--Advertisement--

Q&A: क्या जियो फोन 2 में कोई भी सिम चल सकती है? इस फोन से जुड़ी 10 खास बातें

जियो फोन 2 में रैम, प्रोसेसर, स्टोरेज और ओएस वही दिया गया है, जो पुराने जियो फोन में दिया गया था।

Danik Bhaskar | Jul 07, 2018, 11:34 AM IST

गैजेट डेस्क. रिलायंस की 41वीं सालाना जनरल मीटिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने जियो फोन 2 को लॉन्च करने की घोषणा की। इस फोन की कीमत 2,999 रुपए रखी है, जिसकी बिक्री 15 अगस्त से शुरू होगी। पिछले साल भी जनरल मीटिंग में कंपनी ने 4G VoLTE सपोर्ट करने वाला दुनिया का पहला फीचर फोन लॉन्च किया था, लेकिन ये फोन सिंगल सिम ही सपोर्ट करता था जबकि जियो फोन 2 ड्यूअल सिम सपोर्ट करने वाला फोन है।

ड्यूअल सिम सपोर्ट होने के साथ ही सबसे पहला सवाल आता है कि क्या इस फोन में जियो के अलावा भी किसी दूसरे ऑपरेटर की सिम इस्तेमाल की जा सकती है। इसके साथ ही और भी कई तरह के सवाल मन में आते हैं इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं जियो फोन 2 से जुड़े ऐसे ही 10 सवालों के जवाब...

सवाल 1: जियो फोन 2 में वॉट्सऐप चलेगा, तो क्या ये एंड्रॉयड होगा?

जवाब : नहीं, जियो फोन 2 KaiOS पर ही काम करेगा और ये एंड्रॉयड नहीं रहेगा। हालांकि इस फोन में यूट्यूब, फेसबुक और वॉट्सऐप जैसी ऐप्स काम करेंगी और यही ऐप्स पिछले साल लॉन्च हुए जियो फोन में भी आएंगी। जियो फोन 2 में ये तीनों ऐप्स प्री इंस्टॉल्ड रहेंगी।

सवाल 2: 1500 रुपए वाले जियो फोन में वॉट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब चलाने के लिए क्या करना होगा?

जवाब: कंपनी ने साफ कहा है कि यूट्यूब, वॉट्सऐप और फेसबुक तीनों ही ऐप्स पुराने जियो फोन में भी 15 अगस्त से सपोर्ट करेंगी। इसके लिए कंपनी की तरफ से Patch भेजा जाएगा, जिसे अपडेट करना होगा। इसके बाद माय जियो ऐप स्टोर से इन ऐप्स को डाउनलोड किया जा सकेगा।

सवाल 3: क्या जियो फोन 2 में दूसरे ऑपरेटर की सिम सपोर्ट करेगी?

जवाब : नहीं, जियो फोन 2 में भी सिर्फ जियो की सिम ही सपोर्ट करेगी। हालांकि इसको लेकर कंपनी की तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया है।

सवाल 4: क्या इसके लिए नया जियो सिम कार्ड खरीदना होगा?

जवाब: नहीं, जियो फोन 2 के लिए नया जियो सिम कार्ड खरीदने की जरुरत नहीं होगी। अगर आपके पास पुराना जियो सिम कार्ड है, तो उसका इस्तेमाल इसमें किया जा सकता है।

सवाल 5: जियो फोन 2 में कौनसा वॉयस असिस्टेंट है?

जवाब: जियो फोन 2 भी वॉयस असिस्टेंट के साथ आएगा, जो रिलायंस जियो ने ही डेवलप किया है।

सवाल 6: पुराना जियो फोन है, तो क्या जियो फोन 2 खरीदना सही होगा?

जवाब: अगर पुराना जियो फोन है, तो जियो फोन 2 खरीदने का कोई मतलब नहीं है। हां, लेकिन अगर आप ड्यूअल सिम वाले फीचर फोन और क्वर्टी कीपैड वाले फोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ठीक है। मगर जियो फोन 2 में स्क्रीन साइज, क्वर्टी कीपैड और ड्यूअल सिम के अलावा कुछ भी एक्स्ट्रा नहीं मिल रहा है।

सवाल 7: मानसून हंगामा ऑफर के तहत 501 रुपए में कौन सा फोन मिलेगा?

जवाब: जियो ने जिस मानसून हंगामा ऑफर को पेश किया है, वो सिर्फ 1500 रुपए वाले जियो फोन के लिए ही है। इस ऑफर के तहत किसी भी ब्रांड का फीचर फोन एक्सचेंज कराके सिर्फ 501 रुपए में जियो फोन को खरीद सकते हैं। हालांकि जियो फोन 2 को 2,999 रुपए में ही खरीदा जा सकेगा।

सवाल 8: मानसून हंगामा ऑफर कब से शुरू होगा?

जवाब: मानसून हंगामा ऑफर 21 जुलाई से शुरू होगा और इसका फायदा जियो स्टोर से लिया जा सकता है।

सवाल 9: जियो फोन 2, पिछले साल लॉन्च हुए जियो फोन से बेहतर है?

जवाब: इस बारे में तो अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है, लेकिन जियो फोन 2 में प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज, ओएस सब कुछ वही दिया गया है जो 1500 रुपए वाले जियो फोन में दिया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जियो फोन 2 और पुराने जियो फोन की परफॉर्मेंस में शायद ही कोई अंतर दिखे।

सवाल 10: क्या जियो फोन 2 में हॉटस्पॉट मिलेगा?

जवाब: नहीं, जियो फोन 2 में भी कंपनी ने हॉटस्पॉट का फीचर नहीं दिया है। हालांकि इसमें वाई-फाई दिया गया है।

क्या हैं जियोफोन 2 के फीचर्स?

  फीचर्स जियो फोन 2
1. डिस्प्ले 2.4 इंच QVGA
2. कीपैड क्वर्टी
3. सिम ड्यूअल सिम
4. बैटरी 2000mAh
5. रैम 512 एमबी
6. स्टोरेज 4 जीबी (एक्सपेंडेबल 128 जीबी तक)
7. फ्रंट कैमरा VGA कैमरा
8. रियर कैमरा 2 मेगापिक्सल
9. ओएस KaiOS
10. कनेक्टिविटी एफएम, वाई-फाई, जीपीएस, एनएफसी