--Advertisement--

18 अप्रैल को घर लाएं इन 9 में से कोई 1 चीज, महालक्ष्मी दूर करेंगी बैड लक

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया कहते हैं।

Dainik Bhaskar

Apr 10, 2018, 05:00 PM IST
akshay tritiya- keep this things in 18 April at home.

यूटिलिटी डेस्क. वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया कहते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, इस बार अक्षय तृतीया 18 अप्रैल, बुधवार को है। इस दिन किया गया दान, व्रत, उपाय आदि तीन गुना फल प्रदान करते हैं। इसलिए अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त भी कहते हैं। यदि इस दिन कुछ खास चीजें घर में खास स्थानों पर रखी जाएं तो धन लाभ होने के साथ-साथ आपकी अन्य समस्याओं का समाधान भी हो सकता है। ये सभी चीजें धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़ी हैं।

1. मां लक्ष्मी की चरण पादुकाएं
अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की चांदी से निर्मित चरण पादुकाएं धन स्थान पर इस प्रकार रखें कि इसकी दिशा धन स्थान की ओर जाती हुई रहे। इसका अर्थ है लक्ष्मी सदैव आपके धन स्थान में ही निवास करे। ये बहुत ही खास और अचूक उपाय है।

2. श्रीयंत्र
यंत्र शास्त्र में श्रीयंत्र की विशेष महिमा बताई गई है। इसे यंत्रराज की उपाधि दी गई है। इस यंत्र को धन वृद्धि, धन प्राप्ति, कर्ज से सम्बन्धित धन पाने के लिए, लोन इत्यादि प्राप्त होने के लिए तथा लाटरी, सट्टा आदि द्वारा धन पाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। अक्षय तृतीया पर इसकी स्थापना घर के पूजन कक्ष में करनी चाहिए।

3. कुबेर प्रतिमा
भगवान कुबेर यक्ष व गंधर्वों के स्वामी हैं। यही समस्त संसार के धन की रक्षा करते हैं। इनकी प्रतिमा घर की उत्तर दिशा में रखें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जहां इनकी प्रतिमा रखी वहां की साफ-सफाई रोज की जाए।


अक्षय तृतीया पर अन्य कौन-सी चीजें घर लाएं, जानने के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें-

ये भी पढ़ें-

सिर्फ 5 दिन में हो गया था तैयार रामसेतु, इस इंजीनियर का था पूरा प्लान

चेहरे पर हो बर्थमार्क तो नहीं होती पैसों की कमी, जानिए दूसरों की गुप्त बातें

डेट ऑफ बर्थ के अनुसार जेब में रखें इस खास रंग का पर्स, हो सकता है धन लाभ

akshay tritiya- keep this things in 18 April at home.

4. दक्षिणावर्ती शंख
तंत्र-मंत्र में दक्षिणावर्ती शंख का विशेष महत्व है। इसे घर के पूजा स्थान या तिजोरी मेंं रखने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। दक्षिणावर्ती शंख से भगवान विष्णु का अभिषेक करने से सभी प्रकार के सुख प्राप्त होते हैं और साधक को कभी किसी वस्तु की कमी नहीं होती। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का ये बहुत ही खास उपाय है।


5. मोती शंख
मोती शंख एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति का शंख माना जाता है। तंत्र शास्त्र के अनुसार, यह शंख बहुत ही चमत्कारी होता है। यह दिखने में बहुत ही सुंदर होता है। इसे घर में रखने से धन-संपत्ति बढऩे लगती है और परिवार वालों के बीच सामंजस्य बना रहता है। अक्षय तृतीया पर इसे अपनी तिजोरी में रखें।


6. पारद लक्ष्मी प्रतिमा
तंत्र शास्त्र में पारद से निर्मित देव प्रतिमाओं को बहुत ही विशेष माना गया है। घर में पारद से निर्मित लक्ष्मी प्रतिमा रखने से बहुत लाभ होता है। अक्षय तृतीया पर इस प्रतिमा की स्थापना घर के पूजन स्थान पर करें और इसकी पूजा करनी चाहिए। पारद लक्ष्मी प्रतिमा के पूजन से घर को बुरी नजर नहीं लगती यदि घर में कोई नकारात्मक शक्ति हो तो वह भी स्वयं ही चली जाती है।

akshay tritiya- keep this things in 18 April at home.

7. कौड़ी
ये समुद्र से निकलती है। दिखने में यह बहुत साधारण होती है, लेकिन इसका प्रभाव बहुत अधिक होता है। लक्ष्मीजी समुद्र से उत्पन्न हुई हैं और कौड़ियां भी समुद्र से निकलती हैं। इसलिए इसमें धन को अपनी ओर आकर्षित करने का प्राकृतिक गुण होता है। अक्षय तृतीया पर इसे धन स्थान पर रखना शुभ होता है।


8. कमल गट्टा
कमल गट्टा कमल से निकलने वाला एक प्रकार का बीज है। चूंकि मां लक्ष्मी कमल पर ही विराजमान होती हैं। इसलिए इस बीज को बहुत ही चमत्कारी माना जाता है। इसे घर के पूजन स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।


9. लघु नारियल
ये नारियल आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है। तंत्र-मंत्र में इसका खास महत्व है। नारियल को श्रीफल भी कहते हैं यानी देवी लक्ष्मी का फल। इसकी विधि-विधान से पूजा कर लाल कपड़े में बांधकर ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां किसी की नजर इस पर न पड़े। इस उपाय से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं।

X
akshay tritiya- keep this things in 18 April at home.
akshay tritiya- keep this things in 18 April at home.
akshay tritiya- keep this things in 18 April at home.
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..