ओ म जी

--Advertisement--

साइन्टिस्ट ने खोजा धरती से 28 गुना बड़ा ग्रह, एलियन हैं, फिर मिले संकेत

127बी नामक बाहरी ग्रह की खासियत ये है कि ये बृहस्पति से 1.4 गुना बड़ा यानी पृथ्वी से 28 गुना बड़ा है।

Dainik Bhaskar

Jun 04, 2018, 07:04 PM IST
Traces of Metal & Water Found In Planet 28 Times Bigger Than
  • ये ग्रह बृहस्पति से 1.4 गुना बड़ा बताया जा रहा है।
  • इस प्लानेट के वातावरण में मेटल और पानी की अधिकता बताई गई है।
  • इस प्लानेट के मिलते ही एकबार फिर एलियंस के अस्तित्व की बहस छिड़ गई है।

वॉशिंगटन. वैज्ञानिक हर दिन पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रह पर जीवन की तलाश में लगे हुए हैं। हाल ही में एक ऐसे ग्रह के बारे में पता चला है जहां किसी और के होने की संभावना बताई जा रही है। वैज्ञानिकों को कम घनत्व वाले एक एक्सो प्लानेट (बाहरी ग्रह) पर कई धातु और पानी मौजूद होने के सबूत मिले हैं, जो जीवन के प्रमाण दर्शाता है। डब्ल्यूएएसपी-127बी नामक बाहरी ग्रह की खासियत ये है कि ये बृहस्पति से 1.4 गुना बड़ा यानी पृथ्वी से 28 गुना बड़ा है। इतना ही नहीं इस ग्रह की डेंसिटी (घनत्व) सिर्फ 20 प्रतिशत है और ये बाकी गैस से बना हुआ है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज और स्पेन के इंस्टीट्यूट डी एस्ट्रोफिसिया डी कैनेरियास ने एक अनोखे टेलीस्कोप के जरिए ये जानकारी जुटाई है। एक्सो ग्रह के वातावरण में एक मेटल के साथ सोडियम, पोटैशियम और लीथियम पाया गया है। इसके साथ ही इस प्लानेट पर पानी होने का भी संकेत मिला है।

तो हो सकते हैं एलियंस

- यहां सोडियम और पोटैशियम की उपस्थिति बताती है कि यहां का वायुमंडल बहुत साफ होगा। ऐसे साफ वायुमंडल में जीवन की प्रबल संभावना है। वैज्ञानिकों का कहना है डब्ल्यूएएसपी-127बी जिस तारा का चक्कर लगा रहा है उस पर भी लीथियम काफी मात्रा में उपलब्ध है इसलिए ग्रह पर मौजूद लीथियम का पता लगाना जरूरी है। इसकी मदद से ग्रहों के निर्माण की प्रक्रिया का पता चल सकता है।

2020 में पता चलेगा सच

- आउट स्पेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक इस ग्रह की वास्तविकता हम जान जाएंगे। 2020 में दुनिया की सबसे ताकतवर स्पेस टेलीस्कोप 'जेम्स वेब' बनकर तैयार हो जाएगी जो इस ग्रह को जानने में मदद करेगी। ये टेलीस्कोप नासा और यूरिपयन स्पेस एजेंसी मिलकर तैयार कर रहे हैं।

X
Traces of Metal & Water Found In Planet 28 Times Bigger Than
Click to listen..