Hindi News »Lifestyle »Tech» All You Need To Know Reliance Jio Monsoon Hungama Offer Jiophone 2 Jio Gigafiber Giga Tv

Q&A: क्या पुराने ग्राहकों को मिलेगा जियो मानसून हंगामा ऑफर का फायदा? गीगा फाइबर के दाम क्या होंगे? ऐसे ही 10 सवालों के जवाब

सालाना मीटिंग में 2,999 रुपए की कीमत वाला नया जियोफोन 2 भी लॉन्च किया गया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 05, 2018, 06:46 PM IST

Q&A: क्या पुराने ग्राहकों को मिलेगा जियो मानसून हंगामा ऑफर का फायदा? गीगा फाइबर के दाम क्या होंगे? ऐसे ही 10 सवालों के जवाब

गैजेट डेस्क। रिलायंस की 41वीं सालाना जनरल मीटिंग में मुकेश अंबानी ने कई बड़ी घोषणाएं की। जो दो बड़ी घोषणाएं निकलकर आई हैं, उनमें पहला 501 रुपए वाला 'मानसून हंगामा' ऑफर है और दूसरा जियोफोन 2 । इनके अलावा जियो गीगा फाइबर सर्विस, जियो गीगा टीवी, जियो गीगा राउटर समेत घर के लिए भी कई तरह के कई होम सिक्योरिटी अप्लायंसेस उतारने की घोषणा की। इसलिए जियो के प्रोडक्ट और सर्विसेस को लेकर रीडर्स के मन में आ रहे सवालों को जानने के लिए भास्कर ने रिलायंस जियो के प्रवक्ता से बात की। आइए जानते हैं 10 प्रमुख सवालों के जवाब....

सवाल 1: क्या 501 रुपए वाले 'मानसून हंगामा' ऑफर में नया 2,999 रुपए वाला जियोफोन मिलेगा?

जियो प्रवक्ता: नहीं। मानसून हंगामा ऑफर में किसी भी ब्रांड का पुराना फीचर फोन एक्सचेंज करके पिछले साल लॉन्च किया गया जियोफोन ही 501 रुपए में खरीद सकते हैं। हालांकि अगर कोई पुराना फोन एक्सचेंज नहीं कर रहे हैं, तो इसके लिए फिर 1500 रुपए सिक्योरिटी मनी के तौर पर जमा कराने होंगे। ये ऑफर इस साल लॉन्च हुए हाई एंड जियोफोन 2 के लिए नहीं है।

सवाल 2: जिन लोगों ने 1500 रुपए देकर रिफंडेबल स्कीम में जियोफोन लिया था, उनका क्या होगा?

जियो प्रवक्ता: पिछले साल लॉन्च हुए जियोफोन के नियम और शर्तों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और रिफंडेबल स्कीम पुराने नियम और शर्तों पर ही चलेगी।

सवाल 3: मैं अपने पुराने जियोफोन पर वॉट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब कैसे चला पाऊंगा? क्या करना होगा?

जियो प्रवक्ता: हां। कंपनी के अनुसार हर जियोफोन यूजर इन तीनों ऐप्स का इस्तेमाल कर सकेगा और इसे वॉइस कमांड के जरिए भी चला पाएगा। इसके लिए कंपनी एक Patch भेजेगी। इसको उसी तरह अपडेट करना है, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बीच-बीच में अपडेट होती है। अगर पिछले साल लॉन्च हुआ जियोफोन खरीदेंगे, तो उसमें ये तीनों ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड आ सकती हैं।

सवाल 4: जियाफोन 2, गीगा फाइबर, राउटर और गीगा टीवी कब से मिलने लगेंगे?

जियो प्रवक्ता:जियोफोन 2 15 अगस्त से बाजार में मिलने लगेगा। जबकि जियो गीगा फाइबर, जियो राउटर और जियो टीवी के लिए 15 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। इनके रजिस्ट्रेशन MyJio App या Jio.com पर जाकर करा सकते हैं।

सवाल 5: गीगा टीवी कैसे चलेगी? क्या इसके लिए नया टीवी लेना होगा?

जियो प्रवक्ता: गीगा टीवी असल जियो का सेट-टॉप बॉक्स है, जो जियो गीगा फाइबर की कनेक्टिविटी से ही काम करेगा। इसके लिए नया टीवी लेने की जरुरत नहीं होगी। जियो गीगा टीवी सेट-टॉप बॉक्स में 600 चैनलों का पैक होगा। साथ ही इसमें वॉइस कमांड फीचर भी होगा, जो कई भारतीय भाषाओं में काम करेगा।

सवाल 6: जियो गीगा फाइबर की कीमत क्या होगी? इसकी बुकिंग कैसे होगी?

जियो प्रवक्ता:जियो गीगा फाइबर की कीमत के बारे में कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि जियो गीगा फाइबर की कीमत 1000 से 1500 रुपए के बीच हो सकती है। इसके लिए भी 15 अगस्त से ही MyJio App या Jio.com पर रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे।

सवाल 7: गीगा फाइबर का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद क्या होगा?

जियो प्रवक्ता: मीटिंग में मुकेश अंबानी ने कहा कि गीगाफाइबर की बुकिंग कराने के एक घंटे के अंदर ही इंस्टॉलेशन का काम कर दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने ये भी साफ कहा कि इसका इंस्टॉलेशन पहले उन्हीं शहरों में किया जाएगा, जहां से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन आएंगे।

सवाल 8: गीगा राउटर क्या वायरलैस होगा? इसकी कीमत कितनी होगी? क्या गीगा राउटर और गीगा टीवी अलग-अलग लेने होंगे?

जियो प्रवक्ता: नहीं। गीगा राउटर वायरलैस नहीं है। इसे गीगा फाइबर केबल से कनेक्ट करके ही चलाया जाएगा। इंडस्ट्री सूत्रों के अनुसार इसकी कीमत 1000 रुपए से कम हो सकती है। गीगा राउटर और गीगा टीवी को अलग से लिया जा सकता है। साथ ही इसका एक बंडल पैक भी आएगा, जिसमें गीगा राउटर और गीगा टीवी यानी सेट-टॉप बॉक्स साथ मिलेगा।

सवाल 9: क्या जियोफोन पर सारे ऐप्स वॉयस कमांड से चलेंगे? कैसे देनी होगी कमांड?

जियो प्रवक्ता: नहीं। वॉयस कमांड के सारे ऐप्स काम नहीं करते। हां, लेकन वॉयस कमांड के जरिए उन ऐप्स को ओपन किया जा सकता है। वॉयस कमांड देने के लिए फोन के बीच में 'माइक' बटन है, जिसको दबाने पर वॉयस असिस्टेंट खुल जाता है। इसके जरिए सिर्फ बोलकर ही किसी को कॉल, मैसेज किया जा सकता है। पिछले साल लॉन्च हुए जियोफोन में वॉयस असिस्टेंट दिया गया था।

सवाल 10: तीन साल वाली रिफंडेबल स्कीम में जो जियोफोन लिया है क्या वे कस्टमर अब भी फोन लौटाकर पैसा वापस ले सकते हैं?

जियो प्रवक्ता: हां। कंपनी के नियम के मुताबिक, जियोफोन को एक साल के अंदर लौटाने पर सिर्फ 500 रुपए ही रिफंड किए जाएंगे। वहीं दूसरे साल लौटाने पर 1000 रुपए और तीसरे साल लौटाने पर 1500 रुपए रिफंड कर दिए जाएंगे। हालांकि इसके लिए फोन सही तरीके से काम करना जरूरी है और इसमें किसी भी तरह की शिकायत नहीं होनी चाहिए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×