसदी  (400 रुपए) का भुगतान केंद्र और 20 फीसदी (100 रुपए) का भुगतान राज्य सरकार करेगी। यह भरपाई वायबिलिटी गेप फंडिंग (वीपीएफ) के तहत की जाएगी। केंद्रीय विमानन मंत्रालय ने रीजनल एयर कनेक्टिविटी स्कीम के तहत हवाई अड्डों की केटेगरी को दो श्रेणी में बांटा गया है।

 

इनमें पहली श्रेणी में अंडरसर्व्ड ((जहां हवाई सुविधा है)  और अनसर्व्ड (जहां हवाई सुविधा नहीं है) में बांटा है। पहली श्रेणी  में वे हवाई अड्डे आते हैं जहां एक सप्ताह में सात विमानों की लेंडिंग और टेक ऑफ होता है। प्रदेश में इस श्रेणी के तहत भोपाल, जबलपुर, इंदौर और खजुराहो के हवाई अड्डे आते हैं।

 

फिलहाल इस स्कीम के तहत अभी ग्वालियर और नई दिल्ली के बीच ही विमान सेवा संचालित की जा रही हैं। हालांकि  खजुराहो हवाई अड्डे पर  विमान कंपनियां  गर्मियों में फ्लाइट का संचालन नहीं करती हैं। लेकिन यदि अब कोई एअरलाइंस यहां गर्मी के मौसम में भी खजुराहो के लिए हवाई सेवा शुरू करती है तो इसे राज्य की नई वायु नीति के तहत आरसीएस में शामिल कर लिया जाएगा। कंपनी को होने वाले घाटे की भरपाई राज्य सरकार करेगी।

 

वायु सेवा नीति लाभ इन शहरों को : दतिया, खंडवा, गुना, मंदसौर, उज्जैन, सतना,  रीवा  शामिल  होंगे। एयरलाइंस इन शहरों में हवाई सेवा शुरू करने के लिए नई वायु सेवा नीति और आरसीएस का लाभ उठा सकेंगी।  

 

ये कंपनियां डीजीसीए में रजिस्टर्ड : एअर इंडिया, जेट एयरवेज, इंडिगो, गो-एयर, विस्तारा, एयर डेक्कन, एयर एशिया, स्पाइज जेट, एयर उड़ीसा। इसके अलावा अन्य निजी कंपनियों को भी इस स्कीम में शामिल करने जा रहा है।

 

अतिथि शिक्षकों का मानदेय दोगुना हुआ : कैबिनेट ने प्रदेश में कार्यरत  90 हजार अतिथि शिक्षकों का मानदेय दो गुना किए जाने को भी मंजूरी दे दी। अतिथि शिक्षकों को यह लाभ 1 अगस्त 2018 से दिया जाएगा।

 

वर्तमान मानदेय    अब यह होगा 
4500 रुपए-    9000 रुपए 
3500 रुपए-    7000 रुपए 
2500 रुपए-    5000 रुपए

 

कलियासोत और केरवा डैम के बीच गोल्फ कोर्स के लिए सैद्धांतिक मंजूरी : कलियासोत और केरवा डैम के बीच 150 एकड़ जमीन पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के गोल्फ कोर्स बनाए जाने को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। हालांकि इसमें तीन शर्त जोड़ी गई है।

पहली : जमीन पशुपालन विभाग की है तो संबंधित विभाग की जो संपत्ति है उसका नुकसान न हो। विभाग से सहमति ले ली जाए। 
दूसरी : जमीन डूब क्षेत्र में तो नहीं आ रही है। तीसरी : अन्य विभाग से भी विचार कर लिया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें